comscore
News

Union Budget 2018: यहां आप लाइव स्ट्रीम के साथ जान सकते हैं बजट की पल-पल की अपडेट

केंद्रिय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज संसद में 11 AM पर बजट पेश करेंगे।

  • Published: February 1, 2018 9:39 AM IST
arun-jaitley-budget

आज आम जनता से लेकर सभी की निगाहें केंद्रिय वित्त मंत्री अरुण जेटली के उपर होंगी क्योंकि आज वह संसद में यूनियन बजट 2018-19 को पेश करेंगे। अरुण जेटली 11 AM पर बजट को पेश करने की शुरुआत करेंगे। इस बार का बजट अगले साल होने वाले चुनाव के ईद-गिर्द घूमता हुआ नजर आ सकता है। वहीं, इस बजट से टेलीकॉम सेक्टर को भी कई मुद्दों पर राहत मिलने की उम्मीद है।

रेलवे बजट को भी यूनियन बजट के साथ पेश किया जाएगा। 5 साल के कार्यकाल में नरेंद्र मोदी सरकार का यह आखिरी बजट होगा। अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले इस बजट में हम कई अहम घोषणाएं सुन सकते हैं। साथ ही इस बजट में लोकल मैन्यूफैक्चर को बढ़ावा देने के लिए ‘Make in India’ कैंपेन के तहत सरकार कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती है।

सबसे पहले आपको बता दें कि आज अरुण जेटली द्वारा हिंदी में बजट भाषण दिए जाने की संभावना है। Deccan Chronicle की एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण आबादी के साथ सीधा संबंध होना चाहिए क्योंकि बजट कृषि संकट पर ध्यान केंद्रित करेगा। ऐसा करने से जेटली स्वतंत्रता के बाद से हिंदी में बजट भाषण देने वाले पहले केंद्रीय वित्त मंत्री बन जाएंगे।

यूनियन बजट 2018-19 का लाइव प्रसारण लगभग सभी न्यूज पब्लिकेशन और चैनल पर किया जाएगा। हालांकि, ऑनलाइन इस बजट की स्पीच को सुनने वाले लोगों के लिए सरकारी वेबसाइट– webcast.gov.in पर भी आप जा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फीड्स के लिए Lok Sabha TV, Doordarshan News और Doordarshan National का रुख कर सकते हैं।

इसके अलावा Hotstar भी इस इवेंट को लाइव दिखाएगा। इतना ही नहीं आप Doordarshan न्यूज एप को इंस्टॉल कर सकते हैं और Press Information Bureau’s का यूट्यूब चैनल लाइव फीड के लिए फॉलो कर सकते हैं। वहीं, ट्विटर यूजर्स इस बजट के लाइव रिएक्शन के लिए #UnionBudget2018, #Budget2018 और आदि हैशटैग को फॉलो कर सकते हैं।

  • Published Date: February 1, 2018 9:39 AM IST