comscore
News

टोगोफोगो ने भारत के सेकंड-हैंड लैपटॉप बाजार की एंट्री

कंपनी का लक्ष्य 8 से 10 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा जमाना है।

HP Omen X Gaming Laptop 5

टोगोफोगो नाम की कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म में एक और प्रोडक्ट को जोड़ लिया। कंपनी अब अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेकंड-हैंड लैपटॉप सेल करेगी। इस नए प्रोडक्ट कैटगरी के जरिए कंपनी इस बाजार में 8 से 10 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा पाने का लक्ष्य रख रही है।

भारतीय बाजार में 3,50,000 इस्तेमाल हुए मोबाइल फोन की सफल बिक्री करने के बाद कंपनी का नया लक्ष्य मोबाइल के बाद इस्तेमाल हुए दूसरे सबसे बड़े वर्ग में पकड़ बनाने का है। टोगोफोगो पर बेचे जा रहे लैपटॉप में क्वालिटी चेक, सर्टिफिकेशन, बढ़ी हुई वारंटी अवधि और मरम्मत सेवाएं शामिल हैं और यही विशेषता इस प्लेटफॉर्म को विशेष बनाए रखती है। टोगोफोगो द्वारा प्रदान की जा रही सभी सेवाएं एक साथ होने के कारण इस पर दर्ज इस्तेमाल किए लैपटॉप लगभग नए जैसे लगते हैं जबकि कीमत में बहुत ज्यादा फर्क अन्य प्लेटफॉर्मों से इसे अलग पहचान देता है। टोगोफोगो अपनी वेबसाइट पर टॉप -ब्रांड के लैपटॉप की बिक्री से इस कारोबार की शुरुआत करेगी।

इस बारे में टोगोफोगो के सीईओ सौमित्र गुप्ता बताते हैं, “भारत में ई-कॉमर्स उद्योग न सिर्फ पुराने स्मार्टफोन बल्कि सभी तरह के लैपटॉप की एक बड़ी हिस्सेदारी के साथ ग्राहकों की बढ़ती मांग का गवाह बन रहा है। ऑनलाइन बाजार में इस्तेमाल मोबाइल फोन की 35 फीसदी अच्छी-खासी बाजार हिस्सेदारी बनाते हुए अब हम भारत में इस्तेमाल हो चुके लैपटॉप के बड़े बाजार पर कब्जा जमाना चाहते हैं। अगली तिमाही तक हमने अपने ग्राहकों को टोगोफोगो पर उनके पुराने लैपटॉप की सीधी बिक्री करने में भी सक्षम बनाने की योजना तैयार की है।”

टोगोफोगो अपने ग्राहकों को मोबाइल सेवाएं देने वाली एक वन- स्टॉप-शॉप कंपनी है। इसने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर एक नई सेवा ‘‘सेल योर फोन” शुरू की है, जहां ग्राहक सबसे अच्छी संभावित कीमत पर अपने पुराने फोन सीधे तौर पर बेच सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में इस्तेमाल हुए फोन के असंगठित बाजार को सुव्यवस्थित करने का भी लक्ष्य रखा है।

  • Published Date: August 12, 2018 12:11 PM IST