comscore
News

10.or D रिव्यु: Xiaomi Redmi 5A का बड़ा प्रतिद्वंदी?

क्या इस बजट सेगमेंट में 10.or D स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A को टक्कर दे सकता है? आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से...

10-or-d-review-bgr-1

अगर नाम को देखें तो इस ब्रांड का नाम सबसे ज्यादा अजीब लग सकता है, लेकिन 10.or (Tenor) ने हमें अपनी प्रोडक्ट रेंज से चौंका दिया है। अगर हम 10.or E सब-10,000 सेगमेंट में एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इसके अलावा 10.or G की अगर चर्चा करें तो इसमें आपको ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। और जिस बजट में आपको इस स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा मिल रहा है, वह काफी बढ़िया है। और इन दो स्मार्टफोंस के अलावा कंपनी ने अभी हाल ही में अपने एक नए स्मार्टफोन 10.or D को लॉन्च कर दिया है। ‘Crafted For Amazon’ प्रोग्राम का एक हिस्सा है। इसके अलावा महज Rs. 4,999 की शुरूआती कीमत में इसकी सीधी टक्कर Xiaomi Redmi 5A से होने वाली है। आइये जानते हैं कि इस कीमत में क्या 10.or D स्मार्टफोन इस लड़ाई में जीतता है? इस सवाल का जवाब आपको हमारे इस रिव्यु में मिल जाएगा।

10.or D स्मार्टफोन का डिजाईन

महज Rs. 4,999 की कीमत में आने वाले एक स्मार्टफोन से ज्यादा कुछ उम्मीदें करना एक बेवकूफी ही होने वाली है। इस स्मार्टफोन को लेकर भी ऐसा ही कहा जा सकता है कि इसका डिजाईन ज्यादा अच्छा तो नहीं है, लेकिन इसे एक कैंडीबार डिजाईन दिया गया है, और राउंडेड एजेस के साथ एक ग्लास फ्रंट पैनल मौजूद है। इसके अलावा बैक में आपको एक प्लास्टिक पैनल दिया गया है, जो आपको मैटेलिक फिनिश के साथ मिल रहा है। इसके अलावा फोन में पोर्ट्स और अन्य फीचर वहीँ स्थित हैं, जहां आप आमतौर पर किसी स्मार्टफोन में देखते हैं। हालाँकि एक फीचर जो आजकल आपको लगभग सभी स्मार्टफोंस में तो शायद देखने को न मिले लेकिन इसमें आपको मिल रहा है, और वो है कि आपको इसमें ड्यूल-सिम के अलावा स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक अलग से स्लॉट मिल रहा है।

हालाँकि अगर स्मार्टफोन के डिजाईन पर कुलमिलाकर नजर डालें तो ऐसा कहा जा सकता है कि इस कीमत में आपको एक अच्छा डिजाईन मिल रहा है। और इसमें आपको एक कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर भी मिलने वाला है। हालाँकि इन दिनों स्मार्टफोंस में साइज़ और आस्पेक्ट रेश्यो में बदलाव किया जा रहा है, हालाँकि यह स्मार्टफोन आपके हाथों में आसानी से फिट होने वाला है। अर्थात् आप इस स्मार्टफोन को एक हाथ से बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

10.or D स्मार्टफोन में मौजूद हार्डवेयर

फोन में फ्रंट में आपको एक 5.2-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, जो HD होने के साथ साथ 1280×720 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है, इसके अलावा अगर इसके ppi की चर्चा करें तो यह 282 है, और इसमें आपको 400 निट्स की ब्राइटनेस मिल रही है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है, और इसकी लेजिबिलिटी भी कादी अच्छी है, अगर हम खासतौर पर सूरज की तेज रौशनी की चर्चा में इसकी चर्चा करें तो, इसके अलावा इसके व्युविंग एंगल्स भी काफी अच्छे हैं।

