comscore
News

'सोनी इंडिया मार्केटिंग पर 500 करोड़ खर्च करेगी'

इसके साथ ही कंपनी स्पीकर वाली टीवी भी जल्द पेश करने की तैयारी कर रही है।

  • Updated: June 24, 2018 8:10 AM IST
sony logo

सोनी इंडिया चालू वित्त विर्ष में प्रीमियम उत्पाद पर अपना फोकस जारी रखेगी और वर्ष 2018-19 में मार्केटिंग रणनीति पर 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सोनी आने वाले समय में 65, 75 और 85 इंच की टीवी जल्द ही पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी स्पीकर वाली टीवी भी जल्द पेश करने की तैयारी कर रही है।

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की मांग बढ़ी है। भारत युवाओं का देश है और लोग अब बड़े स्क्रीन पर खेल, सिनेमा और अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को देखने को तरजीह दे रहे हैं। इसी के मद्देनजर हम 65 इंच, 75 इंच और 85 इंच के टेलीविजन ला रहे हैं।”

निवेश के मुद्दे पर नैयर ने यहां चुनिंदा संवाददाताओं से कहा, “हम मार्केटिंग रणनीति पर अगले एक साल में 500 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहे हैं। जिससे सोनी के आधुनिक उत्पाद का संदेश लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंच सके।”

नैयर 20 वर्षो से भी अधिक समय से सोनी से जुड़े हैं और कई देशों में अपनी सेवा दे चुके हैं। सोनी के प्रीमियम उत्पाद पर फोकस की बात पर उन्होंने कहा, “सोनी अपने प्रीमियम उत्पादों पर फोकस जारी रखेगी। भारत में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो क्वालिटी के उत्पाद को पसंद करते हैं। सोनी क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करती। ऐसे में हमें पूरा भरोसा है कि लोगों को आने वाले समय में सोनी के आधुनिक उत्पाद पसंद आएंगे।”

अप्रैल में सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने वाले नैयर ने आईएएनएस से कहा, “टीवी, ऑडियो व कैमरा खंड में अनेक नए उत्पाद लाने की योजना है और इसमें आधुनिकता का समावेश होगा यानी ये उत्पाद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस होंगे। अब स्मार्ट टीवी का दौर है, टीवी आपसे बातें करेगा कि आपको कौन सी फिल्म पसंद है या आपको कौन सा कार्यक्रम देखना है। कंपनी इन उत्पादों में इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) सहित आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करेगी। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।”

मेक इन इंडिया पहल पर नैयर ने कहा, “कंपनी अपना स्मार्टफोन आर-1 प्लस व आर-1 भारत में ही बना रही है। सोनी इंडिया अपने उत्पादों को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण पर जोर दे रही है समय के साथ इसे और बढ़ाएगी। कंपनी का फिलहाल अपनी फैक्टरी लगाने की योजना नहीं है।”

टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की माँग बढी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।

नैयर ने कहा, “कैमरों के बाजार में सोनी अव्वल है और अब हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढ़ने का है। हमने इस श्रेणी में हाल ही में अल्फा 7 मार्क्‍स 3 और अल्फा 7आर मार्क्‍स लांच किया है।”

उन्होंने कहा, “हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और ऑडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद है। इस श्रेणी में जल्द ही नये उत्पाद लांच किए जाएंगे।” सोनी इंडिया जापान की प्रमुख सोनी कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय अनुषंगी कंपनी है।

  • Published Date: June 24, 2018 8:10 AM IST
  • Updated Date: June 24, 2018 8:10 AM IST