comscore
News

20 साल बाद बंद हो रहा है याहू मैसेंजर

21 जनवरी 1999 को याहू पेजर, याहू मैसेंजर में तब्दील हो गया।

Yahoo-Messenger

याहू मैसेंजर 20 साल बाद बंद होने जा रहा है। इसकी आधिकारिक पुष्टि हो गई है। याहू ने सबसे पहले पिछले महीने याहू मैसेंजर को बंद करने की घोषणा की थी। लेकिन, अब कंफर्म हो गया है कि यह सर्विस अब हमेशा के लिए बंद होने जा रही है। याहू ने इस बात की पुष्टि अपने एक ब्लॉग पोस्ट में की है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में याहू ने लिखा है कि उसकी मैसेंजर सर्विस हमेशा के लिए बंद होने जा रही है। लेकिन, याहू की दूसरी सर्विसेज चालू रहेगी। ब्लॉग पोस्ट का कहना है कि याहू मेल पहले की ही तरह काम करता रहेगा। 20 साल से भी ज्यादा वक्त हो गये हैं जब याहू ने अपनी मैसेंजर सर्विस शुरू की थी। याहू ने 9 मार्च 1998 में याहू मैसेंजर सर्विस शुरू की थी, लेकिन तब इस सर्विस का नाम याहू मैसेंजर नहीं था। कंपनी ने इस सर्विस को याहू पेजर के नाम से शुरू किया था। 1999 में याहू ने अपनी इस सर्विस का नाम बदला।

21 जनवरी 1999 को याहू पेजर, याहू मैसेंजर में तब्दील हो गया। उस वक्त यह पर्सनल कम्प्यूटर इस्तेमाल  करने वालों के लिए एक क्रांति ही थी। लेकिन, वक्त के बदलने के साथ ही इसका क्रेज कम होता गया और अब जब संचार पर पूरी तरह से व्हॉट्सएप ने कब्जा जमा लिया है, तब याहू अपनी इस सर्विस को बंद करने जा रहा है।

 

  • Published Date: July 17, 2018 5:54 PM IST