comscore
News

Detel smart LED TV रिव्यु: बहुत कम कीमत लेकिन...

Detel एक देशी फीचर फोन निर्माता कंपनी है, कंपनी ने अपने सस्ते फीचर फोंस के साथ अब एक सस्ता और अपना पहला स्मार्ट LED टीवी भी लॉन्च कर दिया है। इस टीवी की कीमत Rs. 17,999 है। आइये जानते हैं क्या इस कीमत में एक बढ़िया स्मार्ट टीवी आपके हाथ आ सकता है?

Detel First LED smart TV 8

आज हम ऐसे दौर में आ पहुंचे हैं, जहां मोबाइल फोन से लेकर स्पीकर्स तक सभी कुछ स्मार्ट हो गया है, तो ऐसे में हम एक टीवी को स्मार्ट होते न देखें ऐसा संभव नहीं है। हालाँकि ऐसे तो हम पिछले काफी सालों से देख रहे हैं। कि तकनीकी ने अपने आपको उस हद तक स्मार्ट कर लिया है कि लगभग सभी प्रोडक्ट्स स्मार्ट होने की राह पर चल पड़े हैं। हालाँकि अभी तक अगर हम कोई स्मार्ट प्रोडक्ट खरीदते हैं तो हमें उसके लिए काफी पैसा अदा करना होता है। लेकिन आपको यह भी बता देते हैं कि फोन को लेकर ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा घड़ियाँ, टीवी और स्पीकर्स के लिए आपको आज भी काफी पैसा देना होता है। इसका मतलब है कि अभी भी यह काफी महंगे हैं। हालाँकि बजट में कुछ ऐसे भी टीवी मौजूद हैं, जो स्मार्ट होने के साथ ही आपको कम कीमत में भी मिल जाते हैं, लेकिन बाजार में बड़े पैमाने पर उपलब्धता न होने के कारण इनकी सेल और पहुँच अभी उस पैमाने पर नहीं है, जितनी होनी चाहिए। अब शायद आप जानते होंगे कि Detel एक देशी फीचर फोन निर्माता कंपनी है, जो अपने काफी सस्ते फीचर फोन लॉन्च करने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने अपने एक स्मार्ट LED TV को लॉन्च करके इतिहास में अपना नाम भी दर्ज कर लिया है।

जैसा कि हम जानते हैं कि विदेशी कम्पनियाँ ही इस ओर यानी स्मार्ट टीवी जगत में अपने आप को भारत में आजतक साबित करती आई हैं, अब भारतीय कम्पनियां भी इस और अपने आप को लाने में लग गई हैं। अभी कुछ समय पहले ही मैंने इंटेक्स के 43-इंच 4K UHD स्मार्ट टीवी को रिव्यु किया था, और मुझे इसकी कीमत को देखते हुए यह काफी महंगा लगा था। इसकी कीमत काफी ज्यादा कही जा सकती है। हालाँकि Detel ने महज Rs. 17,999 की कीमत में अपने इस टीवी को लॉन्च कर दिया है। इस टीवी के लॉन्च होने से लगभग 8-10 दिन पहले ही यह टीवी मुझे रिव्यु के लिए मुहैया करवा दिया गया था। और इसे रिव्यु के लिए मैंने अपने घर ले आया था। और यहीं मैंने इसे रिव्यु किया है। हालाँकि मैं यह तो नहीं कह सकता हूँ कि यह टीवी बाजार में मौजूद कई बड़ी कंपनियों के टीवीओं को कड़ी टक्कर दे सकता है लेकिन इतना जरुर कह सकता हूँ कि Detel में इस ओर एक सफल कदम उठाया है। आइये अब जानते हैं कि आखिर अपनी कम कीमत में आने ले अलावा क्या इस कीमत में यह टीवी आपके लिए एक सही चॉइस रहेगा, या इसे लेकर आपको कुछ कमी महसूस होगी।

 

डिजाईन और बनावट

आप अगर इसके डिजाईन पर ध्यान दें तो पहली नजर में आपको यह ज्यादा पसंद नहीं आने वाला है। मैंने अपने घर में जैसे ही इस टीवी को बॉक्स से बाहर निकाला तो मैंने पाया कि आपको एक ग्लॉसी ब्लैक रंग का एक नार्मल सा दिखने वाला टीवी मिलता है, जो काफी साधारण लगता है। इसे किसी भी तरह से एक प्रीमियम टीवी नहीं कहा जा सकता है, इसके अलावा अगर इसकी कीमत पर गौर किया जाये तो आपको इसे देखते हुए यह टीवी कुछ पसंद भी आ सकता है। क्योंकि आपको एक ऐसी कीमत में स्मार्ट टीवी मिल रहा है, जिस कीमत में आप आजतक महज कुछ नार्मल टीवी ही खरीदते आये हैं। जैसे कि आपको आजकल हर स्मार्ट और नार्मल टीवी के साथ देखने को मिलता है, इस टीवी के बॉक्स में भी आपको एक दो अलग अलग स्टैंड मिल रहे हैं, इनमें से एक से आप इसे किसी टेबल आदि पर रख सकते हैं, और एक से आप इसे दीवार पर लगा सकते हैं।

