comscore
News

आप कुछ इस प्रकार जान सकते हैं कि फेसबुक आपके बारे में असल में क्या जानता है

क्या आप इस बात को जानते हैं कि आपके दोस्त से भी ज्यादा फेसबुक जानता है आपके बारे में...

facebook-logo

Highlights

  • सबसे पहले फेसबुक को यह बात पता होती है कि आखिर मैंने कहाँ से लोग इन किया है और किस कंप्यूटर से।

  • मुझे टेक काफी पसंद है और मैं रिव्यु आदि लिखने का शौक़ीन हूँ।

  • मैं सबसे ज्यादा किससे इंटरैक्ट होता हूँ।

अभी कुछ समय पहले तक मेरा दोस्त मुझसे ऐसे ही एक सवाल कर रहा था कि, दोस्त आप तो टेक्नोलॉजी कवर करते हैं, तो आप फेसबुक और ट्विटर के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे, असल में वह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में मुझसे जानना चाहता था। अब जो मुझे पता था और जितना पता था मैंने उसे बता दिया लेकिन एक सवाल मुझे कुछ कठिन लगा और वो था कि क्या तुम असल में जानते हो कि फेसबुक हमारे बारे में क्या क्या जानता है? मेरे पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं था क्योंकि असल में मुझे भी नहीं पता था कि ये कैसा सवाल है, और इसका क्या जवाब हो सकता है।

मैंने काफी सोचा और इंटरनेट पर मुझे काफी कुछ मिला लेकिन असल बात मुझे उस समय पता चली जब मैंने अपने फेसबुक को बंद करके एक बार फिर से उसे ओपन करने का प्रयास किया अर्थात् फेसबुक से क्विट करके एक बार फिर से उसपर जाना चाहा। यहाँ मैंने पाया कि असल में फेसबुक हमारे बारे में हमारे किसी निजी दोस्त से भी ज्यादा जनता है। मैंने कुछ इन बिन्दुओं को पाया कि यह सब हमारे बारे में फेसबुक जानता है।

1. सबसे पहले फेसबुक को यह बात पता होती है कि आखिर मैंने कहाँ से लोग इन किया है और किस कंप्यूटर से
2. मुझे टेक काफी पसंद है और मैं रिव्यु आदि लिखने का शौक़ीन हूँ
3. मैंने अपने लैपटॉप पर किस तरह के विज्ञापन देखता हूँ
4. मैं सबसे ज्यादा किससे इंटरैक्ट होता हूँ
5. किस तरह की स्टोरी पढ़ना मुझे पसंद है
6. मैं कुंवारा हूँ
7. मेरा बर्थडे अगस्त में आता है
8. और मैं जी न्यूज़ के लिए काम करता हूँ
9. मैं सोशल नेटवर्क पर स्मार्टफोन या टैबलेट दोनों में से किस सोशल नेटवर्क पर जाना पसंद करता हूँ और
10. मेरे दोस्त किस तरह के हैं, इस बारे में भी फेसबुक को जानकारी है।

हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि फेसबुक को मेरे बारे में यह सब अपने आप ही पता, असल में इनमें से कुछ जानकारी तो मैं ही फेसबुक को देता हूँ और कुछ वह अपने आप ही मेरे इंटरेक्शन के आधार पर जुटा लेता है। हालाँकि मैंने अपने अकाउंट को बंद नहीं किया है, उसे फिर से शुरू कर लिया है लेकिन मैं यह चाहता हूँ आप में से कोई भी अगर अपना फेसबुक अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो आप एक बार इस बारे में जरुर जान लें कि आखिर फेसबुक आपके बारे में क्या क्या जानता है। तो आइये जानते हैं कि आप कैसे जान सकते हैं कि आखिर फेसबुक आपके बारे में कैसे इतना सब जानता है। इस बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले…

