comscore
News

अपने घर बैठे दोस्तों के साथ खेल सकते हैं ये 5 बेस्ट ऑनलाइन मल्टीप्लेयर्स गेम्स

ये सभी गेम्स एंड्रॉइड और iOS डिवाइस पर ऑपरेट हो सकते हैं।

offline-game

आजकल मल्टीप्लेयर मोबाइल गेम्स (एंड्रॉइड और iOS) लोगों के बीच काफी पॉप्यूलर हो रहे हैं। खासतौर पर इसलिए क्योंकि आपको इन गेम्स को खेलने के लिए कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ती। आपको सिर्फ इन गेम्स को अपने एंड्रॉइड या फिर iOS फोन में इंस्टॉल करना है और इसके बाद आप इसे अपने स्मार्टफोन पर अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। यह ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम्स आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर खेल सकते हैं।

PUBG Mobile


PC और Xbox प्लेटफॉर्म में लोकप्रिय होने के बाद PUBG अब एंड्रॉइड और iOS के लिए भी ग्लोबली लॉन्च हो गया है। इस ओपन वर्ल्ड गेम की खास बात है इसके ग्राफिक्स और इसका सर्वाइवल थीम। यह गेम एक सर्वाइवल गेम है, जिसमें 100 प्लेयर्स को बिना किसी हथियार के एक 8 x8km के आईलेन्ड में उतरना होता है। नीचे उतरते ही प्लेयर को हथियार और सर्वाइवल के लिए इक्विपमेंट कलेक्ट करने होते हैं और 100 प्लेयर्स के बीच अंत तक सर्वाइव करना होता है। इस गेम में आपको 2 मोड मिलेंगे आर्केड मोड और क्लासिक मोड जिसे आप अकेले यानी solo, 2 प्लेयर्स यानी Dual और 4 प्लेयर्स की टीम बनाके खेल सकते हैं। गेम को खेलने के लिए आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड या Wi-Fi कनेक्शन चाहिए और आपके डिवाइस में कम से कम 2जीबी रैम होनी चाहिए।

Shadowgun: Dead Zone


Shadowgun: Dead Zone एक बहुत ही बेहतरीन शूटिंग गेम है। आप अपने 12 दोस्तों को अपना अपोनेंट (दुश्मन) बनने के लिए बोल सकते हैं। इसके ग्राफिक्स और गेमप्ले को देखते ही आप इस गेम के आदी हो जाएंगे। इस गेम में आपको कोई स्टोरी मोड या प्रैक्टिस मोड नहीं मिलेगा। आपको बस गेम में एंटर करना है और 2 मैच वेरिएंट में से एक को चुनना है। इनमें से एक होता है डेथ मैच जिसमें आपको मैक्सिमम किलिंग करके मैच जीतना होता है और एक होता है जोन कंट्रोल जिसमें आपको फ्लैग कैप्चर करना होता है। गेम को खेलने के लिए आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड या Wi-Fi कनेक्शन चाहिए। गेम को खेलने के लिए आपके डिवाइस में कम से कम 2जीबी रैम होनी चाहिए।

Badland 2


Badland 2 एक साइड स्क्रॉलिंग गेम है, जिसको आप अपने दोस्तों के साथ खेल सकते है। यह अवॉर्ड विनिंग गेम फिजिक्स बेस्ड गेम है, जिसमें बहुत ही अच्छे ग्राफिक्स और ऑडियो है। आप इसे अपने दोस्त के साथ सेम डिवाइस में मल्टीप्लेयर मोड में खेल सकते हैं और एक दूसरे से कंपीट (मुकाबला) कर सकते हैं।

आप इस गेम को सिंगल प्लेयर मोड में ऑफलाइन खेल सकते हैं और मल्टीप्लेयर मोड में खेलने के लिए आपको डाटा या Wi-Fi कनेक्शन चाहिए और आपके डिवाइस में कम से कम 1जीबी रैम होनी चाहिए।

Doodle Army 2: Mini Militia


Mini Militia एक मल्टीप्लेयर एक्शन गेम है जो कि एक्शन के साथ-साथ आपको हंसने पर मजबूर कर देगा। यह एक मल्टीप्लेयर कॉम्बैट (आपस में लड़ने वाला गेम) गेम है, जिसमें एक गेम में ज्यादा से ज्यादा 6 प्लेयर खेल सकते हैं। जो बात इस गेम को बाकी एक्शन गेम से अलग बनाती है वह है इसका फनी गेमप्ले। इसमें आप अपने हिसाब से फनी अवतार बना सकते हैं, जिसमें आपको बहुत तरह के कस्टमाइज ऑप्शन मिलते हैं। आपको बस अपना अवतार बनाना है और गेम में एंटर करके बाकी 6 प्लेयर्स को किल करना है और सर्वाइव करना है। मैच के अंत में मैक्सिमम किलिंग करने वाला ही विजेता होता है। गेम को खेलने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए और आपके डिवाइस में कम से कम 1जीबी रैम होनी चाहिए।

8 ball pool


अगर आप पूल खेलने का शौक रखते हैं तो ये गेम आपके लिए सबसे बेस्ट है। आपको इसके लिए सिर्फ डाटा कनेक्शन या Wi-Fi कनेक्शन चाहिए और इसके बाद आप अपने दोस्तों के साथ ही नहीं पूरी दुनिया भर के पूल प्लेयर्स के साथ खेलने के लिए तैयार होंगे। गेम बिल्कुल असली पूल की तरह है और रूल्स और प्लेइंग मोड्स भी आउटडोर पूल जैसा ही है। प्लेयर्स की बहुत डिमांड के चलते हाल फिलहाल में मिनिक्लीप ने इस गेम में 9 बॉल मोड भी एड कर दिया हैं। इसमें आप cue भी खरीद सकते हैं जिसमें बेसिक cues आप फ्री कॉइन्स से खरीद सकते हैं और cues को आप in-game purchase मोड के जरिए खरीद सकते हैं। गेम को खेलने के लिए आपको अच्छा इंटरनेट डाटा या Wi-Fi कनेक्शन चाहिए और इसके लिए आपके डिवाइस में कम से कम 1जीबी रैम होनी चाहिए।

  • Published Date: May 15, 2018 11:42 AM IST