comscore
News

फेसबुक ने कहा भारत में आंधी के दौरान 10000 लोगों ने यूज किया 'सेफ्टी चेक' फीचर

भारत में आए तूफान के बाद फेसबुक ने इस फीचर को शुरू किया था।

  • Updated: May 15, 2018 5:03 PM IST
data

फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि भारत में करीब 10 हजार लोगों ने ‘सेफ्टी चेक’ फीचर का उपयोग किया। इस फीचर का उपयोग कर लोगों ने खुद को सुरक्षित करार दिया। भारत में आए तूफान के बाद फेसबुक ने इस फीचर को शुरू किया था। इस फीचर का मकसद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़े अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को यह बताना था कि धूल मिट्टी वाली आंधी में उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ है। वो सुरक्षित हैं।

धूल भरी आंधी में 53 लोगों की मौत
बता दें कि गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक इस धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली में 53 लोगों की मौत हुई है। ये मौतें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में हुई हैं। फेसबुक ने भारत में जबरदस्त तूफान आने के बाद सोमवार को सेफ्टी चेक फीचर स्टार्ट किया था। फेसबुक अपने इस फीचर को दुनियाभर में जब भी प्राकृतिक आपदाएं आती हैं तो स्टार्ट करता है।

इसके जरिए लोग एक-दूसरे तक अपनी सलामती की सूचना पहुंचाते हैं।

कैसे काम करता है यह फीचर
फेसबुक ने प्राकृतिक आपदा के दौरान यूजर्स की मदद के लिए इस सेफ्टी फीचर को बनाया है। इसका मकसद संकट की घड़ी में अपने परिवार और दोस्तों को यह बताना है कि वो सुरक्षित हैं। इस सेफ्टी फीचर पर जैसे ही कोई अपने सुरक्षित होने की सूचना देता है यह सूचना उसके सभी फेसबुक फ्रेंड तक पहुंच जाती है और उन्हें पता चल जाता है कि प्राकृतिक आपदा में उनके दोस्त या परिवार वालों को कुछ नहीं हुआ है। वो सुरक्षित हैं।

इस फीचर को फेसबुक जब कभी भी किसी देश में तूफान या भूकंप आता है स्टार्ट करता है। ताकि लोगों की मदद हो सके।

  • Published Date: May 15, 2018 5:02 PM IST
  • Updated Date: May 15, 2018 5:03 PM IST