comscore
News

Detel D1+ रिव्यु: मैसेज भी पढ़कर सुनाता है ये दमदार फीचर फोन

कंपनी ने इस फोन को बुजुर्गों, बच्चों और नेत्रहीन लोगों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।

Detel D1 Plus Front

पिछले साल एप्पल ने अपना अब तक का सबसे महंगा iPhone X लॉन्च किया था। इस डिवाइस को 1 लाख रुपए से भी ज्यादा की कीमत में लॉन्च किया गया था। इसमें फेस अनलॉक से लेकर ड्यूल कैमरा जैसे कई खास फीचर्स मौजूद हैं। वहीं, मार्केट में इन फिंगरप्रिंट सेंसर से लेकर नई-नई तकनीक वाले स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। लेकिन, आज भी भारत में गांव और छोट-छोट शहरों में रहने वाले लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि टेक्नोलॉजी किस ओर आगे बढ़ रही है, या नहीं बढ़ रही है।

इन लोगों के लिए जब भी एक डिवाइस को खरीदने की बात आती है तो इनके लिए टेक्नोलॉजी से ज्यादा वैल्यू मैटर करती है। आज भी ऐसी कई कंपनियां हैं जो स्मार्टफोन नहीं बल्कि फीचर फोन को पेश कर इन लोगों की ख्वाहिशों को पूरा कर रही हैं। आज के समय में जिनकी सैलरी ज्यादा नहीं है उनके लिए पैसों को कैसे भी बचा लेना सबसे ज्यादा मैटर करता है। इसी देखते हुए कुछ कई कंपनियां अपने फीचर फोन को पेश कर रही हैं। ऐसा ही भारतीय फोन निर्माता कंपनी Detel भी है।

हाल ही में अपना कंपनी ने नया फीचर फोन Detel D1+ लॉन्च किया था। यह एक आम साधारण फोन है जो कि कुछ बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है। वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें तो आपको यह महज 399 रुपए में मिल जाएगा। इतनी कम कीमत में आने वाला यह एक दमदार फीचर फोन है। यह Detel D1 का ही अपग्रेड अपग्रेड वेरिएंट है। Detel कंपनी बजट फीचर फोन बनाने के लिए जानी जाती है। इसी पहचान को आगे बढ़ाते हुए कंपनी इस लिस्ट में ऐसे फोन लॉन्च करना चाहती है जो ग्राहकों को कम कीमत में बेहतर प्रदर्शन दे सकें।

Detel D1+ को मैंने एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया और यह जानने की कोशिश की कि आखिर क्या एक आम इंसान के लिए यह 399 रुपए का फीचर फोन उसकी आम जरुरतों को पूरा कर सकता है। आइए जानते हैं इस फीचर फोन में क्या खास है।

Detel D1+ का डिजाइन

Detel D1+ पूरी तरह से प्लास्टिक का बना है जो कि 7 कलर ऑप्शन में उपभोक्ताओं को लिए पेश किया गया है। आपको इस फीचर फोन में एक फिजिकल कीबोर्ड मिल रहा है, जिसके द्वारा आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं। यह हमें हमारे पुराने दिनों की याद दिला देता है जब हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते थे। इससे आप एसमएस और कॉल ही कर सकते हैं। इस फोन में आपको एफएम रेडियो, 3डी साउंड और टोर्च जैसे फीचर मिल रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से एक्सेस भी कर सकते हैं। अगर आप इसके मिडल बटन को लॉन्ग प्रेस करते हैं तो टोर्च जल जाती है। वहीं, इस फोन में ‘टॉकिंग फीचर’ दिया गया है जिसके साथ बिना स्क्रीन को देखे ही यह फोन स्पीकर्स के ​​जरिए फोन के स्टेप्स की जानकारी देगा। यह फोन आपको मैसेज भी पढ़कर सुनाएगा और किसकी कॉल आ रही है यह सूचना भी देगा।

इसका टॉकिंग फीचर काफी बेहतरीन एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप इसके फैन हो जाएंगे। एक फीचर फोन में ऐसा फीचर काफी हद तक इस डिवाइस को वैल्यू पर मनी बना देता है। हालांकि अगर डिजाइन और बनावट की चर्चा करें तो यह एकदम एक साधारण फीचर फोन ही लगता है। लेकिन, इतनी कम कीमत में एक बेहतरीन फोन कहा जा सकत है।

Detel D1+ के स्पेसिफिकेशन और फीचर

Detel D1+ के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इस फोन में 1.44-इंच की टीएफटी डिसप्ले दिया गया है। गई है तथा यह फोन T9 कीबोर्ड सपोर्ट करता है। यह फोन अपने पुराने वर्जन की कमियों को पूरा करता है। इसके अलावा फोन ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ आता है, जिसमें एक समय पर दो सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, फोन में माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। एसडी कार्ड की मदद से इस फोन में आप अपनी मनपसंद गानों का कलेक्शन सेव कर जब मन हो सुन सकते हैं।

पावर बैकअप के लिए इस फोन में 650एमएएच की बैटरी दी गई है जो पावर सेविंग मोड से लैस है। इस फोन की बैटरी आम इस्तेमा में दो दिन तक चलती है। फोन में टॉर्च लाईट के साथ ही 3डी स्पीकर्स भी दिए गए हैं। फोन की टॉर्च से आप अंधेरे में रखी वस्तु को आसनी से देख पाएंगे। इतना ही नहीं 3डी स्पीकर्स की मदद से एक कमरे में चल रहे गानों को दूसरे कमरे में सुन सकते हैं। वहीं इस फोन में वेब ब्राउजर के माध्यम से जीपीआरएस इंटरनेट भी चलाया जा सकता है। यह फोन 7 कलर वेरिएंट में सेल के लिए उपलब्ध है। इसे शॉपिंग साइट बी2बी अड्डा से एक्सक्लूसिव खरीदा जा सकता है।

हमारा फैसला

अगर आप एक फीचर फोन अपने माता-पिता को गिफ्ट करना चाहते हैं या अपने लिए एक फीचर फोन लेने की सोच रहे हैं तो 399 रुपए की कीमत में यह एक बेहतर फोन कहा जा सकता है। फोन में दिया टॉकिंग फीचर और 3डी साउंड इसकी यूएसपी कही जा सकती है। इसके अलावा Detel कंपनी ने इस फोन के लिए सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत इस फोन को खरीदने पर बीएसएनएल की ओर से खास ऑफर का लाभ लिया जा सकता है।

  • Published Date: February 13, 2018 2:36 PM IST