comscore
News

Comio C2 रिव्यु: एक बेहतर डिजाइन के साथ दमदार फोन

मेक इन इंडिया प्रग्राम को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने इस फोन को पेश किया है।

comio c2

Highlights

  • इस फोन का निर्माण मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत हुआ है।

  • फोन एंड्राइड नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।

  • फिंगरप्रिंट सेंसर न होना इसकी सबसे बड़ी कमी है।

साल 2017 खत्म होने में अब कुछ ही समय बचा है और हर साल की तरह इस साल भी भारतीय मोबाइल मार्केट में देशी-विदेशी कंपनियों ने ढेरों हैंडसेट लॉन्च किए। इनमें से कई कंपनियों के स्मार्टफोन को उपभोक्ताओं ने हाथों हाथ खरीदे तो कई कंपनियों के हैंडसेट को ग्राहकों को इंतजार करना पड़ा। इसी बीच एक बात है, जिससे इनकार नहीं किया जा सकता और वह है भारतीय मोबाइल मार्केट पर चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की पकड़। आज Xiaomi, Oppo, Vivo और OnePlus जैसी कंपनियों अपने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए कई नई तकनीक के साथ स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। इसी लिस्ट में अब Comio भी शामिल हो गई है।

Comio ने हाल ही में तीन नए स्मार्टफोन्स के साथ भारतीय बाजार में आगाज किया था। वहीं, हाल ही में कंपनी ने मेड इन इंडिया कार्यक्रम से जुड़ते हुए Comio C2 स्मार्टफोन को 7,199 रुपए में लॉन्च किया था। इस फोन को उपभोक्ता रोयल ब्लू और रोयल ब्लैक कलर में खरीद सकते हैं। वहीं, Comio C2 स्मार्टफोन लगभग एक हफ्ते इस्तेमाल करने का हमें मौका मिला तो आइए आगे हमारे द्वारा किए गए इस फोन के रिव्यू में जानते हैं कि क्या यह फोन बजट कैटगरी में आने के बाद लोगों को लुभा पाएगा?

डिजाइन और डिसप्ले

Comio C2 को पहली बार पकड़ने पर काफी भारी महसूस होता है। इस फोन का भारीपन फोन में दी गई 4,000एमएएच बैटरी के कारण हो सकता है। लेकिन पहली बार में ये थोड़ा अटपटा लगता है। Comio C2 का डिजाइन काफी अनोखा है। वहीं, हर दूसरी स्मार्टफोन निर्माता इस कीमत में एक सरल डिजाइन के स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। डिवाइस के पीछे का पैनल स्क्रैच फ्री है जो कि प्लास्टिक का बना है। इसके अलावा रियर पैनल पर प्राइमरी कैमरे पर गोल्डन रिम लगी है। यह गोल्डन रिम Comio की ब्रांडिंग पर भी है जो कि रियर कैमरा फ्लैश कि बिल्कुल नीचे है। रियर पैनल पर नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल दी गई है।

फोन में टॉप फ्रंट पर एक सेल्फी कैमरा दिया गया है और इसमें सेंटर पर फ्लैश मौजूद है। वहीं, ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक है। इसके अलावा फोन में नीचे की ओर चार्जिंग पोर्ट और कैपेसिटिव बटन है, लेकिन आज के समय में फोन में कंपनी ने कैपेसिटिव बटन में बैकलाइट ना देकर थोड़ा निराश किया। इसके अलावा डिवाइस में नोटिफिकेशन एलईडी भी मौजूद नहीं है। फोन में राइट ओर पावर और वॉल्यूम बटन है जो गोल्डन कलर के हैं।

C2 को खरीदने पर एक चार्जर, यूएसबी केबल, फोन का केस और कुछ दिशा-निर्देश मैनुअल साथ में आता है। फोन के साथ आने वाली एक्सेसरी काफी नॉर्मल हैं। इसके अलावा फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है। वहीं, कुल मिलाकर कहें तो Comio C2 आपको डिजाइन के मामले में बिल्कुल निराश नहीं करेगा। वहीं, फोन लुक के मामले में बाकी के बजट कैटगरी में मौजूद फोन्स को टक्कर देता है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Comio C2 में 5-इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह क्वाड-कोर 64 बीट मीडियाटेक चिपसेट पर काम करता है। इसमें 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज है। डुअल सिम सपोर्ट के साथ 8-मेगापिक्सल रियर कैमरा फ्लैश के साथ आता है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा फ्लैश के साथ दिया गया है। वहीं, पावर बैकअप के लिए फोन में 4,000एमएएच बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्राइड 7.0 स्टॉक नौगट पर कार्य करता है।


इसके अलावा कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1 और जीपीएस जैसे फीचर्स शामिल हैं। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद नहीं है। फोन में पहले से दिए हए किसी भी प्री-इंस्टॉल एप को हटाया नहीं जा सकते हैं।

