comscore
News

यूट्यूब से अब पैसा कमाना हुआ मुश्किल, पूरी करनी होंगी यह शर्तें

अब किसी चैनल या क्रिएटर को यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स की जरूरत होगी।

  • Published: January 19, 2018 1:20 PM IST
YouTube-iOS-Pixabay

यूट्यूब चैनल से अब आपके लिए पैसे कमाना और भी मुश्किल होने वाला है। यूट्यूब ने अपने पार्टनर प्रोग्राम को अपडेट कर दिया है। पार्टनर प्रोग्राम अपडेट के मुताबिक, अब किसी चैनल या क्रिएटर को यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स की जरूरत होगी। वहीं, अब उन्हीं चैनलों को एड मिलेगा, जिनके पास कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होंगे। इसके साथ ही 12 महीने में कम से कम 4,000 घंटे वीडियो चैनल पर देखें गए होने चाहिए।

वहीं, इससे पहले कंपनी ने मिनिमम व्यूज को 10,000 पर रखा था। जिसका मतलब यह है कि 10,000 व्यूज पूरे होने पर एड मिलते थे। इस बात की जानकारी यूट्यूब ने अपने ब्लॉग पोस्ट से दी है। यूट्यूब के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, 20 फरवरी अंतिम तारीख होगी। जिसका मतलब यह है कि जिस चैनल के वीडियो को 4,000 घंटे के व्यूज नहीं मिलते है और 1,000 सब्सक्राइबर्स पूरे नहीं होते है उन्हें 20 फरवरी के बाद से एड नहीं मिलेंगे।

बता दें कि यूट्यूब ने यह कदम Logan Paul की घटना के बाद उठाया है। कुछ समय पहले यू-ट्यूबर और क्रिएटर Logan Paul ने एक सुसाइड वीडियो पोस्ट कर दिया था, जिसमें डिस्टर्ब करने वाले कंटेट थे। इस वीडियो में जापान के एक फॉरेस्ट में डेड बॉडी दिखाई गई थी।

वहीं, हजारों लोग यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम के जरिए हर साल ढेरों पैसे कमात हैं। जबकि, अब यूट्यूब के इस नए कदम से काफी क्रिएटर्स को पैसे कमाने में मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही नए क्रिएटर्स को अपना चैनल शुरू करने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी।

  • Published Date: January 19, 2018 1:20 PM IST