comscore
News

दूरसंचार कंपनियों के साथ न्यूनतम शुल्क पर 21 जुलाई को चर्चा करेगा ट्राई

ट्राई 21 जुलाई को सभी दूरसंचार कंपनियों के साथ वायस और डेटा शुल्कों के लिए ‘न्यूनतम मूल्य’ पर चर्चा करेगा।

  • Published: July 17, 2017 4:03 PM IST
TRAI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) 21 जुलाई को सभी दूरसंचार कंपनियों के साथ वायस और डेटा शुल्कों के लिए ‘न्यूनतम मूल्य’ पर चर्चा करेगा। कुछ कंपनियां इसकी मांग कर रही हैं।

मौजूदा दूरसंचार कंपनियों का एक वर्ग डेटा और वायस कॉल्स के लिए ‘न्यूनतम कीमत’ निर्धारित करने की मांग कर रहा है। लेकिन क्रियान्वित करने का मतलब होगा कि बाजार में मुफ्त में दी जा रही सेवाएं समाप्त हो जाएंगी।

इसे भी देखें: विंडोज और Mac के लिए लॉन्च किया गया नया एप, जानें कैसे करें इस्तेमाल

इसके अलावा अभी तक आपरेटरों को दरें तय करने की आजादी है और उन्हें किसी प्लान की जानकारी ट्राई को उसे पेश करने से सात दिन पहले देनी होती है। ऐसे में न्यूनतम मूल्य तय होता है तो इस व्यवस्था में भी बदलाव होगा। एक अधिकारी ने कहा कि नियामक आपरेटरों से दरों पर न्यूनतम फ्लोर मूल्य को लेकर उनकी राय पूछेगा और साथ ही आपरेटरों से इस तरह की दर तय करने का गणित भी पूछा जाएगा।

इसे भी देखें: Moto G5S Plus डुअल रियर कैमरा के साथ हो सकता है लॉन्च

वहीं, उपभोक्ता हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को तीन नए मोबाइल एप्लिकेशंस और एक वेब पोर्टल की शुरुआत की। ट्राई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ‘ट्राई मायकॉल एप’ कॉल की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक एंड्रॉयड एप्लिकेशन है। यह एप मोबाइल फोन उपयोगकतार्ओं को वास्तविक समय में वॉयस कॉल की गुणवत्ता के बारे में अपने अनुभव को रेट करने में सहायता करेगा और ट्राई को भी गुणवत्ता से संबंधित आंकड़े प्रदान करेगा।

यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। नियामक ने ‘ट्राई माइस्पीड एप’ का नया संस्करण लांच किया है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी भी कार्रवाई के बिना, सभी सेवा क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं से परीक्षण-संचालित डेटा प्राप्त करने के लिए नियामक को सक्षम करेगा।

इसे भी देखें: Nokia 8 स्मार्टफोन इस कीमत के साथ इस दिन किया जायेगा पेश

  • Published Date: July 17, 2017 4:03 PM IST