comscore
News

स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री 4.6 फीसदी घटी, सैमसंग शीर्ष पर कायम

गार्टनर ने कहा, "सैमसंग के गैलेक्सी एस8 और एस8प्लस की बिक्री में अब गिरावट आनी शुरू हो गई है

  • Published: February 24, 2018 7:00 AM IST
samsung-logo

स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में 4.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, वहीं, सैमसंग ने 18.2 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बाजार में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। गार्टनर की रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2017 की चौथी तिमाही में 3.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसके बावजूद कंपनी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एप्पल को पछाड़ते हुए वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष पर रही।

गार्टनर ने कहा, “सैमसंग के गैलेक्सी एस8 और एस8प्लस की बिक्री में अब गिरावट आनी शुरू हो गई है, लेकिन इन मॉडलों की सफलता ने सैमसंग की समग्र औसत बिक्री कीमतों में सुधार करने में मदद की है।”

सैमसंग आगामी सप्ताहांत में बार्सिलोना में होनेवाले मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में उसकी गैलेक्सी सीरीज के स्मार्टफोन की उत्तराधिकारी की घोषणा करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया, “नए फ्लैगशिप डिवाइसों की लांचिंग से सैमसंग के स्मार्टफोन्स की साल 2018 की पहली तिमाही में बढ़ेगी।”

साल 2017 की चौथी तिमाही में कुल मिलाकर वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2016 की चौथी तिमाही में हुई बिक्री की तुलना में 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और 40.8 करोड़ स्मार्टफोनों की बिक्री हुई।

गार्टनर ने कहा कि साल 2004 के बाद से पहली बार स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। गार्टनर ने इसी साल से स्मार्टफोन की बिक्री पर नजर रखना शुरू किया था।

  • Published Date: February 24, 2018 7:00 AM IST