comscore
News

लीडरशिप रोल में गूगल में बढ़ा महिलाओं का दबदबा, ओवरऑल हायरिंग में गिरावट

गूगल ने अपनी एनुअल डायवर्सिटी रिपोर्ट में बताया है कि वैश्विक स्तर पर महिलाओं की भागीदारी 30.9 फीसदी है जबकि पुरुषों की  69.1 फीसदी।

Untitled design (13)

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल में लीडरशिप के मामले में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। पिछले चार साल में गूगल में टॉप लीडरशिप के मामले में महिलाओं की प्रतिशत में इजाफा आया है। इस बात का खुलासा गूगल की एनुअल डायवर्सिटी रिपोर्ट में हुआ है। कंपनी ने इस रिपोर्ट को गुरुवार को जारी किया है।

क्या कहती है रिपोर्ट?
गूगल की एनुअल डायवर्सिटी रिपोर्ट के मुताबिक, लीडरशिप रोल में महिलाओं की भागीदारी में इजाफा आया है। यह इजाफा पिछले चार सालों में आया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले चार सालों में लीडरशिप रोल में महिलाओं की भागेदारी 20.8 फीसदी से बढ़कर 25.5 फीसदी हुई है।

ग्लोबल कर्मचारियों की संख्या के मामले में पीछे हैं महिलाएं
गूगल के ग्लोबल वर्कफोर्स में महिलाओं की संख्या अभी भी पुरुषों के मुकाबले कम है। गूगल ने अपनी एनुअल डायवर्सिटी रिपोर्ट में बताया है कि वैश्विक स्तर पर महिलाओं की भादेगारी 30.9 फीसदी है जबकि पुरुषों की  69.1 फीसदी है।

महिलाओं की ओवरऑल हायरिंग में गिरावट
बता दें कि गूगल में टेक पॉजिशन में महिलाओं की हायरिंग में भी बढ़ोतरी हुई है। साल 2017 में टेक पॉजिशन के लिए हायर महिलाओं की संख्या 24.5 फीसदी बढ़ी है। हालांकि, ओवरऑल महिलाओं की हायरिंग में गिरावट आई है, जो कि 31.4 फीसदी से 31.2 फीसदी हुई है।

  • Published Date: June 15, 2018 12:33 PM IST