comscore
News

SpaceX ने सफलतापूर्वक टॉप-सीक्रेट ZUMA स्पेसक्राफ्ट को किया लॉन्च

पिछले साल 2017 में SpaceX ने रिकॉर्ड दर्ज किया था, जिसमें कुल 18 लॉन्च की गई थी।

  • Published: January 8, 2018 1:30 PM IST
spacex-launches-s-korean-satellite

SpaceX ने साल 2018 में अपना पहले मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। वहीं, पिछले साल 2017 में SpaceX ने रिकॉर्ड दर्ज किया था, जिसमें कुल 18 लॉन्च की गई थी। इस साल के शुरूआत में एक स्पेशल payload किया गया- Zuma है, जो कि एक US सरकार का सीक्रेट अंतरिक्ष यान है, जिसे एक अज्ञात मिशन के लिए नियुक्त किया है।

SpaceX ने Florida के Cape Canaveral में अपनी SLC-40 लॉन्च सुविधा से Zuma की शुरूआत की, जिसका इस्तेमाल Cape Canaveral में अपनी दूसरी लॉन्च सुविधा के बजाय किया गया था, क्योंकि SpaceX के Falcon हेवी रॉकेट के प्रक्षेपण की तैयारी के लिए उसे employed किया गया है।

मिशन पैरामीटर के अनुसार, payload को लो पृथ्वी ऑर्बिट में वितरित किया जाएगा, लेकिन हम इसके उद्देश्य, डिजाइन या इच्छित मिशन के बारे में और कुछ नहीं जानते है, क्योंकि यह सभी क्लासीफाइड है। SpaceX ने US के लिए दूसरे sensitive कार्गो भी उड़ाया है, जिसमें वायुसेना का X-37B spaceplane भी शामिल है।

इस लॉन्च में Falcon 9 के साथ इस्तेमाल किए गए पहला स्टेज बूस्टर भी शामिल है, जो कि Cape Canaveral में लौट आया और सेकेंड स्टेज से लैंड और deploy होने के बाद अपने LZ-1 लैंडिंग पैड पर उतरा। SpaceX अब इस साल के लिए अपनी अगली बड़ी परीक्षा के लिए तत्पर हो सकता है, जो कि पहली बार इसके huge heavy-duty रॉकेट लॉन्च करने के लिए।

  • Published Date: January 8, 2018 1:30 PM IST