comscore
News

Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन को लेकर अभी तक सामने आ चुकी हैं यह समस्याएं

क्या आपको लेना चाहिए Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन?

google-pixel-xl-leak-uk-retailer-2

जब से Google ने अपनी दूसरी पीढ़ी के स्मार्टफोंस यानी Google Pixel 2 और Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन को लॉन्च किया है तब से इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बारे में चर्चा होना शुरु हो गया था, और यह अब तक चल रही है। आपको बता दें कि एक तो होता है पॉजिटिव मेटर जिसे लेकर कोई स्मार्टफोन या कंपनी चर्चा में रहती है, लेकिन Google Pixel 2 और Google Pixel 2 XL स्मार्टफोंस को लेकर ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इन दोनों स्मार्टफोंस के लॉन्च से लेकर अभी तक यह महज अपने अंदर हो रही समस्या को लेकर चर्चा में हैं। कभी इन स्मार्टफोंस की OLED डिस्प्ले में कोई समस्या आ जाती है, तो कभी इनके माइक्रोफोन में कोई समस्या जगह बना लेती है, इसके अलावा अभी हाल ही में इन स्मार्टफोंस को लेकर एक नई समस्या सामने आ रही है, जो इनके USB-C अडाप्टर को लेकर सामने आ रही है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि स्मार्टफोन को अभी हाल ही में एंड्राइड 8।0 Oreo का अपडेट मिला था, और ऐसा माना जा रहा है कि इस अपडेट के मिल जाने के बाद कंपनी के इन स्मार्टफोंस में बैटरी की कोई नई समस्या सामने आ गई है। अब इन सब कमियों के बारे में सामने आने पर क्या आपको यह डिवाइस कोई खरीदने के लिए कहेगा, इसपर संदेह होता है। क्योंकि जिन्होंने ने भी इस डिवाइस को लिया है, वह काफी समस्या से इसमें हो रही समस्याओं को लेकर झूझ रहे हैं। आई आज हम जानने वाले हैं कि लॉन्च से लेकर अभी तक इन स्मार्टफोंस के साथ साथ क्या क्या समस्याएं सामने आ रही हैं।

 

डिस्प्ले से जुड़ी है पहली समस्या

गूगल की नई पीढ़ी के डिवाइस लॉन्च होने के बाद जो सबसे पहली समस्या सामने आई है, ऐसा देखा गया है कि जैसा एक OLED डिस्प्ले को होना चाहिए था, इन स्मार्टफोंस की डिस्प्ले वैसी नहीं है, यानी ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह काफी डल थी। इनकी सैचुरेशन की अगर बात करें तो यह काफी डाउन थी। जिसके बाद कलर का डल होना तो लाजमी है।

हालाँकि बाद में गूगल के द्वारा इस समस्या को हल किया गया था, और ऐसा कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट को जारी करके किया था, और गूगल ने उस समय यह भी कहा था कि यह जानभूझकर किया गया था। ताकि लोग इसे महसूस करके हमें बता दें और हम इस समस्या को हल कर दें।

 

दूसरी समस्या भी डिस्प्ले से ही जुड़ी है

हालाँकि जैसा कि मैंने आपसे कहा कि इसकी डिस्प्ले की पहली समस्या को एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से ठीक कर दिया गया था लेकिन एक अन्य समस्या जो इसकी डिस्प्ले से ही जुड़ी है उसे शायद किसी अपडेट के माध्यम से भी सही नहीं किया जा सकता है, यह बड़ी समस्या है, डिस्प्ले में मौजूद ब्लू शिफ्ट की। इसका मतलब यह है कि जब आप डिस्प्ले को ध्यान से देखते हैं तो आपको इस बात का पता चलता है कि इसकी डिस्प्ले अपने सेंटर में नहीं है। जिसके कारण इसकी डिस्प्ले पर एक ब्लू टिंट नजर आ रहा था।

