comscore
News

ट्रंप ने हार्ले-डेविडसन को दी चेतावनी- US से बाहर यूनिट लगाई तो देना होगा भारी टैक्स

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल मेकर हार्ले डेविडसन को धमकी दी है।

Untitled design (40)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल मेकर हार्ले डेविडसन को धमकी दी है। ट्रंप का कहना है कि अगर हार्ले डेविडसन ने अमेरिका से बाहर थाइलेंड में विनिर्माण किया तो उस पर भारी टैक्स लगाया जाएगा। बता दें कि हार्ले डेविडसन ने यूरोपीय यूनियन के ऊंचे आयात शुल्क से बचने के लिए मोटरसाइकिलों के विनिर्माण के कुछ हिस्से को अमेरिका से बाहर स्थानांतरित करने का एलान किया था।

कंपनी की इस घोषणा से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हैरानी जताई। हार्ले डेविडसन अमेरिका की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है।

क्या है पूरा मामला
हार्ले- डेविडसन का कहना है कि नए टैक्स के बोझ से बचने के लिए वो अपने मोटरसाइकिल के कुछ उत्पादन को अमेरिका से यूरोपीय संघ में किसी स्थान पर ले जाएगा। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि वो अमेरिका से बाहर किस देश में अपनी इकाई स्थापित करेगी। हार्ले डेविडसन ने थाइलैंड में अपनी फैक्ट्री स्थापित की है, ऐसे में माना जा रहा है कि वो वहीं अपने उत्पादन यूनिट को ले जाएगी। इस पर ट्रंप ने हार्ले डेविडसन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वो अमेरिका से बाहर थाइलैंड में विनिर्माण यूनिट को ले गई तो उस पर भारी टैक्स लगाया जाएगा।

दरअसल, यूरोपीय संघ ने आयात शुल्क 6 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है। इस पर हार्ले डेविडसन ने अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्सचेंज आयोग (एसईसी) से कहा था कि यूरोपीय संघ द्वारा अमेरिका से आयात पर लगाए गए नए जवाबी शुल्क के कारण अमेरिका से यूरोपीय संघ को निर्यात की जाने वाली मोटरसाइकिल पर औसतन करीब 2,200 डॉलर की बढ़ोतरी होगी।

ट्रंप ने हार्ले डेविडसन के फैसले पर जताई हैरानी
कंपनी के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हैरान जताई है। ट्रंप लगातार हार्ले – डेविडसन मोटरसाइकिल के आयात पर अधिक शुल्क लगाए जाने का विरोध करते रहे हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा है कि मैंने हार्ले डेविडसन के लिए कड़ी लड़ाई लड़ी है और अंतत: उन्हें यूरोपीय संघ में बिक्री पर शुल्क नहीं देना होगा। इससे व्यापार में हमें काफी नुकसान होगा, कर को लेकर धैर्य रखें। व्हाइट हाउस ट्रंप की व्यापार नीति का समर्थन करता है।

 

  • Published Date: June 26, 2018 6:09 PM IST
  • Updated Date: June 26, 2018 6:29 PM IST