comscore
News

ट्विटर कर रहा 280 कैरेक्टर सीमा का परीक्षण

ट्विटर ने कैरेक्टर सीमा 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर पर लाकर इसका परीक्षण करना शुरू कर दिया है।

  • Published: September 28, 2017 11:03 AM IST
twitter-stock-getty-image

ट्विटर ने अपने यूजरों को ज्यादा प्रभावी रूप से अपनी बात कहने में मदद करने के लिए कैरेक्टर सीमा 140 से बढ़ाकर 280 कैरेक्टर पर लाकर इसका परीक्षण करना शुरू कर दिया है, इससे ट्विटर पर खूब सक्रिय रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी खुश होंगे कि अब वह अपनी बात को ज्यादा प्रभावी रूप से लोगों के सामने रख सकते हैं। ट्विटर ने मंगलवार देर शाम अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फिलहाल 280 कैरेक्टर का इस्तेमाल करने की सुविधा इसके 32.8 करोड़ यूजरों के एक छोटे से समूह को मिलेगा, लेकिन जल्द ही यह वैश्विक रूप से शुरू किया जाएगा।

ट्विटर की प्रोडक्ट टीम का हिस्सा एलिजा रोजेनम और इकुहिरो इहारा के मुताबिक, “जब मैं (एलिजा) अंग्रेजी में ट्वीट करती हूं, तो मैं तुरंत ही 140 कैरेक्टर की समय सीमा को पार कर जाती हूं और बाद में फिर इसे संपादित करना पड़ता है।” इसे भी देखें: इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017: सरकार दूरसंचार क्षेत्र को मरने नहीं देगी (राउंडअप)

एलीजा ने कहा, “..लेकिन जब इकु जापानी में ट्वीट करता है तो उसे ऐसी समस्या का समाना नहीं करना पड़ता। वह अपनी बात को आसानी से साझा कर पाता है।” जापानी भाषा में ट्वीट करने की औसत लंबाई में 15 कैरेक्टर हैं और सिर्फ 0.4 कैरेक्टर 140 कैरेक्टर सीमा तक पहुंचते हैं।

वहीं, अंग्रेजी में करीब नौ फीसदी ट्वीट 140 कैरेक्टर के होते हैं। ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने कहा कि यह एक छोटा बदलाव है, लेकिन एक बड़ा कदम है। इसे भी देखें: गूगल असिस्टेंट के साथ लॉन्च हुआ लावा Z60, कीमत 6,499 रुपए

डोरसी ने बुधवार को ट्वीट किया, “140 कैरेक्टर सीमा एसएमएस के 160 कैरेक्टर सीमा पर आधारित था। मुझे गर्व है कि ट्वीट करने की कोशिश के दौरान लोगों को आने वाली दिक्कतों को हल के प्रति टीम विचारशील रही और साथ ही हमारी गति, संक्षिप्तता और सार बनाए रखने को लेकर भी विचारशील रही।” इसे भी देखें: Honor 7X स्मार्टफोन चीन में 11 अक्टूबर को देगा दस्तक

  • Published Date: September 28, 2017 11:03 AM IST