comscore
News

आधार को बैंक खातों, पैन से जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ी

अपने 12 अंकों की आधार संख्या को बैंक खातों और स्थाई खाता संख्या (पैन) से जोड़ने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई थी।

  • Published: December 15, 2017 2:00 AM IST
aadhaar-card-image

अपने 12 अंकों की आधार संख्या को बैंक खातों और स्थाई खाता संख्या (पैन) से जोड़ने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई थी, जिसे अब बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया गया है। सरकार ने बुधवार को यह घोषणा की। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आनेवाले राजस्व विभाग ने इस संबंध में मंगलवार को अधिसूचना जारी की थी।

अधिसूचना के मुताबिक, ‘आधान संख्या और पैन को 31 दिसंबर, 2017 तक दाखिल करें’ की जगह पर अब इसमें ‘आधार संख्या, पैन या फार्म 60 को केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित तारीख तक दाखिल करें’ की बात कही गई है। इससे पहले सरकार ने बैंक खातों और पैन के साथ आधार संख्या को जोड़ने के लिए 31 दिसंबर तक तिथि अनिवार्य की थी।

सर्वोच्च न्यायलय में आज होने वाली सुनवाई से पहले ही सरकार द्वारा इस घोषणा को कर दिया गया है, जिसमें पांच न्यायाधीशों की पीठ की उम्मीद है कि उन याचिकाओं के एक अंतर के बारे में अंतरिम आदेश जारी हो जो मांग करते हैं कि बैंक खातों के लिए 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या अनिवार्य बनाने और वित्तीय लेनदेन, सेलफोन और कल्याण उपायों को बंद किया जाना चाहिए।

एक्टिविस्ट ने इस कदम के खिलाफ आपत्ति जताई है, यह कह रहे हैं कि यह गोपनीयता के मूल अधिकार का उल्लंघन है। उन्होंने आधार की वैधता को भी चुनौती दी है, जो उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन जैसे बॉयोमेट्रिक डेटा को इकट्ठा और संग्रहीत करता है, इनका कहना है कि इसका दुरुपयोग हो सकता है।

  • Published Date: December 15, 2017 2:00 AM IST