comscore
News

बलून टेक्नोलॉजी से उत्तराखंड में मिल रही है फ्री वाई-फाई सर्विस

लोगों को यह वाई-फाई सर्विस एयरोस्टैट के जरिए दी जा रही है।

hot air balloon

इंटरनेट अब हमारी जिंदगी की जरूरत बन चुका है। शहरों में तो इंटरनेट कनक्टिविटी आपको मिल जाती है लेकिन पहाड़ी इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी अब भी मुश्किल बनी हुई है। भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी डिजिटली एडवांस बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने फ्री वाई-फाई सर्विस की मुहिम शुरू की है। लोगों को यह वाई-फाई सर्विस एयरोस्टैट (एयर बलून) के जरिए दी जाएगी।

ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए इन हॉट बलून का इस्तेमाल किया जाएगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की मौजूदगी में देहारदून के आईटी पार्क में पहला ऐसा एयरोस्टैट लॉन्च किया गया है। जो लोग इसकी रेंज में आएंगे वह इस फ्री वाई-फाई सर्विस का फायदा उठा पाएंगे।

शुरुआत में यह सर्विस बिल्कुल फ्री है। आपको इस फ्री वाई-फाई सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए कोई पासवर्ड नहीं डालना होगा। यह एयरोस्टैट 6 मीटर लंबा है और इसकी वाई-फाई रेंज 7.5 किलोमीटर है। अगर आप इस बलून की रेंज में होंगे तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। आप इसके जरिए 5 Mbps की स्पीडर पर वाई-फाई की सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। यह 14 दिनों तक हवा में बना रह सकता है। एयरोस्टैट को हवा में उठाने के लिए हाइड्रोजन का उपयोग किया जाता है।

  • Published Date: June 11, 2018 11:22 AM IST