comscore
News

स्लो सॉप्टवेयर अपडेट से हैं परेशान तो यह हैं स्टॉक एंड्राइड के साथ आने वाले स्मार्टफोन

अगर आप भी अपने एंड्राइड फोन में देरी से मिलने वाले एंड्राइड अपडेट से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे फोन लाए हैं जो स्टॉक एंड्राइड और नियर स्टॉक एंड्राइड पर कार्य करते हैं।

android-google-io-2017

सबसे पहले स्टॉक एंड्राइड को गूगल ने अपने डिवाइस के साथ पेश किया था। उसके बाद अभी इस साल कई कंपनियों ने स्टॉक एंड्राइड पर आधारित फोन पेश किए हैं। इनमें नोकिया, मोटोरोला और लेनोवो के कई फोन मौजूद हैं। अब आपको बता दें कि आखिर स्टॉक एंड्राइड किस बला का नाम है। स्टॉक एंड्राइड का मतलब प्योर एंड्राइड है। प्योर एंड्राइड नौगट, ओरिया या किसी भी एंड्राइड वर्जन का हो सकता है। वहीं, अगर आप अपने फोन में मिलने वाले सॉप्टवेयर अपडेट से परेशान हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप स्टॉक एंड्राइड पर चलने वाले फोन को देखें।

स्टॉक एंड्राइड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको गूगल की ओर से जारी किया जाने वाला अपडेट सबसे पहले मिलता है। वहीं, कुछ कंपनियां गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड के साथ अपना कस्टम यूआई पेश करती हैं। इन फोन में सबसे आखिर में सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाता है। अब हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन की लिस्ट बताने वाले हैं जो स्टॉक एंड्राइड पर कार्य करते हैं।

Nokia

नोकिया ने इस साल मोबाइल मार्केट में एक बार फिर कदम रखा है। दूसरी बार कंपनी द्वारा पेश किए गए सभी फोन स्टॉक एंड्राइड यानि प्यूर एंड्राइड पर आधारित हैं। अब फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल अब नोकिया ब्रांड के हैंडसेट बनाती है। अब तक कंपनी की ओर से Nokia 2, Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और Nokia 8 को पेश किया है। इसके अलावा अब तक पेश किए गए नोकिया ब्रांड के सारे हैंडसेट मेड इन इंडिया हैं।

Motorola

इस साल भी मोटोरोला की ओर से कई स्मार्टफोन पेश किए गए हैं। इन स्मार्टफोन में सभी स्टॉक एंड्राइड पर कार्य करते हैं। लेनोवो अधिकृत कंपनी मोटोरोला काफी समय से अपने फोन को बिना किसी कस्टम यूआई के पेश कर रही है। अगर आप मोटोरोला के फोन लेने की सोच रहे हैं तो Moto G5, Moto G5s, Moto G5s Plus, Moto G5 Plus, Moto X4 और Moto C Plus आदि को स्टॉक एंड्राइड के साथ खरीद सकते हैं।

Lenovo

मोटोरोला की तरह ही लेनोवो ने भी इस साल अपने स्मार्टफोन को स्टॉक एंड्राइड पर पेश किया है। इनमें Lenovo K8 और Lenvo K8 Plus शामिल हैं। इन फोन को खरीदकर आप सॉफ्टवेयर अपडेट को समय पर पा सकते हैं।

Google

गूगल अपने फोन में प्यूर एंड्राइड को उपलब्ध कराता है। अब तक गूगल की ओर से पेश किए गए सभी फोन स्टॉक एंड्राइड पर कार्य करते हैं। अगर बात करें इस साल दूसरी पीढ़ी के Pixel फोन की तो गूगल Pixel 2 और Pixel 2Xl इस लिस्ट में शामिल हैं। यह फोन इस साल एंड्राइड 8.0 Oreo स्टॉक एंड्राइड पर आधारित हैं।

Xiaomi

शाओम द्वारा पेश किया गया Mi A1 भारत में कंपनी का पहला फोन है जो डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। शाओमी Mi A1 में एक और खास बात है और वह है इसमें उपयोग किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम। इसमें कोई संदेह नहीं है कि शाओमी के MIUI के प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या में, स्टॉक एंड्राइड के साथ एक स्मार्टफोन का उपयोग काफी अच्छा लगेगा।

You Might be Interested

Xiaomi Mi A1

13999

Android 7.1.2 Nougat
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2.0GHz Processor
12 MP (wide-angle) + 12 MP (telephoto)
Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
  • Published Date: December 19, 2017 5:35 PM IST