comscore
News

Best of 2017: इस साल के टॉप सोशल ट्रेंड्स, इनसे सभी हुए हैं प्रभावित

TWITTER HAS SUSPENDED ME. THERE ARE POWERFUL FORCES AT WORK. BE MY VOICE. #ROSEARMY #whywomendontreport

social-media-trends-bgr-india-2017

इस लिस्ट की शुरुआत किसी भी रूप में इस साल की सबसे क्रेजी गेम Pokemon Go के बिना नहीं हो सकती है। इस ऐप को पिछले साल iOS और एंड्राइड दोनों पर ही पूरे साल भर देखा जाता रहा है। हालाँकि यह क्रेज कम होने के बजाये बढ़ा और काफी समय बाद थमा था। इस गेम को खेलने या खेलने के लिए बड़ी तन्मयता दिखाई। कुछ और कहीं कहीं लोगों ने अपनी जान की परवाह किये बिना भी इस गेम को खेला। इसके अलावा लोग इस गेम को खेलते हुए मंदिर में चले जाते थे, कहीं कहीं तो कुछ जानकर न होने के बाद भी लोग घरों में चले गए, सडकों पर बिना अपनी जान की परवाह किये चलने लगे। कुलमिलाकर इस गेम के लिए लोगों ने क्रेज के साथ स्जाथ पागलपन भी नजर आया था।

कुछ महीने के लिए तो यह काफी चर्चा में रही और लोगों ने इसके लिए कुछ भी कर दिया। इसके अलावा इस गेम का क्रेज जैसे जैसे बढ़ रहा था वैसे वैसे इसके प्रति लोगों को सावधान रहने की हिदायतें भी दी जाने लगी थी। आपको बता दें कि Niantic Labs ने तो इस गेम को खेलना शुरू करने वाले लोगों के लिए सूचना भी जारी किया था कि वह अपनी जान की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस गेम को खेलें। इस गेम को खेलने के दौरान बहुत सी दुर्घटनाओं की खबरें भी सामने आई थी। हालाँकि महज 6 महीने का अंदर ही इसका क्रेज़ पूरी तरह से खत्म हो गया था।

Fidget Spinner

फिर सामने आये छोटे छोटे प्लास्टिक के पहिये जो, दुनिया को घुमा रहे थे, इन्हें Fidget Spinner का नाम दिया गया। लोगों ने इसे लेकर लाखों विडियो निर्मित कर दिए। इसके इस्तेमाल के दौरान लोग विडियो बना रहे थे। इसके बाद जैसे ही यह ट्रेंड्स में आया तो इसके बाद तो मानों इसके दुनियाभर में अपने आपको एक अलग ही लेवल पर लाकर खडा कर दिया। लोगों में इसे लेकर भी पागलपन देखा गया है, जहां देखो यहाँ लोगों के हाथों में यह बाजार आ रहा था, और विडियो की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही थी। हालाँकि कुछ लोगों को यह काफी खरब भी लग रहा था, लेकिन कुछ थे जो इसके लिए पागल हो चले थे। हालाँकि दूसरी ओर इसे एक अच्छा और इस्तेमाल योग्य खिलोने का दर्जा दिया जा रहा था। इसके अलावा गूगल को इसके लिए एक ट्रेंड भी निर्मित करना पडा था, साथ ही कुछ लोगों ने तो इसके ट्रेंड से सम्बंधित वेबसाइट बनाना भी शुरू कर दिया था।

The chicken nugget guy

आपको Carter Wilkerson याद हैं? यह वही व्यक्ति है जिसने एक रैंडम ट्विट में Wendy’s से यह सवाल कर लिया था कि कितने Retweets उन्हें साल भर फ्री में चिकन की सप्लाई देते रहेगा? हालाँकि यह एक ट्रेंड की तरह तो उभर कर सामने नहीं आया जैसा Fidget Spinner को लेकर हुआ था या Pokemon Go को लेकर सामने आया था। हालाँकि लोगों ने इसके Retweets को ट्रैक करना शुरू कर दिया था। और इसके बाद पूरे साल जो हुआ आप जानते ही हैं।

इसके बाद कार्टर का ट्विट जो उसने Wendy को किया था उसे ट्विटर के इतिहास में 2017 में सबसे ज्यादा Retweets मिले जिनकी संख्या लगभग 3।5 मिलियन थी। इसने दुनिया में एक नया ही रिकॉर्ड कायम कर दिया था।

The Game of Leaks

सोशल मीडिया पर गेम ऑफ़ थ्रोंस को लेकर भी काफी चर्चा रही है। और इसके बारे में सबने आये सभी हैक और लीक सच साबित हुए हैं। हालांकि, इस लीक के बाद भी यह शो वर्ष के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रत्याशित टीवी शो के तौर पर जारी रहा।

#Metoo #WomenBoycottTwitter #AintNoCindrella

सोशल मीडिया इस साल विद्रोह के लिए एक मंच बन गया। कुछ महिलाओं और कुछ पुरुषों ने अभिनेत्री हार्वे वेनस्टीन के अभियोजक रोज मैकगोवन की साइट से निलंबन के बाद ट्विटर का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। और फिर एक नया ही ट्रेंड शुरू हो गया। जो कुछ इस प्रकार का था।

TWITTER HAS SUSPENDED ME. THERE ARE POWERFUL FORCES AT WORK. BE MY VOICE. #ROSEARMY #whywomendontreport

A post shared by Rose McGowan (@rosemcgowan) on

Cheese in the burger

सोशल मीडिया पर सबसे मनोरंजक प्रवृत्तियों में से एक इस साल एंड्रॉइड पर बर्गर इमोजी में पनीर के टुकड़े पर एक बहस थी। और इस बहस में एक नया ही रूप ले लिया था।

Stories, stories all the way

इस सूची में Instagram कहानियों का विशेष उल्लेख होना चाहिए। 2016 में सामने आये इस फीचर ने 2017 में एक नया ही ट्रेंड पकड़ लिया था। इस बात के लिए, स्टोरीज इस साल जंगल की आग की तरह फैल गई, जो कि Instagram से आगे बढ़ रही है। इस साल, फेसबुक ने अपने प्राथमिक ऐप, मैसेंजर, और व्हाट्सएप को इस सुविधा को लॉन्च किया।

via GIPHY

  • Published Date: December 19, 2017 10:30 AM IST