comscore
News

एप्पल ने की 70 नए Emoji की घोषणा, Tinder पर इंडियन करते हैं इन इमोजी का यूज

वर्ल्ड इमोजी दिवस के मौके पर एप्पल ने 70 नए इमोजी की घोषणा की है।

tinder-1

वर्ल्ड इमोजी दिवस के मौके पर एप्पल ने 70 नए इमोजी की घोषणा की है। ये इमोजी इस साल के बाद आईओएस डिवाइसिस में आएंगे। दूसरी तरफ लोकप्रिय डेटिंग एप टिंडर ने खुलासा किया है कि भारतीय यूजर्स टिंडर पर कौन-से टॉप 8 इमोजी की इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, इमोजी के आने के बाद शब्दों की जगह इमोजी ने ले ली है। अब अपने भावों को व्यक्त करने के लिए शब्दों की जगह इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

भारतीय यूजर्स टिंडर पर डेटिंग के वक्त सबसे ज्यादा कार, पिज्जा, पेट्स और कॉफी जैसे इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। ये इमोजी यूजर्स के डेट आइडिया को दर्शाते हैं। साइकोलॉजिस्ट डॉ सोनाली गुप्ता का मानना है कि यह इमोजी विजुअल कम्यूनिकेशन के ग्रोथ का रिफलेक्शन हैं। यह इमोजी बताते हैं कि आज की दुनिया में कैसी भाषा विकास हो रही है। ईमोजी इंसानी भावों को दर्शाते हैं।


टिंडर बायो में भी इमोजी अपनी जगह बना रहे हैं। ये आज के विजुअल कल्चर का रिफलेक्शन है। सोनाली कहती हैं कि जब भावनाएं, इरादें यहां तक की मामले की गंभीरता को संचारित करने की बात आती है तो ये इमोदी ही हैं, जो शानदार ढंग से काम करते हैं।

क्या था पहला इमोजी
दुनिया में पहला इमोजी स्माइली का बना था।वो साल 1990 का आखिरी दौर था जब इमोजी का चलन शुरू हुआ। सबसे पहले एप्पल ने आईफोन के की-बोर्ड में इसको शामिल किया। इसके बाद उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए नई-नई इमोजी आते गए। पहली बार इमोजी डे मनाने का चलन साल 2014 से शुरू हुआ।

  • Published Date: July 17, 2018 6:15 PM IST