comscore
News

जानें किस मामले में व्हाट्सएप ने फेसबुक को छोड़ा पीछे, बनाया नया रिकॉर्ड

विश्व की प्रमुख मैसेंजर सेवा व्हाट्सएप उपभोक्ताओं के मध्य काफी लोकप्रिय है

whatsapp-logo

विश्व की प्रमुख मैसेंजर सेवा व्हाट्सएप उपभोक्ताओं के मध्य काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता का इस बात से लगाया जा सकता है कि व्हाट्सएप पर एक महीने में 900 से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं।

व्हाट्सएप पर एक्टिव यूजर्स की संख्या बढ़ने की जानकारी स्वंय व्हाट्सएप के सीईओ ने जेन काॅम ने दी। जेन ने मार्क जुकरबर्ग के साथ इस जानकारी को शेयर की है। वहीं मार्क जुकरबर्ग ने उन्हें इस नई उपलब्धि के लिए बधाई भी दी है।

वर्ष 2014 फरवरी में व्हाट्सएप को फेसबुक द्वारा खरीद लिया गया था। जिसके केवल पांच महीने में ही व्हाट्सएप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 100 मिलियन तक पहुंच गई थी। वहीं अप्रैल में दी गई जानकारी के अनुसार मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या 800 मिलियन तक थी।

व्हाट्सएप ने अब फेसबुक के अपने मैसेजिंग एप फेसबुक मैसेंजर को भी पीछे छोड़ दिया है। फेसबुक मैसेंजर में जून 2015 तक 700 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे।

वैसे बाजार में व्हाट्सएप के प्रतियोगी मैसेजिंग एप में गूगल हैंगआउट्स, वीचैट और लाइन उपलब्ध हैं। फिलहाल इनके एक्टिव यूजर्स की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

शुरूआत में व्हाट्सएप पर केवल टेक्स्ट मैसेजिंग व वाॅयस मैसेजिंग की ही सुविधा उपलब्ध थी। किंतु अब यूर्जस व्हाट्सएप काॅलिंग का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही व्हाट्सएप पर इमोजी फीचर्स में काफी बदलाव किया गया है जो कि पहले से और बेहतर हो गया है।

  • Published Date: September 4, 2015 12:51 PM IST