हालाँकि OLED के साथ इस तरह की समस्या किसी भी अन्य स्मार्टफोन में भी आ सकती है। क्योंकि उसमें इस तरह की समस्या रहती है। आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी S8 Plus डिवाइस में इस तरह की समस्या को देखा गया है। हालाँकि पिक्सेल डिवाइस की डिस्प्ले में इसे आसानी से देखा जा सकता है।

 

तीसरी समस्या भी डिस्प्ले से जुड़ी है (Burn-in)

इन दोनों समस्या को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि इसकी डिस्प्ले आपको बड़ा परेशान कर सकती है, अभी यह समस्याएं चल रही रही थी कि एक नई समस्या इसकी डिस्प्ले को लेकर ही सामने आई जो थी इसकी डिस्प्ले में Burn-in की समस्या।

यह समस्या फोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस आदि से जुड़ी है, इसके अलावा हार्डवेयर टाइप आदि से भी यह समस्या जुड़ी हो सकती है। और यह आपके फोन को काफी ज्यादा प्रभावित कर सकती है। आपको बता दें कि इस समस्या को कुछ दिन के बाद ही यूजर्स के द्वारा महसूस किया गया था। इसके अलावा जैसे ही यह घटना घटी थी, वैसे ही इसे लेकर एक डिबेट सी भी शुरू हो गई थी। हालाँकि बाद में इस समस्या को भी सुलझा दिया गया था।

 

अगली समस्या भी इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले से ही जुड़ी है

जैसा कि मैंने कहा कि इसकी अगली समस्या भी इसकी डिस्प्ले से ही जुड़ी है, यह समस्या ब्लैक स्मेरिंग की थी। ऐसा तब होता है जब कलर पिक्सेल से स्क्रीन को ब्लैक पिक्सेल पर ट्रांजिट किया जाता है। ऐसा तब देखा जा सकता है जब आप किसी पेज पर ब्लैक ओब्जेक्त के साथ हों।

इसके द्वारा स्क्रीन का ब्लैक पार्ट प्रभावित होता है, और ऐसा होने से स्क्रीन ब्लैक स्मर्ड नजर आती है। ऐसा पहले भी OLED डिस्प्ले के साथ देखा जा चुका है। और इसके बाद पिक्सेल यूजर्स ने भी अपने डिवाइस में इस समस्या को महसूस किया और वह इससे प्रभावित भी हुए, और इसके बाद गूगल के इंजिनियर्स ने कहा कि वह इस बात की जांच करने में लगे हुए हैं।

 

अगली समस्या इसमें आवाजें आने की है

ऐसा सुनकर आपको लग सकता है कि फोन में कोई भूत बैठा है जो ऐसा कर रहा है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। और इस तरह की आवाज़ीं उन्हें जिस वक्त आ वही थी, उस समय फोन उनके कानों के काफी करीब था, यानी आपके कानों के काफी करीब होने के के कारण आपको इस डिवाइस से आवाजें आ रही थी। और ये आवाजें क्लिकिंग, और हाई-पिच्ड थी।

इस इशू के आने के समय डिवाइस में NFC को बंद कर देना ही इस समस्या का तात्कालिक हल था। हालाँकि इसके बाद भी हाई-पिच्ड साउंड फोन में रहता था।

 

अगली समस्या फोन के स्पीकर से जुड़ी हैएक नई समस्या जो बाद में सामने आई वह थी कि इसके टॉप स्पीकर से आने वाले आवाज ज्यादा quieter थी, यानी बॉटम स्पीकर से आने वाली आवाज के मुकाबले में टॉप स्पीकर से आने वाली आवाज ज्यादा quieter थी।

एक और नई समस्या

एक नई समस्या जो अभी हाल ही में सामने आ रही है, वह इसके USB-C पोर्ट से जुड़ी है। कुछ यूजर्स का कहना है कि फोन के साथ मौजूद, इसका USB-C से लेकर 3.5mm का हहेडफोन अडाप्टर इसके साथ काम नहीं कर रहा है, अर्थात् इसने अपना काम करना बंद कर दिया है।