दीवार पर लगाने के लिए तो आपको लोहे का ही एक स्टैंड मिल रहा है लेकिन टेबल पर रखने के लिए आपको दो साधारण प्लास्टिक के स्टैंड मिल रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस टीवी को टेबल आदि पर आराम से लगा सकते हैं। मैं इस टीवी के वजन से काफी प्रभावित हुआ हूँ यह बॉक्स के साथ भी मुझे काफी हल्का लगा है, इसे मैंने अपनी कार पार्किंग से अपने घर तक महज एक हाथ से ही कैरी किया, और मुझे इसे ले जाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई है। जबकि पार्किंग से मेरा घर लगभग 100 कदम की दूरी पर है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका वजन कितना होगा।

 

बॉक्स से निकाल कर मैंने टीवी को सेटअप किया तो मुझे लगा कि इसे सेटअप करना किसी फोन से भी ज्यादा आसान है। किसी मोबाइल फोन को आपको सेटअप करने में कुछ समस्या हो सकती है लेकिन इस टीवी को आप बड़ी आसानी से सेटअप कर सकते हैं। कुलमिलाकर कर कहूँ तो इस प्रक्रिया में लगने वाले समय और सरलता के कारण मुझे इस स्टेज तक यह टीवी काफी पसंद आया था, लेकिन आपको फिर से याद दिला दिया जाए तो यह कहीं से भी एक प्रीमियम टीवी नहीं लगता है। इसे देखकर आपको एक अफोर्डेबल टीवी या किसी सस्ते टीवी की ही फीलिंग आती है। अब आगे बढ़ते हैं और इसकी पिक्चर क्वालिटी के ऊपर कुछ चर्चा कर लेते हैं, अब जब मैंने इस टीवी को सेटअप कर लिया था तो सबसे पहला काम था कि मैं इसकी पिक्चर क्वालिटी पर ध्यान दूँ कि आखिर इस कीमत में यह कितनी अच्छी है।

पिक्चर क्वालिटी

जब मैंने इस टीवी को ऑन किया तो मैंने देखा कि इसकी पिक्चर क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। मुझे लगा की मेरे कमरे में लाइट कुछ कम है तो मैंने अपने कमरे की सभी लाइट्स को ऑन किया और फिर इस टीवी की ओर देखा तो मुझे लगा कि यह अभी भी सही नहीं है। कुलमिलाकर इसकी पिक्चर क्वालिटी अच्छी नहीं है। इसके कलर मुझे कुछ डल लगे हैं, इसके अलावा इसका कंट्रास्ट रेश्यो भी उतना हाई नहीं है जितना एक स्मार्ट टीवी के लिए होना चाहिए।

इस टीवी में मैंने पाया है कि अगर किसी फिल्म में कोई अँधेरे का सीन है तो यह काफी डल नजर आता है। इसके अलावा कलर्स के बीच में अंतर करना भी आपको काफी मुश्किल लगने वाला है। आपको यहाँ यह भी बता दें कि इसपर चलाये गए कॉन्टेंट में मैंने कोई भी द्रश्यमान वृद्धि नहीं देखी है। हालाँकि इसकी ऑनलाइन पिक्चर क्वालिटी और सेट टॉप बॉक्स के साथ पिक्चर में मैंने कुछ अंतर जरुर महसूस किया है।

UI कर सकता है प्रभावित

अगर मैं इसके UI पर ध्यान दूँ तो इसने मुझे कहीं न कहीं एक बजट स्मार्ट टीवी होने के नाते काफी प्रभावित किया है। मुझे पहली नजर में यह काफी अच्छा लगा है। इसमें आपको टीवी को ऑपरेट करने के सभी फीचर्स मिल रहे हैं। इसमें आपको ब्राउज़र, ऐप मैनेजमेंट, ऐप लिस्ट, मीडिया, सोर्स आदि मिल रहे हैं, जिसे आप इस स्मार्टफोन को सही प्रकार से ऑपरेट कर सकते हैं।

