comscore
News

Comio x1 note रिव्यू: बजट कैटेगरी में देता है प्रीमियम लुक

इस बार हमने Comio X1 Note स्मार्टफोन के साथ कुछ समय बिताया है, आइए जानते हैं हमारे द्वारा किए गए रिव्यू में की आखिर कैसा है ये स्मार्टफोन।

IMG_20180704_123307

Highlights

  • Comio X1 Note में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर है।

  • इस स्मार्टफोन की बॉडी प्लास्टिक की है।

  • X1 Note में सेल्फी इनट्रूडर नाम का एक फीचर दिया गया है।

भारतीय मोबाइल मार्केट में आज हर सेगमेंट में चीन की ही स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों का बोल बाला है। इनमें सबसे पहला नबंर शाओमी का आता है। शाओमी ने अपने बजट स्मार्टफोन के दम पर लोगों के दिलों में अलग जगह बनाई हुई है। वहीं, शाओमी के अलावा ओपो, वीवो और वनप्लस चीन की ही कंपनियां हैं जो अपने शानदार डिजाइन वाले स्मार्टफोन से मार्केट में काबिज हैं। वहीं, पिछले साल इन चीनी कंपनियों में एक और नाम जुड़ गया था। चीन की टॉपवाइज कम्युनिकेशन्स ने भारतीय मार्केट में Comio ब्रांड के तहत कदम रखा था। अब तक कंपनी कई स्मार्टफोन्स पेश कर चुकी है। कंपनी द्वारा पेश किए गए फोन को कंपनी ने बजट कैटगरी में ही पेश किया है। इसके अलावा इस साल कंपनी ने अपने X सीरीज में X1 Note नाम का स्मार्टफोन पेश किया है जिसका शानदार डिजाइन इसकी यूसएपी कही जा सकती है।

आज लगभग 90 प्रतिशत बजट और मिड-रेंज स्मार्टफोन दिखने में एक जैसे ही होते हैं। कंपनियां कुछ अपने पुराने फोन के डिजाइन से प्रेरित होती हैं तो कुछ कंपनियां दूसरी कंपनी के स्मार्टफोन के डिजाइन से प्रभावित होकर अपना नया नवेला स्मार्टफोन पेश कर देती हैं। वहीं, अब इन सबसे अलग बात करते हैं Comio X1 Note स्मार्टफोन की। इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने का हमें मौका मिला, आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन के रिव्यू के बारे में।

डिजाइन और डिस्प्ले

Comio X1 Note को हाथ में पकड़ने पर फोन काफी मजबूत महसूस होता है। अगर आपसे फोन भूलवश गिर जाता है तो फोन को कोई नुकसान नहीं होगा। X1 का डिजाइन और लुक काफी अच्छा है। इस डिवाइस को जब मैंने पहली बार देखा तो इसके बैक पैनल ने मुझे काफी प्रभावित किया। फोन का रियर पैनल काफी खूबसूरत है। स्मार्टफोन को पहली नजर में देखने में लगता है कि यह एक मेटल यूनीबॉडी डिजाइन से लैस है। लेकिन, कुछ पल बाद ही मुझे अहसास हुआ कि यह बैक पैनल मेटल की तरह दिखने वाला प्लास्टिक का ही बना है।

लेकिन, जब आप फोन को पीछे से ठीक प्रकार से देखेंगे तब आपको इस बात का पता लगेगा। इसके अलावा फोन अगर किसी दूसरे व्यक्ति के पास है तो इसका डिजाइन आपको एक पल भी इस बात का अहसास नहीं होने देगा कि यह फोन एक बजट कैटगरी का है। फोन देखने में काफी प्रीमियम लगता है।

