comscore
News

अब स्मार्टफोन जेब में रख टेंशन फ्री होकर खेलें होली, फॉलो करें ये टिप्स

इन टिप्स को फॉलो कर होली पर ऐसे सुरक्षित रखें अपना स्मार्टफोन।

  • Published: March 1, 2018 11:00 AM IST
Holi

होली के दिन पानी से दूर रह पाना काफी मुश्किल काम है। वहीं, इस दिन पानी के साथ-साथ आप अपने स्मार्टफोन से भी दूर नहीं रह सकते हैं। इस दिन स्मार्टफोन का उपयोग होली की मुबारकबाद देने के अलावा फोटोग्राफी के लिए भी किया जाता है। वैसे तो मार्केट में बहुत से फोन वॉटर प्रूफिंग टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, लेकिन उनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। वहीं, अगर आपके पास वॉटर प्रूप वाला फोन नहीं है तो हम आज आपको कुछ उपाए बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप होली में अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

1. ब्लूटूथ या ईयरफोन का करें उपयोग

होली में अगर आपके उपर किसी ने पानी फेंक दिया तो आपके हाथ में मौजूद स्मार्टफोन कितना सुरक्षित हैं यह आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं। ऐसे में ब्लूटूथ या ईयरफोन का उपयोग करना ज्यादा सुरक्षित है। क्योंकि ज्यादातर ब्लूटूथ हेडसेट कुछ हद तक वाटरप्रूफ होते हैं। होली में यदि थोड़ा बहुत पानी या रंग इस पर पड़ जाए तो कुछ फर्क नहीं पड़ता। आपका फोन भी सुरक्षित होगा। इस दौरान यदि आप घर में हैं तो फोन कहीं रख दें और बाहर हैं तो फोन को प्लास्कि में कर जेब में रख लें और ईयरफोन पर बात करें।

2. वाटरप्रूफ कवर

कई महंगे फोन के लिए वाटरप्रूफ कवर उपलब्ध हैं। ये कवर आपके फोन को बहुत हद तक सुरक्षित रखने में कारगर हैं। एप्पल आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी, सोनी एक्सपीरिया और एचटीसी के महंगे फोन के लिए इस तरह के कवर लिये जा सकते हैं।

3. स्क्रीन गार्ड

हालांकि आज ज्यादातर फोन की स्क्रीन स्क्रैचप्रूफ होती है लेकिन फिर भी होली में रंग और गुलाल से इन पर दाग पड़ सकते हैं। ऐसे में आप कम कीमत वाला सस्ता स्क्रीन गार्ड ही कुछ दिन के लिए लगा लें तो बेहतर होगा।

4. जिप पाउच या वाटरप्रूफ बैग

सस्ता सा जिप पाउच आपके मंहगे फोन को बचा सकता है। प्लास्टिक का यह पाउच वाटरप्रूफ होता है और बेहद ही कम कीमत में बाजार में उपलब्ध है। आप कितने भी गीले क्यों न हो जाएं यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सफल होगा। इस तरह वाटरप्रूफ बैक भी उपलब्ध हैं जो फोन की सुरक्षा कर सकते हैं।

5. बलून से करें रबर कोटिंग

फोन को बलून से रबर कोटिंग का यह तरीका भी नायाब है। पहली बार इस तरीके को जानकर हम भी हतप्रभ थे लेकिन होली में फोन को बचाने के लिए यह बेहद ही कारगर है। इससे फोन का ईयरफोन स्लॉट और यूएसबी सहित सभी स्लॉट पूरी तरह से पैक हो जाते हैं और पानी व धूल जाने का कोई चारा नहीं होता। इससे फोन बहुत हद तक सुरक्षित हो जाता है। हां, आगे का भाग खुला होता है।

  • Published Date: March 1, 2018 11:00 AM IST