फेसबुक की सेटिंग में जाकर Adverts पर क्लिक करना होगा। अब यहाँ आप इन सब चीजों के बारे में जान सकते हैं जो फेसबुक आपके बारे में जानता है। इसमें आपके इंटरेस्ट, इंटरेक्शन आदि के बारे में जानकारी मिल जाएगी। हालाँकि यहाँ आप इस सेटिंग को कुछ ट्विक भी कर सकते हैं। आप यहाँ इंटरेस्ट आधारित विज्ञापनों को टर्न ऑफ भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस चीज़ पर भी कण्ट्रोल कर सकते हैं कि आपके इस इंटरेक्शन को कौन देख रहा है आदि।

फेसबुक इस बात को भी जानता है कि आप किसके साथ सबसे ज्यादा इंटरैक्ट करते हैं। यहाँ फेसबुक मुझे उन विज्ञापनों को दिखाता है, जो कहीं न कहीं मैंने अपने न्यूज़ फीड में देखे हैं। जैसे Lyft, Netflix, Indiegogo, Warby Parker, Zillow, Nike, और “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” को मैं अपने पेज पर देख चुका हूँ।

अगर मैं आगे की चर्चा करूं तो फेसबुक और भी बहुत कुछ मेरे बारे में जानता है लेकिन इसमें से बहुत कुछ सही है और बहुत कुछ गलत। इसके अलावा यह ये भी जानता है कि मैंने हाल ही में क्या ख़रीदा है। जब मैंने फेसबुक के माध्यम से यह सब नहीं ख़रीदा है।

कुलमिलाकर कुछ ऐसा है जो आपको फेसबुक की सेटिंग में जाकर adverts पर क्लिक करके मिल जाएगा। शायद पहली बार में मैं यह सब देखकर आश्चर्य में पड़ गया था लेकिन फिर मुझे पता चला कि यह आपके कॉन्टेक्ट्स के आधार पर सब कुछ प्रेडिक्ट कर लेता है। और आपको इसके आधार पर ही अपने डाटाबेस में सेव कर लेता है। हालाँकि इस बारे में कई लोगों ने शिकायत भी दर्ज की है कि आखिर फेसबुक को या किसी भी अन्य ऐप्स को हमारे कॉन्टेक्ट्स की डिटेल्स क्यों चाहिए होती हैं, इसका सीधा सा जवाब यह है कि सभी ऐप्स आपके साथ साथ आपके कॉन्टेक्ट्स के बारे में भी जानना चाहते हैं।

इसी के साथ जो भी आप फेसबुक पर अपने रोजमर्रा के दौरान करते हैं वह उसके डाटाबेस में सेव होता जाता है, अब अगर आप किसी पोलिटिकल पार्टी के बारे में खोज रहा हैं, तो यह आपके इंटरेस्ट में इसे भी सेव कर लेता है, और आपको उसका सदस्य समझ कर डाटाबेस को उसी के आधार पर चलने के लिए आगे बढ़ाता है। अब जब भी इसके बारे में कोई पोस्ट होता है तो वह आपको भी नजर आता है, शायद इसके लिए ही फेसबुक और अन्य कोई भी ऐप आपकी सभी गतिविधियों पर नजर रखते हैं।

अब यह कहाँ और किस ओर तक सही है इसके बारे में तो कुछ भी सटीक तौर पर नहीं कहा जा सकता है लेकिन फिर भी आपसे इतना ही कहा जा सकता है कि अपने आपको इंटरनेट पर सुरक्षित रखने के लिए आपको सतर्क रहना चाहिए। किसी भी ऐसे पोस्ट पर क्लिक कभी भी न करें जो आपको निकट भविष्य में किसी भी तरह की कोई क्षति पहुंचाए। कभी भी किसी अनजाने लिंक पर क्लिक करने से भी आपको बचना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। और फेसबुक को छोड़ने से पहले आपको इन सब चीजों को बदल जरुर देना चाहिए जिनके बारे कमे हमने ऊपर जिक्र किया है।

  • Published Date: December 1, 2017 4:00 PM IST