कंपनी की ओर से इस डिवाइस को फ्लैगशिप कहा जा रहा है जो कि मुझे काफी अजीब लगता है। सिर्फ ग्लोसी फिनिश और फेस अनलॉक से ही डिवाइस फ्लैगशिप की कैटगरी में शामिल नहीं किया जा सकता है। फोन 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है, जो ट्रेंड अब पुराना हो गया है। डिस्प्ले के टॉप पर और बॉटम पर काफी बड़े बेजल देखने को मिल जाएंगे। ऐसी डिस्प्ले के साथ डिवाइस को फ्लैगशिप कैटगरी में पेश करने थोड़ा अजीब लगता है। लेकिन, 9,999 रुपए में लॉन्च हुए इस स्मार्टफोन को एक प्रीमियम स्मार्टफोन का फील देने वाला डिवाइस कहा जा सकता है। लेकिन, फ्लैगशिप नहीं। इसमें एक 6-इंच फुल व्यू FHD+ 2.5डी कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल है। डिवाइस की स्क्रीन को सूरज की तेज रोशनी में इस्तेमाल करने में हमें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

फोन में टॉप फ्रंट पर एक सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं, ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक है और चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट बॉटम में मौजूद है। फोन के राइट साइड में पॉवर बटन मिलेगा वहीं, ठीक इसके ऊपर इसमें सिम ट्रे दी गई है। लेफ्ट साइड में आपको इसका वॉल्यूम रॉकर बटन मिलेगा। डिवाइस के लेफ्ट में आज के समय में ज्यादातर कंपनियां अपने फोन में वॉल्यूम रॉकर बटन को राइट साइड में देती हैं। ऐसा हो सकता है यह कुछ यूजर्स को शुरुआत में अटपटा लगे, लेकिन इस्तेमाल करने के बाद आपको इसकी आदत हो जाएगी।

बैक पैनल पर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है जो कि देखने में Moto G सीरीज के स्मार्टफोन की तरह लगता है। इस डिवाइस के रियर पर दो कैमरे दिए गए हैं, जिसमें LED फ्लैश भी है। इसके ठीक नीचे एक सर्कुलर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर के नीचे आपको कंपनी की ब्रांडिंग भी दिखाई दे जाएगी।

बैक पैनल दूर से देखने में ग्लास बॉडी का लुक देता है। लेकिन, जैसे ही आप फोन का फ्रंट लुक देखेंगे को आपको यह काफी अटपटा लग सकता है। ऐसा लगता है कि कंपनी ने फ्रंट पैनल और रियर पैनल के तालमेल पर ध्यान नहीं दिया। बैक पैनल काफी अट्रैक्टिव और स्टाइलिश लगता है, लेकिन फ्रंट पैनल में वो बात नहीं दिखती है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

स्मार्टफोन में 6 इंच का फुल व्यू FHD+ 2.5D कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 3जीबी रैम और 32जीबी की स्टोरेज है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन भारत के क्षेत्रीय भाषाओं को भी सपोर्ट करता है।

4G वोल्टी ड्यूल सिम स्मार्टफोन में 1.45GHz क्वॉड कोर प्रोसेसर और 2,900 mAh की बैटरी आ रही है। एंड्रॉइड ओरियो के साथ आ रहे इस फोन को आप अपने फेस से अनलॉक कर सकते हैं। फिलहाल इसमें एंड्रॉइड P का अपडेट मिलेगा या नहीं इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन, ओरियो के साथ आना इस डिवाइस के पक्ष में है।

फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में 13MP + 5MP का रियर कैमरा है जो फ्लैश के साथ आ रहा है। सेल्फी के शौकिनों के लिए इसमें 8मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन में पोर्टेट, bokeh, ब्यूटी, पनोरमा, सोशल और नाइट मोड जैसे मोड्स हैं। इसके अलावा फोन में पहले से दिए हए किसी भी प्री-इंस्टॉल एप को हटाया नहीं जा सकता है।

फोन की खासियत

डिवाइस में आपको इनट्रूडर सेल्फी फीचर मिल रहा है। इस फीचर को कंपनी ने कुछ समय पहले अपने डिवाइस के लिए जारी किया था।इस फीचर का काम क्या है इसके बारे में आपको बताते हैं। यह आपके फोन को अनलॉक करने वाले उस व्यक्ति की तस्वीर ले सकता है, जो बिना आपकी जानकारी के आपके फोन को अनलॉक करने की कोशिश कर रहा होगा। इसके अलावा फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। इसके फिंगरप्रिंट सेंसर से फोन को अनलॉक करने के अलावा कॉल्स को पिक और तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