Detel टीवी में मौजूद पोर्ट्स

इसकी पिक्चर क्वालिटी को मैंने कई दिनों तक इस टीवी को अपने प्राथमिक टीवी की तरह इस्तेमाल करके किया है, और मैं इससे ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ हूँ, कहीं न कहीं इस कीमत में यह आपके लिए सही चॉइस नहीं है लेकिन इसके पहले कि हम किसी नतीजे पर पहुंचे आइये चर्चा कर लेते हैं इसके पोर्ट्स के बारे में जिनके कारण ही इस टीवी किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। आप देखते हैं कि इसमें आपको 2 HDMI पोर्ट्स मिल रहे हैं, साथ ही अगर मैंने USB पोर्ट्स की चर्चा करूँ तो इसमें आपको 2 USB मिल रहे हैं। इसके अलावा अगर इसमें मौजूद Line in की चर्चा करूँ तो इसके लिए एक पोर्ट है। एक पोर्ट ऑडियो आउट के लिए और के लिए क्रमश: एक एक पोर्ट मिल रहे हैं। इसके अलावा आप इसमें एक SD कार्ड भी लगा सकते हैं, VGA भी इसमें मौजूद है, और PC Audio in के लिए भी इसमें एक पोर्ट आपको मिल रहा है।

इसका मतलब यह है कि आप इस टीवी के साथ कई डिवाइस को जोड़ सकते हैं, और इस मामले में इसे एक बढ़िया टीवी के रूप में देखा जा सकता है लेकिन अगर पिक्चर क्वालिटी ही बढ़िया न हो तो इन पोर्ट्स क्या करना। साथ ही मैंने यह भी महसूस किया है कि टीवी को काफी सोच समझकर निर्मित किया गया है, यानी इन पोर्ट्स के बीच में आपको काफी जगह मिल रही है, तो इसका मतलब यह है कि आप एक ही समय में इसके साथ कई डिवाइस जोड़ सकते हैं। आपको एक डिवाइस को हटाकर दूसरे को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। एक ही समय में आप आप कई डिवाइस इसके साथ अटैच कर सामने में सक्षम होंगे। पोर्ट्स के बाद आइये अब चर्चा कर लेते हैं इसके रिमोट के बारे में जो कहीं न कहीं मुझे काफी पसंद आया है।

Detel टीवी का रिमोट

इस टीवी के साथ आये रिमोट को देखकर मुझे एक चीनी रिमोट की याद आ गई है, जो अपने असल रिमोट के ख़राब होने के बाद आप कभी बाजार से खरीद लेते हैं। क्योंकि यह काफी भरा भरा सा आपको लगता है। कहीं न कहीं इसे समझने और सही प्रकार से चलाने में आपको काफी समय लग सकता है। हालाँकि मुझे इसमें जो चीज़ पसंद आई है वह यह है कि इसमें आपको Youtube, Netflix, Hotstar, और सीधे प्ले स्टोर पर जाने के लिए डेडिकेटेड बटन मिल रहे हैं। इसके अलावा यह एक साधारण रिमोट जैसा ही है। जैसे आजतक आप अपने किसी टीवी में इस्तेमाल करते आये हैं। हालाँकि अगर आप इस टीवी पर नेट आदि चला रहे हैं, और रिमोट को एक माउस की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करते हुए आपको लग सकता है कि आप किसी तरह का संघर्ष कर रहे हैं। यानी आपको इसे इस तरह से चलाते हुए काफी समस्या होगी, क्योंकि रिमोट इस काम को करने में पूरी तरह से सक्षम नहीं है।

मुझे इसे इस्तेमाल करते हुए काफी समस्या आई है, हालाँकि कंपनी ने इसे स्मूद चलने के लिए बीच से गहरा कर दिया है, ताकि आप इसपर अपनी उँगलियों से आसानी से घुमाकर चला सकें, लेकिन रबर के बटन होने के चलते आप अपनी उँगलियों को घुमा नहीं सकते हैं। आपको एक बटन से अपनी ऊँगली को हटाकर दूसरी ऊँगली पर ही ले जाना पड़ता है। इस कारण ही आप ज्यादा परेशान हो सकते हैं। हालाँकि अगर इसके रिमोट को कुछ अट्रेक्टिव बना दिया जाता तो हो सकता था कि लोगों को यह टीवी और ज्यादा पसंद आ जाता।

