comscore
News

Centric L3 रिव्यु : दमदार डिजाइन इंप्रेस करने के लिए काफी

बजट कैटगरी में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन को टक्कर देने के लिए घरेलु फोन निर्माता कंपनी Centric ने L3 स्मार्टफोन को पेश किया है। लेकिन, क्या यह अपने प्रतिद्वंद्वी स्मार्टफोन को टक्कर दे पाएगा। आइए जानते हैं हमारे द्वारा किए गए इस रिव्यु में।

Centric L3 Main image

देशी मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों को पछाड़ते हुए आज कई विदेशी कंपनी ‘बजट, मिड रेंज और फ्लैगशिप’ सेगमेंट में अपने स्मार्टफोन से भारतीय मार्केट में अपना दबदबा बना रखे हुए हैं। लेकिन, विदेशी कंपनियों के अलावा बजट सेगमेंट के बाजार में माइक्रोमैक्स, इंटेक्स और लावा जैसी देशी कंपनियों के फोन को खरीदने वाले ग्राहक भी कम नहीं हैं। इन्हीं देशी कंपनियों में एक और नई कंपनी आई है जो ग्राहकों को ध्यान अपनी और आकर्षित करने की कोशिश में जुटी है। Centric नाम की कंपनी ने पिछले साल के आखिरी महीनों में A1 को पेश किया था। यह कम कीमत में दमदार परफॉरमेंस देने में वाला स्मार्टफोन था। वहीं, इस साल की शुरुआत में Centric ने L3 स्मार्टफोन महज 6,749 रुपए में लॉन्च किया।

इन देशी कंपनियों के एक के बाद एक बेहतरी डिजाइन के साथ स्मार्टफोन पेश करने से भारतीय मार्केट में मौजूद मोटोरोला, शाओमी और सैमसंग की मुसीबतें बढ़ा सकती हैं। या यूं कहें कि अब ग्राहकों के पास बजट कैटगरी में स्मार्टफोन के कई ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं, अगर बात करें Centric L3 स्मार्टफोन की तो इस कीमत में आपको कुछ अन्य स्मार्टफोन भी बाजार में मिल जाएंगे। इस कीमत के आस पास आपको 18:9 रेशियो के साथ आने वाले स्मार्टफोन InFocus Vision 3 और iVoomi i1 जैसे ऑप्शन के तौर पर देखे जा सकते हैं।

इस डिस्प्ले का ट्रेंड यूजर्स को खासा पसंद आ रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियां अब बजट कैटगरी में भी 18:9 रेशियो वाले नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। अगर हम बात करें Centric L3 की तो इसमें आपको ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन, कंपनी के पिछले डिवाइस A1 की तरह ही इस स्मार्टफोन की खासियत इसका डिजाइन और डिसप्ले हैं। L3 को मैंने लगभग 10 दिन अपने प्राइमरी स्मार्टफोन के तौर पर इस्तेमाल किया। क्या यह स्मार्टफोन परफॉर्मेंस के मामले में भी उतना शानदार है जैसा कि इसके प्रतिद्वंद्वी स्मार्टफोन हैं। आपको इसी सवाल का जवाब हम इस रिव्यु के दौरान देंगे।

