comscore
News

व्हाट्सएप कर रहा नए फीचर की टेस्टिंग, स्पैम मैसेज को करेगा मार्क

व्हाट्सएप का नया फीचर उन मैसेज के खिलाफ एक लेबल दिखाएगा जिन्हें 25 से​ अधिक बार फॉरवर्ड किया गया है।

  • Published: January 15, 2018 1:20 PM IST
Whatsapp-pixabay

व्हाट्सएप पर आए दिन यूजर्स की सुविधा के लिए नए फीचर्स पेश किए जाते हैं। वहीं, अब कंपनी एक और नए फीचर को लॉन्च करने की तैयारी में है। व्हाट्सएप यूजर्स होने के नाते आपके मैसेज वायरल हो सकते हैं और ग्रुप में पहुंच जाते हैं। ऐसे में शायद आपको इस बात का अनुभव होगा कि अक्सर आपका कोई मैसेज या वीडियो किसी ऐसे ग्रुप में नजर आता है जो कि आपके लिए अंजान है। व्हाट्सएप ​कथित रूप से एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो आपको इन मैसेज को सहीं ढंग से लेबल करने और इन मुद्दों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

अब तक, अगर आपको अज्ञात सेंडर से कोई मैसेज प्राप्त होता है, तो आप उसे स्पैम के रूप में मार्क कर सकते हैं। आप इस तरह के सेंडर को ब्लॉक या रिपोर्ट भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप अब एक स्पैम शुरू करने से एक कदम आगे स्पैम के खिलाफ अपने कदम उठाने का लक्ष्य बना रहा है जो विशेष रूप से मैसेज को लक्षित करेगा जो कि कई बार फॉरवर्ड किए जा रहे हैं।

यदि आपने देखा हो तो, कई बार एक संदेश कई ग्रुप में शेयर किया जाता है, जो एक दूसरे से जुड़े नहीं हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि हर बार जब कोई स्पैमर मैसेज भेजता है, तो इसे किसी एक से संपर्क में नहीं भेजा जाता है बल्कि एक बड़े समूह को इंटरनेट से या गलत सूचना या विज्ञापन के प्रयोजन के लिए कुछ पंजीकरण सेवा से डाटा प्राप्त करने के लिए भेजा जाता है।

नए फीचर के साथ, व्हाट्सएप ऐसे फॉरवर्डेड संदेशों की पहचान करेगा जो कई बार शेयर किए जाते हैं और इसके बारे में उपयोगकर्ता को सूचित करेगा, WABeta Info की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल इस फीचर का परीक्षण किया जा रहा है। यह एंड्राइड और आईओएस के लिए अगले अपडेट में शुरू होने की संभावना है।

वर्तमान में, व्हाट्सएप उस मैसेज को ब्लॉक नहीं करता है जो कि 25 से अधिक फॉरवर्ड किया गया है। लेकिन नया फीचर यह चेतावनी देता है जिसमें लिखा होगा ‘Forwarded Many Times’ यानि पढ़ने वाले लेबल के माध्यम से एक संदेश को 25 बार से अधिक भेज दिया गया है।

यह देखते हुए कि कई बार हम कुछ ऐसे मैसेज शेयर करते हैं या रिशेयर करते हैं जो हमें दिलचस्प लगते हैं (अनिवार्य रूप से स्पैम या झूठी खबर नहीं), यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप इन सेटिंग्स का प्रबंधन कैसे करेगा। हालांकि, जैसा कि फीचर अभी भी विकास के अंतर्गत है, हम एक पूर्ण-कार्यात्मक रोलआउट देख सकते हैं जो कि relevance है।

वर्तमान में, यदि आप अपनी संपर्क सूची में कई लोगों को एक विशेष मैसेज भेजना चाहते हैं, तो आप ब्रॉडकास्ट लिस्ट फीचर के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। यह फीचर स्पैमर के लिए उपयोगी नहीं है क्योंकि केवल उन संदेशों को प्राप्त कर सकते हैं जिनके नंबर संपर्क सूची में जोड़े गए हैं।

  • Published Date: January 15, 2018 1:20 PM IST