 

हालाँकि पिछली समस्याओं को तो हल कर लिया गया है लेकिन एक नई समस्या यूजर्स के सामने आ खड़ी हुई है। हालाँकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर कब तक इस समस्या को हल कर दिया जाएगा। लेकिन इतना जरुर है कि इन स्मार्टफोंस में आई पिछली समस्याओं की तरह इसे भी जल्द ही हल कर दिया जाएगा।

गौरतलब हो कि अभी हाल ही में Google Pixel 2 XL स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo का अपडेट दिया गया है। हालाँकि इसके बाद से इसके फिंगरप्रिंट सेंसर की गति धीमी हो गई है। कुछ Pixel 2 XL उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की है कि एंड्राइड 8.1 Oreo अपडेट के बाद उनके हैंडसेट के फिंगरप्रिंट सेंसर धीमे हो गए हैं। गूगल प्रोडक्ट फोरम के उपयोगकर्ताओं में से एक ने कहा, कि ‘किसी भी अन्य के फिंगरप्रिंट अनलॉक को 8.1 अपडेट से पहले धीमा कर देता है। मेरा Pixel 2 XL स्क्रीन पर चालू होने से पहले मेरी Pixel 2 XL स्क्रीन एक अच्छी सेकंड लेती है, किंतु यह केवल अपडेट करने के बाद शुरू हुआ,’ इस दावे के बाद कई अन्य इस मुद्दे के अस्तित्व पर सहमत हुए।

 

इसके अतिरिक्त, कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह भी शिकायत की है कि Pixel 2 XL में पावर बटन दबाए जाने पर स्क्रीन धीमी हो जाती है कुछ ने कहा है कि जब स्मार्टफोन में ‘Always On’ फीचर आॅन रहता है तो समस्या दूर हो जाती है।

क्या आपको खरीदना चाहिए गूगल Pixel 2 XL डिवाइस?

हालाँकि इस बारे में आपको अपने विवेक से काम लेना होगा, अगर आप एक ऐसा डिवाइस खरीदना चाहते हैं, जिसे लेकर अभी तक कई बड़ी समस्या सामने आ चुकी हैं, और अगर आप टेक आदि कि खबरों से तारुफ़ रखते हैं, तो आपको इस बारे में जानकारी भी होगी, और आपके मन में कहीं न कहीं एक भय बैठ गया होगा कि आखिर यह डिवाइस कैसा है। इसे लेकर तो काफी समस्याएं सामने आ गई हैं। हालाँकि कि इन समस्याओं को हल भी कर लिया गया है, लेकिन फिर बझी समस्या तो समस्या ही होती है।

 

इसके बाद जब आप इस स्मार्टफोन के बारे में काफी कुछ जानते हैं तो मेरी राय में तो आप इस स्मार्टफोन की ओर जाना नहीं चाहेंगे, लेकिन इतना जरुर है कि आप इसके अलावा कोई अन्य डिवाइस जरुर ले सकते हैं। आपको बाजार में कई चॉइस जैसे सैमसंग गैलेक्सी S8 Duo के अलावा सैमसंग गैलेक्सी Note 8 डिवाइस और एप्पल iPhone X भी मिल रहा है, हालाँकि इसकी कीमत ज्यादा है लेकिन इसने अपने आप को साबित कर दिया है कि इसके जैसा डिवाइस 2017 में लॉन्च नहीं हुआ है। तो अगर आप इसके बाद भी यह डिवाइस यानी Google Pixel 2 XL लेना चाहते हैं तो आपको अपने आप ही इसका निर्णय लेना होगा।

You Might be Interested

Google Pixel 2 XL

57000

Android 8.0.0, Oreo
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.35GHz + 1.9GHz, 64-Bit Processor
12.2 MP with f/1.8 aperture
  • Published Date: December 19, 2017 12:28 PM IST