डिजाइन और डिसप्ले

अगर आपने पिछले एक या दो साल में के एंट्री-लेवल एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल किए हैं तो Centric L3 का डिजाइन आपको एक अलग अहसास देने में कामयाब रहेगा। कंपनी ने फोन को स्लीक डिजाइन देने की पूरी कोशिश की है। फोन को पकड़ना काफी आसानी है। इसे पकड़ने पर यह आपको एक मिड-रेंज स्मार्टफोन की फील देगा। वहीं, इसमें आपको 2 माइक्रो सिम स्लॉट और एक अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसके लिए आपको बैक कवर हटाने की जरुरत पड़ेगी। पहली बार में इसका कवर निकालना आसान नहीं होगा। आपको L3 के बैक कवर को लगाने और निकालने में थोड़ी मश्क्कत करनी पड़ सकती है। बैक कवर हटाकर आप इसकी 3,050एमएएच वाली बैटरी देख सकते हैं। लेकिन इसे निकालने का ऑप्शन यहां मौजूद नहीं है जो कि एक आम बात हो चुकी है। फोन में 3.5 एमएम जैक है। इस जैक में अगर आप दूसरी कंपनी के ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए शायद कंपनी ने इस स्मार्टफोन के साथ ईयरफोन दिए हैं। अब कंपनी की फोन के साथ ईयरफोन आते हैं, जिसे अब ग्राहकों द्वारा मान लिया गया है। इसके अलावा ऊपर की तरफ माइक्रो-यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है। फोन के माइक और स्पीकर नीचे दिए गए हैं। इसका मतलब है कि फोन को चार्ज और हेडफोन का जैक लगाने के लिए आपको उपर ही जगह दी गई है।

इसके अलावा फोन में 5-इंच का डिसप्ले दिया गया है। डिसप्ले बेहतर कलर रिप्रोक्शन देती है। वहीं, धूप में डिसप्ले को इस्तेमाल करने के दौरान मुझे किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। इसके अलावा आप दो बार टच कर डिसप्ले को ऑन कर सकते हैं। इसके लिए आपको लॉक बटन या वॉल्यूम बटन को प्रैस करने की जरुरत नहीं है। आप सिंपली फोन की ऑफ स्क्रीन पर टैप कर डिसप्ले को ऑन कर सकते हैं।

डिसप्ले के उपर एलईडी नोटिफिकेशन लाइट, प्रोक्सिमिटी सेंसर और फ्रंट कैमरा दिया गया है। वहीं, फोन में फिजिकल होम बटन है जो कि फिंगरप्रिंटसेंसर का काम करता है। फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर ने मुझे काफी परेशान किया। दो या चार बार कोशिश करने पर भी कई बार में फोन को अनलॉक करने में असर्मथ रहा। हालांकि इस कीमत में इसका तेज होना जरुरी है। L3 में कैपेस्टिव की को हटा कर ऑन-स्क्रीन नेविगेशन ऑप्शन है। फोन के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर बटन मौजूद है। iVoomi i1 की तरह ही निचले हिस्से पर दिए गए दो स्पीकर में से एक ही काम करता है। दूसरा स्पीकर सिर्फ लुक के लिए है।

फोन के रियर में लेफ्ट की ओर उपर कैमरा और एलईडी फ्लैश दिए गए हैं। कैमरा अंदर की तरफ है, जिससे आपको समतल जगह पर फोन को रखने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा। अक्सर फोन के रियर कैमरा बहार की ओर होते हैं, जिससे वह समतल जगह पर रखने के दौरान थोड़ा उठा हुआ रहते हैं। फोन के रियर में सेंटर पर Centric की ब्रांडिंग की गई है। वहीं, फोन का रियर पैनल ग्लोसी है जो इसे प्रीमियम लुक देता है।

बॉक्स में आपको एक माइक्रो-यूएसबी केबल, चार्जर और एक बेसिक इयरफोन मिलता है। साथ ही फोन के लिए कंपनी ने बॉक्स में एक ट्रांसपेरंट कवर भी दिया है, जिसकी क्वालिटी काफी अच्छी कही जा सकती है। कुल मिलाक अगर इसके डिजाइन की बात करें तो इस बजट कैटगरी में अपके हाथ में यह फोन दूसरों के सामने टशन मारने के लिए काफी कहा जा सकता है। इसका डिजाइन एक प्रीमियम लुक देता है।