हालाँकि फोन में एम्बिएंट सेंसर के न होने से हमें कुछ आश्चर्य जरुर हुआ है। यह अनिवार्य रूप से इसका अर्थ है कि डिवाइस आपके आस-पास की रोशनी की स्थिति के अनुसार चमक को समायोजित करने में सक्षम नहीं है। यह समझना मुश्किल है कि कंपनी ने एक फीचर को छोड़ना क्यों चुना जो स्मार्टफोन पर सभी मूल्य सीमाओं पर काफी मानक है।

इसके अलावा आपको फोन में एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 425 क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी क्लॉक स्पीड 1.4ZGHz है, इसके अलावा इसमें एड्रेनो 308 GPU भी है। इसके अलावा आपको स्मार्टफोन में दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट मिलने वाले हैं। आपको फोन में 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल स्टोरेज और 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज मिलने वाली है। साथ ही स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आपको इसमें एक अलग अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

जैसा कि स्मार्टफोन की स्पेक्स शीट दर्शा रही है कि यह एक डिसेंट परफॉरमेंस देने वाला स्मार्टफोन है। इसके अलावा भी यह स्लो और परेशान करने वाला नजर नहीं आ रहा है। हालाँकि यह उतना भी तेज नहीं है, जितना आप इसे चाहते हैं। एप्स को बड़ी आसानी से ओपन और क्लोज किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ हद तक इसमें मल्टीटास्किंग भी की जा सकती है। हालाँकि एक बेंचमार्किंग साईट ने तो ऐसा भी दिखाया है कि 10.or D स्मार्टफोन को Xiaomi Redmi 5A से भी अच्छे स्कोर प्राप्त हुए हैं।

हालाँकि फोन में हैवी गेमिंग कुछ परेशान कर सकती है। अगर आप इस स्मार्टफोन पर Riptide GP2 या Asphalt 8: Airborne जैसी गेम खेलते हैं तो आपको कुछ परेशानी जरुर हो सकती है। इसके अलावा अगर आप गेमिंग फिर भी करते हैं तो आप पाएंगे कि स्मार्टफोन कुछ गर्म हो जाता है।

10.or D स्मार्टफोन में मौजूद सॉफ्टवेयर

हालाँकि एक बढ़िया स्पेक्स शीट होने के बाद भी, सबसे ख़ास परफॉरमेंस के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा जिम्मेदार होता है। आपको बता दें कि 10.or D स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1.2 नौगट पर काम करता है। यह स्टॉक एंड्राइड के आसपास के UI पर भी काम करता है।

हालाँकि मेरी जानकारी में या मेरे अनुसार, मैं ऐसा मानता हूँ कि स्टॉक एंड्राइड कस्टम UI से कुछ ज्यादा बढ़िया काम करते हैं। और यही 10.or D स्मार्टफोन का एक प्लस पॉइंट है, जो इसे Xiaomi Redmi 5A से ऊपर खड़ा कर देता है। इस स्मार्टफोन में पहले से प्री-लोडेड एप्स के तौर पर महज 10.or केयर, अमेज़न किनडल, अमेज़न शॉपिंग, और अमेज़न प्राइम विडियो एप्स मिल रहे हैं। इसके अलावा इन एप्स को फ़ोन से हटाया नहीं जा सकता है।

10.or D स्मार्टफोन का कैमरा

अगर इसके कैमरा की चर्चा करें तो यह इसका सबसे वीक पॉइंट है। फोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा f/2.0 अपर्चर और LED फ़्लैश के साथ दिया गया है, इसके अलवा कैमरा ऐप में कुछ कम स्टैण्डर्ड फीचर्स के एक सेट के साथ आया है। इसके अलावा इसमें अलग अलग कैमरा मोड जैसे ऑटो, HDR, Night, Portrait, landscape,sports, flowers, backlight, candlelight, sunset, और स्नो मोड इसमें आपको मिल रहे हैं।

जहां तक परफॉरमेंस की चर्चा करें, तो इसे महज औसत ही कहा जा सकता है। बाहरी रौशनी इसके द्वारा औसत तसवीरें ले सकते हैं, हालाँकि इसके मैक्रो मोड से आपको कुछ बढ़िया डिटेल्स मिल सकती हैं। फोकस करने भी कैमरा काफी स्ट्रगल करता है। आपको फोकस सही प्रकार से करने के लिए कई बार इसे सेट करना पड़ सकता है।

