comscore
News

ट्राई के नियम पर टीडीसैट की रोक में हस्तक्षेप करने से अदालत का इनकार

ट्राई ने कंपनियों के लिए इस तरह की सूचना देना अनिवार्य कर दिया था।

  • Published: May 7, 2018 2:28 PM IST
TRAI

दिल्ली हाई कोर्ट ने दूरसंचार नियामक ट्राई के एक नियम पर रोक लगाने संबंधी टीडीसैट के अंतरिम आदेश में हस्तक्षेप से आज इनकार कर दिया। यह मामला एयरटेल , आइडिया व वोडाफोन जैसी पुरानी कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को विशेष छूट व रियायतों की पेशकश की जानकारी नियामक को दिए जाने से सम्बद्ध है।

ट्राई ने कंपनियों के लिए इस तरह की सूचना देना अनिवार्य कर दिया था। भारती एयरटेल व आइडिया सेल्यूलर ने इसके खिलाफ टीडीसैट का दरवाजा खटखटाया और वहां से अंतरिम रोक का आदेश लिया।

न्यायाधीश राजीव कुमार ने टीडीसैट के आदेश पर कोई रोक से इनकार करते हुए कहा कि वह न्यायाधिकरण से आग्रह करेंगे कि एयरटेल व आइडिया की याचिकाओं पर सुनवाई तेजी से की जाए। इस टिप्पणी के साथ अदालत ने इस बारे में ट्राई की याचिका का निपटान कर दिया।

ट्राई ने अपने आदेश में जहां सेवा प्रदाताओं द्वारा व्यक्तिगत ग्राहकों को दी जाने वाली छूट व रियायतों की सूचना देना अनिवार्य कर दिया था। इसके साथ ही उसने बड़ी दूरसंचार कंपनियों द्वारा ‘ बाजार बिगाड़ू ’ कीमतों को तय करने के लिए ‘ महत्वपूर्ण बाजार ताकत ’ की परिभाषा भी बदल दी थी।

इन दोनों प्रावधानों पर टीडीसैट ने रोक लगा दी। टीडीसैट ने इसके साथ ही यह भी कहा कि ट्राई विश्लेषण आदि के लिए छूटों व रियायतों का ब्यौरा मांग सकता है लेकिन इसके आधार पर ‘ कंपनियों पर कोई जुर्माना नहीं लगाया ’ जाना चाहिए।

  • Published Date: May 7, 2018 2:28 PM IST