comscore
News

UIDAI ने दी यह सलाह, हैकिंग चैलेंज के बाद जारी की एडवाइजरी

इस एडवाइजरी को हैकिंग चैलेंज विवाद के बाद जारी किया गया है।

aadhaar-card-image-1

यूआईडीएआई ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी को हैकिंग चैलेंज विवाद के बाद जारी किया गया है। इस एडवाइजरी में UIDAI ने लोगों को अपने आधार नंबर को इंटरनेट पर शेयर नहीं करने की सलाह दी है। यूआईडीएआई ने लोगों से आधार पर दर्ज 12 अंकों के नंबर को इंटरनेट और सोशल मीडिया पर सार्वजनिक नहीं करने की सलाह दी है। UIDAI का कहना है कि यह यह कार्य अनुचित है और इससे बचना चाहिए।

UIDAI  का कहना है कि अपने आधार नंबर को इंटरनेट पर शेयर करना कानून के अनुरूप नहीं है। UIDAI ने ट्वीट कर यह सलाह दी है। यह एडवाइजरी ऐसे वक्त में जारी की गई है जब ट्राई चीफ आरएस शर्मा ने अपने आधार नंबर को इंटरनेट पर जारी करते हुए इसे लीक करने की चुनौती दी थी। UIDAI का कहना है कि आधार एक अद्वितीय पहचान है। इसका इस्तेमाल कोई भी तमाम सेवाओं, लाभ और छूट के लिए अपनी पहचान के तौर पर कर सकता है। 12 डिजिट का आधार नंबर व्यक्ति की संवेदनशील सूचना है।

क्या है पूरा मामला
TRAI प्रमुख राम सेवक शर्मा ने हाल ही में अपने आधार नंबर को सार्वजनिक करते हुए हैकिंग की चुनौती दी थी। उनके आधार नंबर से एक हैकर ने उनकी व्यक्तिगत जानकारी निकालकर सार्वजनिक कर दी थी। इस घटना के बाद यूआईडीएआई ने ट्वीटर के जरिए आधार नंबर को इंटरनेट पर शेयर करने से बचने की सलाह दी है।

ट्राई प्रमुख ने शनिवार को एक चैलेंज के साथ अपना आधार नंबर शेयर किया था। उन्होंने आधार नंबर के गलत इस्तेमाल करके दिखाए और अपने निजी जानकारी लीक करने की चुनौती दी थी। इसके बाद इलियट एल्डरसन नाम के फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने उनकी जानकारी सार्वजनिक कर दी थी। इसमें शर्मा की जन्मतिथि, पता, वैकल्पिक फोन नंबर आदि चीजें थीं।

  • Published Date: August 1, 2018 12:15 PM IST