comscore
News

व्हाट्सएप ने साल 2017 में शामिल किए कुछ नए फीचर्स

जैसा कि साल 2017 खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गया है, तो आइए व्हाट्सएप द्वारा शुरू की गई सभी फीचर्स के बारे में जानते है।

WhatsApp Status 2

मोबाइल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। दुनिया भर में इस लोकप्रिय एप का इस्तेमाल 1.2 अरब से अधिक यूजर्स करते हैं। जबकि, सिर्फ भारत में 200 मिलियन से अधिक यूजर्स इस एप का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, इस साल एप ने अपने यूजर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए। वहीं, इनमें से कुछ फीचर्स को लोगों द्वारा पसंद किया गया है, तो कुछ फीचर्स की यूजर्स ने आलोचना की है। इसके साथ ही व्हाट्सएप के बीटा वर्जन को भी कई नए फीचर्स मिलते देखा गया है। वहीं, इनमें से कुछ स्टेबल वर्जन में भी उपलब्ध है। जैसा कि साल 2017 खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गया है, तो आइए व्हाट्सएप द्वारा शुरू की गई सभी फीचर्स के बारे में जानते है।

1. डिलीट फॉर एवरीवन

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने आखिरकार अपने यूजर्स के लिए Delete For Everyone फीचर को पेश कर दिया है। यह फीचर यूजर्स को गलती से सेंड किए गए मैसेज डिलीट करने की अनुमति देता है। कंपनी ने इस फीचर को कुछ महीने पहले ही पेश किया था। यह फीचर दोनों ग्रुप और इंडिविजुअल चैट के लिए उपलब्ध है। मैसेज, वीडियो, फोटो, फाइल आदि जैसे सभी फाइल टाइप इस फीचर की मदद से डिलीट किए जा सकते हैं।

2. व्हाट्सएप स्टेटस

व्हाट्सएप ने स्टेटस फीचर को इस साल के शुरूआत में पेश किया था। वहीं, यह फीचर स्नैपचैट के स्टेटस फीचर के तरह ही है। व्हाट्सएप के इस नए स्टेटस फीचर को व्हाट्सएप टेक्स्ट स्टेटस से बदला गया है। इस नए फीचर में यूजर्स कई फोटो, वीडियो और टेक्स्ट को अपने स्टेटस के तौर पर लगा सकते है। वहीं, यह स्टेटस अपने आप 24 घंटे के बाद गायब हो जाता है। वहीं, यह फीचर यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।

3. लाइव लोकेशन

दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने हाल ही में लाइव लोकेशन शेयर करने वाला फीचर लॉन्च किया था। व्हाट्सएप में पहले से ही लोकेशन शेयर करने वाला फीचर था। लेकिन, लाइव लोकेशन पूरी तरह से आपके मूवमेंट के साथ बदलता रहता है। यह रियल टाइम में आपकी लोकेशन अपडेट करता रहेगा। चाहे व्हाट्सएप बैकग्राउंड में ही क्यों ना चलता रहे। व्हाट्सएप ने इस फीचर को सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए पेश किया है।

4. व्हाट्सएप फॉर बिजनेस

व्हाट्सएप बिजनेस एक स्टैंडअलोन एप है। व्हाट्सएप जिन बिजनेस अकाउंट को वैरिफाई करेगा, उनके प्रोफाइल में हरे के चेकमार्क बैच लगा देगा। इस एप में कई दिलचस्प फीचर्स होंगे जिसमें ऑटो रेसपॉन्सेस, बिजनेस प्रोफाइल बनाने की सुविधा, चैट माइग्रेशन और ऐनालिटिक शामिल है।

5. मिडीया शेयर लिमिट

व्हाट्सएप पर पहले यूजर्स एक बार में 10 फोटो शेयर कर सकते थे, जिसके बाद कंपनी ने इस लिमिट को 10 से 30 कर दी है। जिसका मतलब यह है कि अब यूजर्स एक साथ 30 फोटो शेयर कर सकते है।

6. टू-स्टेप वेरिफिकेशन

व्हाट्सएप ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सभी यूजर्स के लिए सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने की अनुमति देता है, जब भी वह एप को किसी भी दूसरे डिवाइस में इनस्टॉल करते है।

7. व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर एक और अधिकार दे रहा है। इस अधिकार के बाद ग्रुप एडमिन चाहे, तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, फाइल और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है। इस सेटिंग को सिर्फ ग्रुप एडमिन ही ठीक कर पाएगा। इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट और अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से रोक सकते हैं।

  • Published Date: December 19, 2017 5:23 PM IST