comscore
News

शाओमी ने 5,000 रुपए से कम में लॉन्च किया ड्रोन, जानें कीमत और फीचर्स

ड्रोन से 720p वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

  • Published: April 26, 2018 9:28 AM IST
Xiaomi MiTU drone-02

नॉन स्मार्टफोन पोर्टफोलियों को बढ़ाते हुआ शाओमी ने न्यू MiTU Quadcopter (हेलीकॉप्टर / ड्रोन) लॉन्च किया है। ये काफी हल्का है और 720p videos को रिकॉर्ड कर सकता है। MiTU, शाओमी का सब-ब्रांड है जो खिलौनों की मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस करता है। कंपनी का नया MiTU रेडियो कंट्रोलेड UAV भी काफी हद तक एक खिलौने जैसा लगता है।

ड्रोन में चार मोटर हैं और इसे रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। ये आपको फस्ट पर्सन व्यू (एफपीवी) ऑफर करता है। GizmoChina की रिपोर्ट के मुताबिक ड्रोन का वजन महज 88 ग्राम है। इसे पीपी प्लास्टिक से तैयार किया है। इसके अलावा प्रोपेलर ब्लेड फाइबर के हैं। ड्रोन पर कैमरे से आप एरियल इमेज को 1600×1200 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ खींच सकते हैं।

इसके अलावा आप एचडी में वीडियो में रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये ड्रोन क्वॉड कोर 1.2GHz SoC के साथ आ रहा है, जिसमें 4जीबी की रैम दी गई है। ऑनबोर्ड सेंसर में अल्ट्रासोनिक्स, बैरोमीटर और ऑप्टिकल फ्लो सेंसर्स शामिल हैं। ड्रोन को आप एक जगह हवा में खड़ा करके फोटो क्लिक कर सकते हैं, इसलिए यह इंडोर इनवायरमेंट में भी काफी अच्छे से काम करेगा।

इसमें हेडलैस मोड, ग्रेविटी सेंसिंग, फोर वे रोलिंग और दूसरे एडवांस्ड मोड जैसे फीचर दिए गए हैं। पॉकेट साइड यह ड्रोन 25मीटर की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम है, इसका रिमोट कंट्रोल 50 मीटर तक इसे सपोर्ट करता है।

कंपनी का दावा है कि 920mAh की बैटरी में आपको 10 मिनट फ्लाइंग और रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलेगी। शाओमी MiTU Quadcopter की कीमत RMB 399 (4,200 रुपये) है। हालांकि भारत में बिक्री के लिए इस डिवाइस को आने में कुछ समय लग सकता है।

  • Published Date: April 26, 2018 9:28 AM IST