comscore
News

2018 के बजट के बाद भारत में Xbox One X की कीमत में बढ़ोतरी

नया मूल्य निर्धारण तत्काल प्रभाव के साथ भारत में Xbox One X के सभी नए स्टॉक पर लागू होगा।

  • Published: February 21, 2018 1:00 PM IST
Xbox-One-X

केंद्रीय बजट 2018 की घोषणा के परिणामस्वरूप, जब सरकार ने कस्टम ड्यूटी में वृद्धि की घोषणा की, तब से गैजेट्स की कीमत में बढ़ोत्तरी होना शुरू हो गया है। पिछले दिनों एप्पल ने भारत में अपने आईफोन मॉडल की कीमतों में वृद्धि की, इसके बाद आईपैड की कीमतों को बढ़ाया गया और अब ऐसा लगता है कि Xbox भी इस सूइट का पालन करने के लिए तैयार है।

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने ही भारत में अपना Xbox One X लॉन्च किया था जिसकी कीमत 44,990 रुपए है। वहीं अब इस प्रीमियम गेमिंग कंसोल की कीमत को कथित रूप से कस्टम शुल्क में बढ़ोतरी के कारण और भी अधिक कीमत के लिए सेट किया गया है। Gadgets360 के मुताबिक, कई खुदरा विक्रेताओं और वितरकों ने पुष्टि की है कि भारत में Xbox One X जल्द ही 48,490 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा, जिसमें 3,500 रुपये का इजाफा होगा।

नई कीमत Xbox One X के सभी नए स्टॉक पर तत्काल प्रभाव से भारत में आयात की जाएगी। अब अगर आप गेमिंग कंसोल खरीदना चाहते हैं, तो शायद आप खुद को रिटेल स्टोर्स में एक पुराने स्टॉक को तलाशने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि वे पुरानी कीमत पर उपलब्ध होंगे।

Xbox One X में हार्डवेयर को पहले की तुलना में अपग्रेड किया गया है। इसमें 4K रिजालूशंस, हाई डायनमिक रेंज और व्यापक कलर गैमट के लिए पर्याप्त पावर है, जो मौजूदा कंसोल्स की क्षमता से कहीं अधिक वास्तविक विजुअल पैकेज है। मौजूदा Xbox One गेम्स को पहले से बेहतर, उन्नत टैक्स्चर्स, स्मूदर फ्रेम रेट्स और तीव्र लोड टाइम के साथ 1080पी टीवी पर भी खेला जा सकता है।

इसमें 8जीबी रैम और इंटरनल स्टोरेज के लिए 1TB HDD के अलावा 12GB तक GDR5 video RAM दिया गया है। कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर इसमें वाईफाई डायरेक्ट, आई ब्लास्टर, ब्लूटूथ और पावर कनेक्टर दिए गए हैं। इसमें दो एचडीएमआई पोर्ट और एक एथरनेट पोर्ट, एक S/PDIF पोर्ट और तीन यूएसबी 3.0 पोर्ट दिए गए हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि नई कीमत के बावजूद, यह उम्मीद की जाती है कि Xbox One X की मात्रा सभी 150 यूनिट तक उपलब्ध रहेंगी। हालांकि कंपनी ने Xbox One X के लिए किसी भी कीमत में वृद्धि की घोषणा नहीं की है। बीजीआर इंडिया भारत में Xbox One X की कीमत में बढ़ोतरी के बारे में अधिक जानने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पास पहुंच चुका है, कि इसके हार्डवेयर पोर्टफोलियो से अधिक उत्पाद समान मूल्य वृद्धि देखेंगे या नहीं।

  • Published Date: February 21, 2018 1:00 PM IST