इसके अलावा इसके द्वारा इंडोर में ली गई तस्वीरों को भी औसत ही कहा जा सकता है। हालाँकि लो लाइट में ली गई तस्वीरों से आप निराश हो सकते हैं। हालाँकि LED फ़्लैश के माध्यम से आपको कुछ सपोर्ट जरुर मिलती है, लेकिन इतनी अच्छी तस्वीरें आप इसके कैमरा से नहीं ले सकते हैं, जैसा आप लेना चाहते हैं।

इसके प्राइमरी कैमरा से आप 30fps पर 1080p रेजोल्युशन में विडियो आदि भी शूट कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी विडियो क्वालिटी भी औसत ही कही जा सकती है। सेल्फी आदि के लिए स्मार्टफोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो f/2.2 अपर्चर के साथ दिया गया है, इस कैमरा के बारे में भी लिखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है. हालाँकि इसके द्वारा आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लायक तसवीरें ली जा सकती हैं।

10.or D के फीचर

जहां Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन में एक IR ब्लास्टर दिया गया है, वहां 10.or D स्मार्टफोन में एक फिंगरप्रिंट सेंसर आपको मिल रहा है। इसे आप स्मार्टफोन के बैक पैनल में देख सकते हैं। आप इसे आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इस सेंसर में 5 फिंगरप्रिंट स्टोर कर सकते हैं। इसे फोन को लॉक करने में कुछ देरी हो सकती है, यानी इसे कुछ स्लो कहा जा सकता है।

फोन में एक 3,550mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन में दी गई है 3,000mAh क्षमता की बैटरी से बड़ी बैटरी है। यहाँ 10.or D स्मार्टफोन की बैटरी ने बाजी मार ली है। और आप इस बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद एक पूरे दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि हैवी इस्तेमाल के बाद भी आप इसे एक दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसे पूरी तरह से चार्ज करने में कुछ ज्यादा समय लगता है, यानी इसे जीरो से 100 फीसदी तक चार्ज करने में आपको तीन घंटे का समय लग सकता है।

निष्कर्ष

जैसे कि हमने 10.or E स्मार्टफोन में देखा है, 10.or D स्मार्टफोन ने भी हमें अपने फीचर्स से आश्चर्य में डाला है। इसमें एक बढ़िया डिस्प्ले दी गई है, शानदार हार्डवेयर परफॉरमेंस दी गई है, इसके अलावा इसमें एक बढ़िया और लम्बी बैटरी लाइफ दी गई है, और फिंगरप्रिंट सेंसर भी इसे एक बढ़िया स्मार्टफोन की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है। हालाँकि इसमें एक कमी दिखाई जो सबसे पहले सामने आती है वह इसका कैमरा है। हालाँकि इसकी कीमत को देखते हुए यह इस कमी को नज़रंदाज़ किया जा सकता है। 16GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत Rs. 4,999 है, और 32GB स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की कीमत Rs. 5,999 है। यह कीमत Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन के टॉप मॉडल से लगभग Rs. 1,000 सस्ता है।

अगर पेपर्स की चर्चा करें तो 10.or D स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। हालाँकि Xiaomi के फेवर में जो चीज़ है, वह उसका भारतीय बाजार में बड़ा नाम है, और 10.or D अभी बाजार में अपने आपको स्थापित करना बाकी है। हालाँकि इस बात को देखते हुए इन दोनों स्मार्टफोंस में से एक का चुनाव करना बड़ा मुश्किल है। हालाँकि अगर आप कुछ महंगे फोन को लेने को लेकर ज्यादा नहीं सोचते हैं तो आप Nokia 2 स्मार्टफोन में बारे में भी सोच सकते हैं।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi 5A

5999

Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 425 Quad-Core 1.4GHz Processor
13 MP with ƒ/2.2 aperture
10.or G

9999

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 626 Octa-core 2.2GHz Processor
13MP + 13MP dual Camera with f/2.0 Aperture
  • Published Date: January 20, 2018 9:16 PM IST
  • Updated Date: January 20, 2018 9:19 PM IST