comscore
News

ट्राई इस हफ्ते transparent और non-predatory मूल्य निर्धारण के लिए दिशानिर्देश जारी कर सकती है: रिपोर्ट

गैर-भेदभावपूर्ण और non-predatory मूल्य निर्धारण के लिए दिशानिर्देश जारी करने के लिए ट्राई द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

  • Published: February 5, 2018 1:15 PM IST
telecom-operators

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) इस हफ्ते पारदर्शी मूल्य निर्धारण पर अपने दिशानिर्देशों का खुलासा करने की योजना बना रहा है। दूरसंचार नियामक इस विषय पर दूरसंचार ट्रिब्यूनल के निर्देशों को चुनौती देने के लिए तैयार है।

Telecom Dispute Settlement और Appellate Tribunal (TDSAT) ने दूरसंचार नियामक को रिलायंस जियो के खिलाफ सितंबर, 2016 में लॉन्च किए गए Welcome Offer की रिपोर्ट में सात दिन की सीमा तक नहीं रहने का निर्देश दिया था। उसने ट्राई को पारदर्शी और गैर-हिंसक कीमतों के बारे में दिशानिर्देशों के लिए कहा था, जबकि रिलायंस जियो ने 5 सितंबर से लेकर मार्च तक दो अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से मुफ्त वॉयस और डाटा की पेशकश करते हुए किसी भी नियम का उल्लंघन करते हुए सफाई दी थी।

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, नियामक एक स्वतंत्र निकाय है और ट्रिब्यूनल को नियामक कार्रवाई करने के निर्देश देने का कानूनी आधार नहीं हो सकता है।

TDSAT ने ट्राई को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि टैरिफ योजना हिंसक नहीं हैं और वे इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क के आसपास के नियमों का पालन करते हैं। TDSAT ने कहा, ‘ट्राई द्वारा कोई बेंचमार्क या दिशानिर्देश प्रदान नहीं किया गया है, जब एक महत्वपूर्ण मार्केट पावर के नीचे लागत के टैरिफ हिंसक, वारंटिंग कार्रवाई हो जाएंगी।’

नियामक ने जियो के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश देने के अलावा, ट्रिब्यूनल ने भी वाहक को नियामक से लिखित मंजूरी के बिना “सभी सेवाओं” को मुफ्त में भुगतान करने पर रोक लगा दी थी। TRAI को ग्राहक आधार, टर्नओवर, स्विचिंग की क्षमता और आवागमन से संबंधित डाटा का त्वरित संग्रह और प्रसार करने के लिए निर्देशित किया गया है। वर्तमान में, TRAI को एक तिमाही की देरी के साथ यातायात की मात्रा जैसे कारकों पर डाटा मिलता है।

ट्राई पहले से ही एक गाइडलाइन के माध्यम से पारदर्शिता और गैर-हिंसक मूल्य निर्धारण के आसपास दिशानिर्देशों पर काम कर रही है। इस सप्ताह दिशानिर्देश जारी किए जाने की संभावना है। यह मुद्दा मुख्य रूप से जियो की प्रारंभिक टैरिफ योजनाओं की वजह से 5 सितंबर, 2016 से 31 दिसंबर 2016 तक मुफ्त वॉयस और डाटा लाभ की पेशकश कर रहा है और फिर 4 दिसंबर 2016 से मार्च 3, 2017 तक मुफ्त Happy New Year Offer की पेशकश के तहत समान लाभ का मार्च अंत तक विस्तार कर रहा है।

TDSAT ने ट्राई के साथ भी सहमति जताई है जिसमें कहा गया है कि जियो के टैरिफ गैर-भेदभावपूर्ण, गैर-हिंसक थे और इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क के सिद्धांतों के अनुरूप थे। इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज हाल ही में दूरसंचार नियामक द्वारा कम कर दिया गया था जिसके कारण भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर के लिए राजस्व में भारी कमी आई थी।

  • Published Date: February 5, 2018 1:15 PM IST