comscore
News

शीतकालीन ओलंपिक : रूस ने साइबर हमले की बात नकारी

25 फरवरी तक शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जाएगा।

  • Published: February 10, 2018 3:00 PM IST
cybersecurity main

रूस के विदेश मंत्रालय ने आगामी प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के खिलाफ साइबर हमला करने की बात से इनकार किया है। ये खेल शुक्रवार से दक्षिण कोरिया में आयोजित हो रहे हैं। मंत्रालय ने बुधवार देर शाम एक बयान में कहा, “हम इस बात से वाकिफ हैं कि पश्चिमी मीडिया दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक खेलों के आयोजन से संबंधित सूचना संसाधनों पर हैकर हमले को रूस द्वारा अंजाम देने का झूठा आरोप लगाने की योजना बना रही है।”

बयान में कहा गया, “पहले जैसे निश्चित रूप से दुनिया के सामने कोई सबूत नहीं पेश किया जाएगा।” समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज के अनुसार, बयान में कहा गया कि साबिर की दुनिया में रूसी खतरे को उन देशों द्वारा झूठ बोलकर पेश किया जा रहा है, जो अवैध निगरानी और मानव अधिकार उल्लंघन कर अपनी सैन्य साइबर क्षमता का निर्माण कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों में बुधवार को कहा गया कि साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने इस बात के संकेत दिए थे कि 25 फरवरी तक चलने वाले शीतकालीन खेलों से रूस को बाहर किए जाने का बदला लेने के लिए वहां (रूस) के हैकर डोपिंग-रोधी और अन्य ओलंपिक संगठनों के खिलाफ साइबर हमला कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 2014 के शीतकालीन खेलों में डोपिंग मामले में रूसी खिलाड़ियों की जांच के बाद रूस के भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्योंगचांग ओलंपिक में रूसी खिलाड़ियों को तटस्थ रूप से हिस्सा लेना होगा।

  • Published Date: February 10, 2018 3:00 PM IST