comscore
News

SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे पॉवरफुल Falcon Heavy रॉकेट

फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के ऐतिहासिक लॉन्चिंग पैड 39ए से रॉकेट ने उड़ान भरी।

  • Published: February 7, 2018 9:45 AM IST
spacex-falcon-heavy

अमेरिकी कंपनी SpaceX ने दुनिया के सबसे पॉवरफुल रॉकेट Falcon Heavy को मंगलवार के दिन लॉन्च किया। इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के ऐतिहासिक लॉन्चिंग पैड 39ए से लॉन्च किया गया था। भारतीय समय के अनुसार इसे बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया।

SpaceX का कहना है कि यह सबसे पॉवरफुल रॉकेट डेल्टा-4 से दो गुना वजन अंतरिक्ष में ले जाने में सक्षम है। बता दें कि इस रॉकेट से पहले सैटर्न-5 को सबसे पॉवरफुल रॉकेट कहा जाता था। नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन को अंजाम दिया था।

कंपनी की ओर से दावा किया गया है कि इसमें 27 इंजन हैं, जो किसी दूसरे रॉकेट की तुलना में कहीं अधिक हैं। यह एक साथ लिफ्टऑफ पर 5 मिलियन पाउंड का जोर बनाते हैं। इसकी लंबाई 70 मीटर (230 फीट) है और वजन 63.8 टन है। माना जा रहा है कि शक्तिशाली वाहन SpaceX पूरी तरह से नए प्रकार के व्यवसाय को खोल सकता है।

SpaceX पृथ्वी की ऑर्बिट से लेकर मंगल की ऑर्बिट तक रोटेट करेगा। एलन मस्क के मुताबिक अपने ऑर्बिट में पहुंचने के बाद इसकी स्पीड 11 किलोमीटर/सेकंड की होगी। एलन मस्क ने हाल ही में स्पेस रॉकेट में रखी हुई अपनी कार की फोटो शेयर की थी।

बता दें कि करीब पचास साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, उसमें SpaceX ने अपने Falcon 9 और Falcon Heavy रॉकेटों के अनुकूल बदलाव लाया है। मस्क ने जनवरी में ट्वीट करके कहा, “केप केनेडी स्थित अपोलो लांचपैड 39 ए से 6 फरवरी को Falcon Heavy की पहली उड़ान का लक्ष्य है।”

  • Published Date: February 7, 2018 9:45 AM IST