comscore
News

भारतनेट को समय से पहले पूरा करने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कसी कमर

भारतनेट कार्यक्रम के तहत 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी देनी है।

  • Published: May 20, 2018 3:00 PM IST
computer-mouse-stock-image

दूरसंचार विभाग सभी ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के महत्वाकांक्षी भारतनेट कार्यक्रम को अब इसी साल दिसंबर तक पूरा करना चाहती है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। सरकार ने मार्च 2019 तक देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने का लक्ष्य रखा था। इस कार्यक्रम की शुरुआत 2011 में हुई और इससे पहले इसे पूरा करने की डेडलाइन कई बार बढ़ाई जा चुकी थी।

अधिकारी ने कहा , ‘‘ दूरसंचार विभाग को भारतनेट परियोजना की शुरुआत दिसंबर तक होने की पूरी उम्मीद है। विभागीय स्तर पर यही कोशिश की जा रही है कि दिसंबर तक की समयसीमा के हिसाब से काम हो। ’’ एक अन्य अधिकारी के अनुसार अगले साल आम चुनावों को देखते हुए भी इस सयमसीमा को पहले किया गया है। सरकार पंचायत स्तर तक इंटरनेट कनेक्टिविटी व डिजिटल सेवाओं को अगले साल चुनाव अभियान में भी प्रमुखता से रेखांकित करना चाहती है।

सरकार एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक आप्टिकल फाइबर पहले ही बिछा चुकी है। उसने बाकी 1.5 लाख ग्राम पंचायतों तक ब्राडबैंड नेटवर्क बिछाने के लिए राज्य सरकारों व सार्वजनिक कंपनियों को लगभग 31 हजार करोड़ रुपये का कोष आवंटित किया है।

  • Published Date: May 20, 2018 3:00 PM IST