फोन में दी गई 3जीबी रैम के कारण फोन में मल्टीपल ऐप को चलाने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। फोन में गेम खेलते समय परफॉर्मेंस अच्छी रहती है। इस फोन पर  एशफाल्ट नाइट्रो जैसे गेम खेलने के दौरान भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं महसूस हुई। गेम खेलने के दौरान ग्राफिक्स काफी अच्छे थे। हालांकि फोन कई बार गेम खेलते समय, कैमरा इस्तेमाल करते समय और चार्जिंग के समय हल्का गर्म हो जाता है। लेकिन, कुछ ही देर में फोन ठंडा भी हो जाता है।

इसके अलावा अगर आप बिना ईयर फोन के म्यूजिक सुनना चाहते हैं तो रियर की ओर नीचे दिए स्पीकर की आवाज काफी क्लीयर है। अगर आप हल्के शोर में स्पीकर पर कोई म्यूजिक सुन रहे हैं तो भी आपको इसकी अवाज स्पष्ट सुनाई देगी। इसे टेस्ट करने के लिए मैंने एक कमरे में फोन पर म्यूजिक चलाया और उससे थोड़ा दूर होकर सुना, जिसमें इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर थी। वहीं, फोन के साथ आने वाले ईयरफोन की क्वॉलिटी औसत है और इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इसके अलावा फोन से कॉल करने पर आवाज स्पष्ट रहती है और हम आइडिया सिम के इस्तेमाल के दौरान व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल कर पाए, जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

कैमरा परफॉर्मेंस

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि डिवाइस में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फोन में 8-मेगापिक्साल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

फोन के कैमरा का परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। अगर आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए डिवाइस से तस्वीरें क्लिक करते हैं तो आपको यह निराश नहीं करेगा। इस कीमत में आने वाले Honor 9 Lite से आप और भी बेहतर तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। इस फोन से मैनें कई तस्वीरें क्लिक की जो फोन में तो ठीक लग रहीं थीं लेकिन, जब मैनें उन्हें अपने लैपटॉप पर देखा तो उनमें थोड़ी अजीब लगीं। तस्वीरों में उतनी डिटेल नहीं थी जितनी उम्मीद की जा रही थी। हालांकि दिन की रौशनी में यह अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके अलावा, कम रोशनी में क्लिक की गई तस्वीरें ज्यादा साफ नहीं आई, जब तस्वीर को कैप्चर करते समय मैंने डिवाइस को हिलाया तो डेलाइट तस्वीरें भी धुंधली हो गईं।

बैटरी लाइफ

फोन में 2,900mAh की बैटरी दी गई है जो कि रिमूवेबल नहीं है। डेली इस्तेमाल के दौरान औसतन यूज में फोन एक दिन आसानी से चल जाता है। डिवाइस में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे एप बैकग्राउंड में खुले होने पर फोन 12-14 घंटे तक चलेगा। इसके अलावा मैंने इस फोन से लंबी कॉल के साथ कुछ म्यूजिक और एक पूरी 2 घंटे की फिल्म देखी, जिस दौरान फोन की बैटरी लगभग 6 घंटे तक ही साथ निभा पाई। इसके मुकाबले इसी रेंज में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन में आपको थोड़ी बड़ी बैटरी मिल जाएगी।  हमने पाया कि X1 को चार्ज होने में लगभग तीन घंटे के आसपास का समय लगा।

हमारा फैसला

अगर X1 Note की कीमत की बात करें तो आपको इस कीमत में Honor 9 lite और Redmi Note 5 जैसे स्मार्टफोन मिल जाएंगे। वहीं, आप Comio X1 Note डिवाइस को इसके डिजाइन के कारण पसंद कर सकते हैं, जो देखने में काफी प्रीमियम दिखाई देता है। इस डिवाइस की कीमत 9,999 है। लेकिन, हम आपको सलाह देंगे कि आप इस कीमत के आस-पास और इसी कीमत में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन को देख सकते हैं।

  • Published Date: July 6, 2018 11:18 AM IST