comscore
News

डिजिटल प्रौद्योगिकी के दोषपूर्ण पहलुओं से निपटेगा पैनल

संयुक्त राष्ट्र महासचित ने साइबर युद्ध सामग्री और नफरत फैलाने जैसे डिजिटल नवाचार के दोषपूर्ण पहलुओं से निपटने के लिए एक पैनल का गठन किया है।

  • Updated: July 14, 2018 11:26 AM IST
21767-cyber-security-pixabay

संयुक्त राष्ट्र महासचित एंटोनियो गुटेरस ने साइबर युद्ध सामग्री और नफरत फैलाने जैसे डिजिटल नवाचार के दोषपूर्ण पहलुओं से निपटने के लिए डिजिटल सहयोग को लेकर एक पैनल का गठन किया है। पैनल में प्रौद्योगिकी की अंतिम पंक्ति के लोग और नीति नियंता शामिल हैं। उन्होंने भारतीय राजनयिक अमनदीप गिल को पैनल के सचिवालय का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। 20-सदस्यीय इस पैनल के सह अध्यक्ष चीनी प्रौद्योगिकी व ई-कॉमर्स की अग्रणी कंपनी अली बाबा के संस्थापक जैक मा और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की पत्नी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा गेट्स हैं।

गुटेरस ने गुरुवार को कहा, “पैनल डिजिटल प्रौद्योगिकी के ट्रेड की माप करेगा और फासले व अवसर की पहचान करेगा। साथ ही, पैनल अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए प्रस्तावों का प्रारूप तैयार करेगा।” उन्होंने कहा, “जब कृत्रिम बुद्धिमता से लेकर ब्लॉकचेन और रोबोटिक्स जैसे नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रोज प्रगति हो रही है तब दुनिया अभी सिर्फ नवाचार के दोषपूर्ण पहलुओं जैसे साइबर सुरक्षा की चुनौतियों, साइबर युद्ध के खतरों, नफरत की भाषा के प्रसार और निजता के उल्लंघन का समाधान करने के बारे में सोचना शुरू की है।”

  • Published Date: July 14, 2018 11:24 AM IST
  • Updated Date: July 14, 2018 11:26 AM IST