comscore
News

Google 2018 प्रोडक्ट रोडमैप: इस साल अपने इन प्रोडक्ट्स को बाजार में उतार सकता है Google

इस साल इन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ बाजार में कुछ नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकता है गूगल, आइये एक नजर डालते हैं...

pixel-2-xl-concept

गूगल ने अभी पिछले साल ही अपने नई पीढ़ी के Pixel स्मार्टफोंस को लॉन्च कर दिया है, हालाँकि अपने लॉन्च के समय से अब तक Google Pixel 2 और Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन में काफी कमियाँ और समस्याएं सामने आ चुकी हैं। और निरंतर इंटरनेट पर इनके बारे में चर्चा चल ही रही है। इसके अलावा जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमने नए साल यानी 2018 में अपने कदम रख लिए हैं। और इस साल सभी कम्पनियाँ अपने कुछ न कुछ प्रोडक्ट्स को पहली दफा दुनिया के साथ मने रखने वाली है। जहां हर कंपनी अपने इस साल के रोडमैप पर काम कर रही है, यानी कर चुकी है, लेकिन इनके बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। हालाँकि Google के 2018 रोडमैप से पर्दा उठ गया है। इस जानकारी से ही हम इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर इस साल गूगल अपने किन प्रोडक्ट्स को बाजार में उतारने वाला है। हालाँकि हम इस बारे में कुछ जानते हैं, तो आइये आपके साथ ही इस जानकारी को साझा कर देते हैं।

2018 में गूगल की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ऑफरिंग

अगर हम 2018 की चर्चा कर रहे हैं, तो आइये इसकी शुरुआत इस बात से करते हैं कि आखिर इस साल गूगल की ओर से आपको किस तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंपोनेंट्स देखने को मिल सकते हैं। हमने 2018 में कदम रख लिया है, और इसका मलतब है कि एक और नया साल, इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इस साल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी भी कुछ नया ही करने वाली होगी। और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को लेकर आप इस साल बहुत कुछ नया देखने को मिल सकता है। और आगामी 12 महीनों में हमें इनके दर्शन भी होने वाले हैं। अगर हम 2017 की चर्चा करते हुए आगे बढ़े तो कह सकते हैं कि इस साल भी गूगल की ओर से हमें बहुत कुछ नया देखने को मिलता है, फिर चाहे वह नए एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की बात हो, गूगल के होम की बात हो, या नए पिक्सेल बड्स की बात हो आपको इस साल कुछ नया जरुर देखने को मिलने वाला है।

एंड्राइड P (Fuchsia OS)

इस साल आपको एक नया एंड्राइड ऑपरेटिंग ससिस्टम जरुर देखने को मिलने वाला है, इसे एंड्राइड P के नाम से पेश किया जा सकता है। इस नए OS का सभी को बड़ी बेसब्री से इंतज़ार रहने वाला है। हालाँकि कंपनी अपने इस तरह के प्रोडक्ट की घोषणा अपने सालाना I/O कांफ्रेंस में करती है। इस शो किओ गर्मियों की शुरुआत में आयोजित किया जाता है। और इस साल भी समयसारणी में किसी भी तरह का कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है। हालाँकि अभी P से क्या नाम होने वाला है, इसके बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि P से कंपनी एंड्राइड ‘Payday’ या एंड्राइड ‘पेपरमिनट क्रिस्प’ नाम रख सकती है।

हालाँकि 2018 में एंड्राइड को लेकर एक ऐतिहासिक बदलाव भी देखा जा सकता है, जो अब से पहले किसी ने भी नहीं देखा है। ऐसा माना जा रहा है कि गूगल 2018 में एक नया हाइब्रिड ‘Fuchsia OS’ लॉन्च कर सकता है, और ऐसा भी माना जा रहा है कि यह एंड्राइड और क्रोम OS ओ रिप्लेस कर सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह एकमात्र ऐसा OS होगा जो सभी गूगल डिवाइस कर काम करने वाला है।

गूगल Home 2 और Home Mini 2

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि 2017 स्मार्ट स्पीकर्स का साल रहा है। जब गूगल ने देखा कि अमेज़न ने इस बाजार में ओनी पकड़ मज़बूत कर ली है तो उसने जल्द ही अपना गूगल Home और Google Home Mini लॉन्च कर दिया। और ऐसा देखा जा रहा है कि 2018 में भी इन प्रोडक्ट्स का बोलबाला रहने वाला है। इस कारण ही ऐसा लग रहा है कि गूगल अपने इन प्रोडक्ट्स के नए वैरिएंट बाजार में उतार दे।

गूगल Pixel 3 और Google Pixel 3XL

हालाँकि अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर इन नई पीढ़ी के स्मार्टफोंस को आखिर क्या नाम दिया जाएगा, लेकिन 2017 में पेश किये गए Google pixel 2 और Google pixel 2 XL स्मार्टफोंस के नाम को देखकर ऐसा ही लगता है कि इन स्मार्टफोंस को गूगल Pixel 3 और गूगल Pixel 3 XL नाम से लॉन्च किया जाएगा। ऐसा सामने आया है कि लॉन्च के बाद जब 2017 में पिक्सेल डिवाइस के रिव्यु होना शुरू हुए तो इसे अभी तक का बेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन करार दिया गया था। हालाँकि बाद में इन्हें लेकर कुछ समस्याएं भी सामने आईं। अब सभी की नजरें आगामी नई पीढ़ी के पिक्सेल डिवाइसों पर रहने वाली हैं।

Google Pixel Buds 2

अभी पिछले साल ही कंपनी ने अपने वायरलेस एयरफोंस को लॉन्च किया है, इन्हें हम पिक्सेल Buds नाम से जानते हैं। जैसे ही आप इन्हें इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो वाकई आप ऐसा कह सकते हैं कि यह बढ़िया हैं, हालाँकि यह उतने भी सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा यह ऐप्पल के uber-popular AirPods के बैटरी लाइफ से भी मेल खाते हैं, हालाँकि साउंड क्वालिटी को ज्यादा बढ़िया नहीं कहा जा सकता है। और पिक्सल बड्स का बड़ा फायदा-उनका वास्तविक समय भाषा अनुवाद-कुछ ऐसा महसूस किया गया था जो अभी भी महसूस किया गया था जैसे कि यह अल्फा राज्य था। ऐसा माना जा रहा है कि 2018 में कंपनी इसका एक अपग्रेड वर्जन लॉन्च कर सकती है।

Google Pixelbook 2

अब अंत में हम आपसे कह सकते हैं कि इस साल गूगल एक नए पिक्सेलबुक को भी लॉन्च कर सकता है। आपको बता दें कि कंपनी ने पिक्सेलबुक को 2017 में लॉन्च किया था। इसे एक हाई-परफॉरमेंस देने वाले क्रोमबुक के तौर पर लॉन्च किया गया था, और यह उस चीज़ पर खरा भी उतरा था। आपको बता दें कि इसे काफी पसंद भी किया गया था। अब इस आल ऐसा हो सकता है कि कंपनी एक नया पिक्सेलबुक 2018 में भी लॉन्च कर दे और इसे Pixelbook 2 के नाम से पेश किया जा सकता है। इसके अलावा इसे कई स्क्रीन साइज़ में पेश किया जा सकता है।

  • Published Date: January 5, 2018 12:00 PM IST