comscore
News

ट्विटर ने 7 करोड़ से अधिक फेक अकाउंट बंद किए

फेक अकाउंट के जरिए झूठी और सनसनी खबरें फैलाने की वजह से यह कार्रवाई की गई है।

  • Updated: July 7, 2018 5:26 PM IST
Twitter introduces new political ad rules,ट्विटर ने पॉलिटिकल एडवरटाइजमेंट के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर ने मई और जून में सात करोड़ से अधिक फेक अकाउंट बंद कर दिए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फेक अकाउंट के जरिए झूठी और सनसनी खबरें फैलाने की वजह से यह कार्रवाई की गई है। ट्विटर से जुड़े सूत्रों ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि अक्टूबर में बंद किए गए अकाउंट की तुलना में यह संख्या दोगुने से अधिक है। इससे पहले ट्विटर ने नए अकाउंट को ई-मेल एड्रेस के जरिए वेरिफाई करने की पहल शुरू की थी। ऐसा करके ट्विटर इस बात की पुष्टि करेगा कि जो यूजर्स अपना अकाउंट बना रहे हैं, वो रियल हैं या फेक। बता दें कि इस वक्त ट्विटर ट्रोल का सबसे बड़ा अड्डा बना हुआ है।

यहां फेक अकाउंट के जरिए अपनी आइडेंटिटि छुपाकर यूजर्स गाली-गलौज से लेकर लोगों को ट्रोल तक करते हैं। इसके अलावा इस वक्त ट्विटर घृणा फैलाने वाले कंटेंट से भी भरा पड़ा है। ये सब भी फेक अकाउंट के जरिए किया जाता है। अब ट्विटर इसके खिलाफ कड़े नियम बरतने जा रहा है।

इसलिए नए अकाउंट बनाने वाले यूजर्स के वेरिफिकेशन के लिए अब ईमेल आईडी के साथ फोन नंबर भी मांगा जाएगा। ट्विटर के इस कदम से फेक अकाउंट पर रोक लगेगी और ट्रोलिंग में भी कमी आएगी। बता दें कि ट्विटर ने स्मैप और ट्रोल को लेकर कड़े कदम उठा रहा है। हाल ही में स्पैम को क्लीन करने और एक्टिविटी को ऑटोमेटिड करने के लिए भी ट्विटर ने कदम उठाए हैं।

  • Published Date: July 7, 2018 11:23 AM IST
  • Updated Date: July 7, 2018 5:26 PM IST