परफॉर्मेंस

डिवाइस में मौजूद क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6737 प्रोसेसर 2जीबी रैम के साथ एक स्मूथ मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस देता है। फोन में कई एप को एक साथ इस्तेमाल करने में और लोड करने में हमें कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा और इसके अलावा फोन में गेम खेलते समय परफॉर्मेंस अच्छी रहती है। इस फोन पर मैंने एसफाल्ट नाइट्रो जैसे गेम खेल, जिसके दौरान इसके ग्राफिक्स काफी बेहतर थे। लेकिन फोन कई बार गेम खेलते समय, कैमरा इस्तेमाल करते समय और चार्जिंग के समय हलका गर्म हो जाता है। लेकिन, कुछ ही देर में फोन ठंडा भी हो जाता है। इस तरह की समस्या से मुझे इस फोन के छोटे वेरिएंट Comio C1 के साथ भी हुई थी। उम्मीद करते हैं कंपनी फोन में गर्म होने की समस्या पर ध्यान देगी और जल्दी आने वाले स्मार्टफोन में इस समस्या से दो-चार नहीं होना होगा।

स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का न होना इस फोन की सबसे बड़ा माइनस प्वाइंट कहा जाएगा। आज के समय में इस कीमत में कई कंपनियां अपने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को उपलब्ध करा रही हैं। इसके अलावा अगर आप बिना ईयर फोन के म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो रियर की ओर नीचे दिए स्पीकर से तेज और स्पष्ट आवाज आती है। अगर आप हल्के शोर में स्पीकर पर कोई म्यूजिक सुन रहे हैं तो भी आपको इसकी अवाज स्पष्ट आएगी। इसे टेस्ट करने के लिए मैंने एक कमरे में म्यूजिक चलाया और उससे थोड़ा दूर होकर सुना, जिसमें इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर थी। वहीं, फोन के साथ आने वाले ईयरफोन की क्वालिटी औसत है और इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती।


इसके अलावा हमने फोन में कुछ बेंचमार्क टेस्ट किए, जिसमें इस फोन ने बेहतर परफॉर्म किया। लेकिन, बेंचमार्क टेस्ट के दौरान फोन का हल्के गरम होने की समस्या से सामने आई। इसके अलावा फोन से कॉल करने पर आवाज स्पष्ट रहती है और हम आइडिया सिम के इस्तेमाल के दौराम व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल कर पाए, जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

बैटरी लाइफ

C2 एक बजट कैटगरी में आने वाला फोन है, जिसमें कंपनी द्वारा 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि रिमूवेबल नहीं है। लेकिन फोन का बैक पैनल रिमूव किया जा सकता है। रोजमर्रा के इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी एक दिन आराम से काम करती है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्लेक और व्हाट्सएप जैसे एप बैकग्राउंड में खुले होने पर फोन 16-18 घंटे तक चलती है। इसके अलावा मैंने इस फोन से लंबी कॉल के साथ कुछ म्यूजिक और एक पूरी 2 घंटे की फिल्म देखी, जिस दौरान फोन की बैटरी ने लगभग 10 घंटे के आस-पास चली जो काफी अच्छी है। हमने पाया कि C2 को चार्ज होने में लगभग तीन घंटे के आसपास का समय लगता है।

कैमरा

C2 के कैमरे के प्रदर्शन ने मुझे ज्यादा प्रभावित नहीं किया। इस कीमत के साथ आने पर भी इसकी कैमरा क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है। नेचुरल कलर को कैप्चर करने में पर तस्वीरें ठीक नहीं आईं। फोन से तस्वीरें क्लिक करते समय वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि आम है। फोन के रियर कैमरे को टेस्ट करने के लिए हमने इस फोन कई कंडिशन में कुछ तस्वीरें क्लिक कीं।

हमने डिम लाइट में तस्वीर लेने की कोशिश की जिसका नतीजा थोड़ा रुखा रहा। अगर आप डिम लाइट में एलईडी फ्लैश की मदद से तस्वीर लेते हैं तो यह आपकी फोटो क्वालिटी को थोड़ा गड़बड़ कर देता है। इसके अलावा, कम रोशनी में क्लिक की गई तस्वीरें ज्यादा साफ नहीं आईं जब तस्वीर को कैप्चर करते समय मैंने डिवाइस को हिलाया तो डेलाइट तस्वीरें भी धुंधली हो गईं।



हमरा निर्णय

Comio C2 स्मार्टफोन का पूरा रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं कि इस फोन को कम कीमत के साथ तो पेश किया गया है, लेकिन कंपनी इस फोन में कुछ और बेहतर भी कर सकती है। लेकिन, फोन को इस्तेमाल करने पर भी इस फोन को मैंने एक बार भी हैंग होने की समस्या नहीं देखी। कई एप्लिकेशन ओपन होने के बाद भी मैंने इस फोन पर बात करते हुए आसानी से गेम्स खेल पाया। वहीं, जो यूजर्स बेहतर डिजाइन और लुक के साथ एंड्राइड नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन की तलाश कर रहे हैं उनके लिए Comio C2 एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, स्मार्टफोन के औसत प्रदर्शन को अनदेखा करना मुश्किल है, जहां अन्य प्रतिस्पर्धात्मक स्मार्टफोन अधिक मजबूत प्रदर्शन पेश कर रहे हैं। इसलिए मेरी राए में आप 6,999 रुपए में शाओमी Redmi 5A को खरीदें तो ज्यादा बेहतर होगा। इसमें 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज दी गई है।

  • Published Date: December 4, 2017 5:00 PM IST