comscore
News

कॉकरोच अब हवाई जहाज और कार के इंजन को करेंगे ठीक, जानें कैसे

रोल्स रॉयस इन कॉकरोच का निर्माण कर रही है।

cockroach-stock-image

रोल्स रॉयस (Rolls-Royce) को हवाई जहाज के इंजन और लग्जरी कार बनाने के लिए जाना जाता है। हालांकि अब कंपनी एक नई तरह की मशीन बना रही है जो हवाई जहाज और कारों के इंजन में होने वाली गड़बड़ी को स्पॉट (पहचान) करके उसे फिक्स कर देगी। यह एक छोटे रोबोट है जो देखने में बिल्कुल कॉकरोच की तरह दिखते हैं। इन्हें रोबोटिक कॉकरोज कहा जा रहा है।

रोल्स रॉयस का कहना है कि यह रोबोटिक कॉकरोच 15mm लंबे हैं और इनका वजन महज कुछ ग्राम है। प्रत्येक कॉकरोच में एक छोटो कैमरा लगा हुआ है और इसके साथ ही यह अपने आस पास के एरिया की 3D स्कैन में मैपिंग कर लेता है।

इसकी मदद से इंजीनियर्स आसानी से कार या प्लेन के इंजन में होने वाली गड़बड़ी को पहचान लेंगे और उसे जल्द ही फिक्स (रिपेयर) कर लेंगे।
Rolls-Royce के टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट जेम्स सेल ने कहा कि यह कॉकरोच रोबोट जल्दी से इंजन के चेंबर में घुस कर आने वाली प्रॉब्लम को ढूंढ कर जल्द उसे फिक्स कर देंगे।

अगर हम पुराने तरीके से उस समस्या को ढंढते हैं तो हमें इसमें 5 घंटे का समय लगता है लेकिन इस कॉकरोच की मदद से उस समस्या को 5 मिनट में हल किया जा सकता है। अभी कंपनी ने जो प्रोटोटाइम तैयार किए हैं वह साइज में थोड़े बड़े हैं। कंपनी इनके साइज को छोटा करने पर काम कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इन रोबोटिक्स कॉकरोच को पूरी तरह से दो सालों में तैयार कर लेगी और फिर इनका इस्तेमाल इंजन की रिपेयरिंग में हो सकेगा।

  • Published Date: July 22, 2018 1:31 PM IST