comscore
News

TRAI प्रमुख ने ट्विटर पर आधार नंबर देकर दी डाटा लीक को चुनौती, हैकर ने लीक की सभी जानकारी

भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने आधार की सुरक्षा का दावा करते हुए ट्विटर पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी किया था।

aadhaar-card-image

आधार को लेकर देश में जो तकरार चल रही है वह कम होने का नाम नहीं ले रही है। आधार के कारण प्राइवेसी लीक होने के डर से अभी भी कई लोगों ने इसे स्वीकार करने से डर रहे हैं। भारतीय टेलीकॉम रेगुलेटर (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने आधार की सुरक्षा का दावा करते हुए ट्विटर पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी करते हुए कहा था कि यदि इससे सुरक्षा या फिर प्राइवेसी से जुड़ा कोई खतरा हो तो कोई इससे जानकारी निकाल कर दिखाएं।

इसके कुछ देर बाद ही उनकी चुनौती को टक्कर देते हुए कुछ ही घंटों में उनका डाटा लीक हो गया। फ्रांस के एक सेफ्टी एक्सपर्ट जिनका ट्विटर हैंडल एट एफएसओसी131 वाई है उन्होंने आर एस शर्मा को चुनौती देते हुए कुछ ही घंटों में उनसे जुड़ी कई चीजों का ऑनलाइन लीक कर दिया।

इस जानकारी में उनका एड्रेस, जन्मतिथि, अल्टरनेट फोन नंबर, पेन कार्ड नंबर शामिल हैं। फ्रांस के इस सेफ्टी एक्सपर्ट ने बताया की आधार नंबर सुरक्षित नहीं है। इससे आपके बारें में कई तरह की जानकारियां जुटाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि अपने आधार को सार्वजनिक करना सही नहीं है।
आधार को लेकर प्राइवेसी की चिंता का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। आधार को लेकर इस ट्विट के बाद आर एस शर्मा काफी ट्रोल हुए।

  • Published Date: July 29, 2018 12:46 PM IST
  • Updated Date: July 29, 2018 12:54 PM IST