स्पेसिफिकेशन

अगर इस टीवी के स्पेक्स की चर्चा करें तो सबसे पहले आपको बता देता हूँ, जो अभी तक मैंने आपको नहीं बताया है कि यह टीवी 32-इंच का है। इसके अलावा इसकी स्क्रीन रेजोल्यूशन 1366×768 है। टीवी में आपको 8GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रहा है, इसके अलावा इसे स्मूद चलाने के लिए 1GB की रैम भी इसमें दी गई है। टीवी एंड्राइड पर आधारित है। इसमें सैमसंग A* का ग्रेड पैनल दिया गया है। इसके अलावा जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि उसका UI काफी पसंद आया है। इसमें एक High Definition multimedia interface दिया गया है। इसके अलावा यह HD रेडी भी है, जो मैंने इस पर यूट्यूब चलाने के दौरान महसूस किया है। इसमें Miracast भी मौजूद है। इसके साथ ही इसके Dolby Digital भी दिया गया है। वाई-फाई के अलावा इसमें PC कनेक्टिविटी भी दी गई है। जो इसे कहीं न कहीं एक बढ़िया टीवी बना देने की ओर जरुर ले जाती है, इसके अलावा इसकी महज Rs. 17,999 की कीमत इसे बाजार में स्थापित करने के लिए सही लगती है। लेकिन इससे भी कम कीमत में बाजार में कई ज्यादा लोगों द्वारा न जानी जाने वाली कंपनियों के टीवी भी मौजूद हैं। जो आपको इससे ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं।

ऑडियो

इसके ऑडियो की अगर चर्चा करें तो यह काफी प्रभावित करने वाली है। इसके साउंड आदि भी मुझे कुछ पसंद आये हैं, कुलमिलाकर अगर मैंने कहूँ तो इस कीमत यानी Rs. 17,999 की कीमत में यह टीवी आपके लिए काफी ज्यादा महंगा तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन इस कीमत में भी आपको कुछ अच्छा तो मिलना जरुरी है। आप टीवी देखते समय अगर मैं ऑडियो क्वालिटी की चर्चा करूँ तो आप इससे काफी प्रभावित हो सकते हैं। अगर आपका रूम कुछ छोटा है तो आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि इसकी आवाज़ काफी ज्यादा है। हालाँकि अगर आपका रूम कुछ बड़ा है तो आपको बता दें यह ज्यादा अच्छे से काम नहीं करेगा। यानी अगर आप एक बड़े रूम में रखते हैं तो आपको ज्यादा बेहतर क्वालिटी के लिए अलग से इस टीवी के साथ स्पीकर्स को अटैच करना पड़ सकता है।

हमारा फैसला

जैसा कि मैंने आपसे इस रिव्यु की शुरुआत में ही कहा था कि पेपर्स पर यह एक बढ़िया टीवी नजर आ रहा है, लेकिन Rs. 17,999 की कीमत में यह आपके लिए ज्यादा महंगा तो नहीं है, लेकिन इसमें आपको ज्यादा कुछ मिल भी नहीं रहा है, इसका रिमोट ज्यादा अच्छा नहीं, पिक्चर क्वालिटी की अगर चर्चा करें तो एक नार्मल टीवी जो HD के साथ आता है और इसकी पिक्चर क्वालिटी में ज्यादा फर्क आपको देखने को मिल सकता है। यानी इससे ज्यादा बेहतर पिक्चर क्वालिटी आपको एक नार्मल HD टीवी में मिल सकती है। टीवी की बनावट और डिजाईन भी ज्यादा बढ़िया नहीं है। इसे देखकर आपको एक साधारण टीवी की फीलिंग आएगी, इसके अलावा इसके बॉक्स को देखकर ही आपको ऐसा फीलिंग आ सकती है। महज UI के दम पर किसी भी टीवी को एक बढ़िया टीवी नहीं कहा जा सकता है, और केवल साउंड अच्छा होने से बेहतर है कि आप एक स्पीकर ही ले लें।

कुलमिलाकर मैंने आपसे कह सकता हूँ कि कई मामलों में यह टीवी आपको पसंद आ सकता है लेकिन कई मामलों में आपको यह बिलकुल भी पसंद नहीं आयेगा, सबसे ख़राब मुझे इसमें यह लगा है कि इसके पोर्ट्स को दर्शाने के लिए एक टेप का इस्तेमाल किया गया है, यानी टीवी के पैनल पर इनके बारे में न लिखकर एक टेप की सहायता से इनके बारे में आपको बताया जा रहा है, यानी अगर ये टेप हट गई है, तो आपको शायद इस बारे में भी परेशानी आ सकती है कि आखिर आपको किस पोर्ट का इस्तेमाल किस समय और किस प्रोडक्ट के साथ करना है। कुलमिलाकर कहूँ तो कीमत कम होने से कुछ भी नहीं होता है। आपको अच्छे फीचर्स मिलने भी जरुरी हैं। तो अगर आप इस टीवी को लेना चाहते हैं तो मैं आपसे नहीं कहूँगा कि आप इसे नहीं खरीदें लेकिन मैं आपसे इतना जरुर कहूँगा कि आप इसे लेने से पहले एक बार बाजार में कुछ अन्य टीवीओं पर नजर जरुर मार लें।

  • Published Date: February 10, 2018 9:33 PM IST
  • Updated Date: February 12, 2018 9:17 AM IST