comscore
News

स्पेसएक्स ने 3 बार इस्तेमाल रॉकेट से किया उपग्रह प्रक्षेपण

अमेरिका की अंतरिक्ष संबंधी उपकरण बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स ने एक वाणिज्यक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण आंशिक रूप से तीन बार उपयोग में आ चुके रॉकेट से किया।

  • Published: October 14, 2017 11:00 AM IST
SpaceX-third-reused-rocket

अमेरिका की अंतरिक्ष संबंधी उपकरण बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स ने एक वाणिज्यक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण आंशिक रूप से तीन बार उपयोग में आ चुके रॉकेट से किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च काम्प्लेक्स 39ए से बुधवार को इकोस्टार 105/सीईएस-11 उपग्रह को फॉल्कन 9 रॉकेट से प्रक्षेपण किया गया।

प्रक्षेपण के आठ मिनट बाद रॉकेट के पहले स्तर ने अटलांटिक महासागर में स्थित स्टेशन के ‘ऑफ कोर्स आई लव यू’ नामक ड्रोनशिप पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। कंपनी ने लैंडिंग के कुछ मिनट बाद ट्वीट कर कहा, फॉल्कन 9 पहले चरण ने ‘ऑफ कॉर्स आई लव यू’ ड्रोनशिप पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। इसे भी देखें: Geekbench पर नजर आया Meizu M5X, स्नैपड्रैगन 617 पर हो सकता है आधारित?

हाल ही में ‘स्पेसएक्स’ ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दाबोरा इस्तेमाल कर बुल्गारिया के एक संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। ‘स्पेसन्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बुल्गारियासैट-1 उपग्रह के साथ फॉल्कन 9 ने शुक्रवार को कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से उड़ान भरी। उड़ान के 35 मिनट बाद उपग्रह फाल्कन 9 के दूसरे चरण से अलग हो गया और रॉकेट का पहला चरण अटलांटिक समुद्र में स्पेसएक्स ड्रोनशिप पर वापस आ गया। इसे भी देखें: OnePlus 5T स्मार्टफोन एक नए लीक में कुछ इस तरह के डिजाईन में आया सामने

यह दूसरी बार है जब स्पेसएक्स ने फॉल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया है। इसी वर्ष मार्च में एसईएस-10 उपग्रह के प्रक्षेपण के दौरान भी रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया गया था। इसे भी देखें: फ्लिपकार्ट पर Honor 9i आज रात 00:00 Hrs पर सेल के लिए होगा उपलब्ध

  • Published Date: October 14, 2017 11:00 AM IST