Centric L3 का सॉफ्टवेयर और स्पेसिफिकेशन

यह स्मार्टफोन 5-इंच की स्क्रीन में के साथ आता है तो आपक ये भी बता दें कि इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन बड़ी स्क्रीन के साथ आ रहे हैं। इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो कम कीमत वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में आपको मिल जाएगा। क्वाड-कोर प्रोसेसर 64Bit MediaTek 6737 की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.3 गीगाहर्ट्ज है। साथ ही इसमें 2 जीबी रैम। स्टोरेज 16 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर आप 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस फोन की खासियत यह है कि आपको इसमें स्टॉक एंड्राइड कुछ Bloatware के साथ मिल रहा है। फोन में फालतु के एप मौजूद नहीं है। आपको डिवाइस में Centric care एप देखने को मिलेगा, जिससे आप कस्टमर सेंटर को एक्सेस कर सकते हैं। वहीं, इसमें “Top Doctors Online” नाम का एक एप है, जिसे मैंने ट्राइ नहीं किया। फोन में आपको वर्ड, पावरप्वाइंट और स्विप्ट कीबोर्ड एप्स मिलते हैं।

Centric L3 में 13 मेगापिक्सल का ऑटो-फोकस (एएफ) रियर कैमरा दिया गया है साथ ही वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है। वहीं, कनेक्टिविटी की बात करें तो यह स्मार्टफोन 4जी और वीओएलटीई को सपोर्ट करता है। इसके अलावा सिंगल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ और एफएम रेडियो का भी इस्तेमाल आप इस फोन में कर पाएंगे। ज्यादा बदलाव ना करते हुए कंपनी ने इसे एंड्रइड नौगट पर पेश किया है।

Centric L3 का परफॉर्मेंस

मीडियटेक प्रोसेसर के साथ आपको प्रदर्शन के मामले में बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यह दिन-प्रतिदिन कार्यों और एप्स को संभाल सकता है, लेकिन भारी एप्लिकेशन लोड होने में फोन कहीं न कहीं आपको परेशान कर सकता है। एक एप से दूसरे एप पर स्विच करना काफी धीमा हो जाता है। ग्राफिक्स को संभालने के लिए इसमें माली T720MP2 दिया गया है।

आप बिना किसी समस्या के बहुत सारे एंटरी-लेवल और मिड-रेंज गेम खेल सकते हैं। आप भारी गेम का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको बेहतर ग्राफिक्स का अनुभव नहीं मिलेगा। चूंकि यह एक बजट उपकरण है, मैं बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं कर रहा था। लेकिन यह कहीं-कहीं मुझे उम्मीद से अधिक लगता है।

फोन की डिसप्ले को अगर आप सन लाइट के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं, साइज के हिसाब से यह फोन आपके हाथ और जेब में आसानी से फिट हो जाता है। इन सबके बाद अगर बात करें फोन के इस्तेमाल करने की तो यह एक बार भी न हैंग हुआ और न ही इसमें हीट होने की कोई समस्या आई। अक्सर बजट सेगमेंट के फोन में इस समस्या का समना करना पड़ता है।

हमेशा की तरह इस बार भी रिव्यु के दौरान मैंने अपने कार्यों में से समय निकाल कर म्यूजिक सुना और फोन में अलग-अलग तरह के गेम खेले। इसमें एसफाल्ट नाइट्रो जैसे गेम खेलते समय थोड़े ग्राफिक्स को लेकर दिक्कत देखनी पड़ी। इसके अलावा अगर आप बिना ईयर फोन के म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो फोन में नीचे की ओर दिए गए डुअल स्पीकर से तेज और स्पष्ट आवाज की उम्मीद न करें। अगर आप हल्के शोर में स्पीकर पर कोई म्यूजिक सुन रहे हैं तो भी आपको इसकी अवाज स्पष्ट नहीं आएगी। वहीं, फोन के साथ आने वाले ईयरफोन की क्वालिटी औसत है और इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती।

जो यूजर्स कम दाम में एक एक बेहतरी डिजाइन और प्रीमियम लुक वाला फील लेना चाहते हैं वह इस फोन को खरीद सकते हैं। हालांकि, डिवाइस की परफॉरमेंस और बढ़िया हो सकती थी, लेकिन इसकी कीमत को देखते हुए कुछ चीजों को नजर अंदाज किया जा सकता है। इसके अलावा फोन से कॉल करने पर आवाज स्पष्ट रहती है और हम आईडिया सिम के इस्तेमाल के दौरान व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल कर पाए। जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

Centric L3 की बैटरी परफॉर्मेंस

L3 में 3,050एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है। रोजमर्रा के इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी पूरे एक दिन भी नहीं चलती फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे एप बैकग्राउंड में खुले होने पर फोन 8-9 घंटे ही चल पाता है। इसके अलावा मैंने इस फोन से लंबी कॉल के साथ कुछ म्यूजिक और एक पूरी 2 घंटे की फिल्म देखी, जिस दौरान फोन की बैटरी ने ने लगभग 5 घंटे में ही दम तोड़ दिया। मुझे इस फोन की बैटरी को दिन में दो बार चार्ज करने की जरुरत पड़ी। लेकिन, अगर आप फोन पर कॉल पिक करने के अलावा कभी-कभी म्यूजिक और गेम खेलते हैं तो आपको शायद यह कमी न दिखाई दे।

Centric L3 का कैमरा परफॉर्मेंस

L3 में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ और फ्रंट कैमरा 5-मेगापिक्सल का दिया गया है। कैमरा एप में आपको HDR, Panorama, Face Beauty, Face Detection, Auto Scene Detection, Self Timer और वॉल्यूम बटन से फोटो क्लिक करने का ऑप्शन मिलेगा।

रियर कैमरा से क्लिक की गई तस्वीरों में डिटेल कहीं छूट जाती हैं। वहीं, हमने इसके कैमरे से कुछ फोटो क्लिक की जिसमें यह अपने आपको उतना साबित नहीं कर पाया जितना हमने उम्मीद की थी। लो लाइट में क्लिक करने पर तस्वीरें और खराब हो जाती हैं। एक बेहतर तस्वीर क्लिक करने के लिए हमें एक से ज्यादा पर कोशिश करनी पड़ी। वहीं, रियर कैमरा की परफॉर्मेंस को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। अगर आप कैमरा के बेस पर एक फोन की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको इस फोन की सलाह नहीं देंगे।

कैमरा सैंपल

वहीं, सेल्फी के लिए इसमें ब्यूटी मोड दिया गया है। इसके अलावा वीडियो रिकॉर्डिंग गुणवत्ता औसत है। लेकिन मैं इसकी फोकस स्पीड को देख कर खुश था। चूंकि यह एक एंट्री-लेव डिवाइस है, इसलिए मैं इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता से संतुष्ट हूं।

निष्कर्ष

यह एक बजट डिवाइस है, इसलिए मुझे इससे ज्यादा उम्मीद नहीं थी। Centric L3 को आप अगर इसके डिजाइन के लिए खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं। इसके अलावा फोन में ऐसा खास कुछ नहीं जिसे लेकर इसकी तारीफ की जाए। वहीं, फोन की परफोर्मेंस काफी हद तक इसकी कीमत को देखते हुए सही कही जा सकती है। लेकिन, अगर आप इस कीमत में स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो मार्केट में शाओमी Redmi 5A और ड्यूल कैमरे के साथ Infocus Vision 3 मौजूद है।

You Might be Interested

CENTRiC A1

10999

Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 430 Octa-Core 1.4GHz 64-bit Processor
13 MP with LED flash, Auto Focus
Xiaomi Redmi 5A

5999

Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 425 Quad-Core 1.4GHz Processor
13 MP with ƒ/2.2 aperture
InFocus Vision 3

6999

Android 7.0 Nougat with SmileUX
MediaTek MT6735 Quad-Core 1.3GHz Processor
13MP + 5MP dual camera
  • Published Date: January 19, 2018 4:30 PM IST