comscore
News

Xiaomi Mi Note 3 बनाम Gionee M7 Power बनाम Honor 7X स्मार्टफोन, जानें किस स्मार्टफोन में है कितना दम

आइये जानते हैं कि आखिर किस स्मार्टफोन में है कितना दम...

Honor-7X-sponsored-post

आज हम कुछ चीनी कंपनियों के स्मार्टफोंस के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जो मिड-रेंज में आते हैं, और इन्होंने पिछले कुछ दिनों में लोगों को अपनी ओर काफी हद तक प्रभावित किया है, हालाँकि इससे पहले की हम आपको इन स्मार्टफोंस के नाम बताएं, आइये इसके पहले चर्चा कर लेते हैं, उन कंपनियों की जिनसे इन स्मार्टफोंस को हम उठाने वाले हैं, आज हम Xiaomi, Huawei और Gionee के स्मार्टफोन्स की चर्चा करने वाले हैं। आपको बता दें कि यह तीनों ही कम्पनियाँ स्मार्टफोन जगत में एक जाना माना नाम हैं। और हम आज इन्हीं कंपनियों के तीन सबसे बढ़िया मिड-रेंज स्मार्टफोंस के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

यूँ तो जैसे कि मैंने कहा कि यह तीनों ही नाम स्मार्टफोन जगत में जाना माना नाम हैं, और आप इन स्मार्टफोन्स के बारे में भी अच्छे से जानते हैं, हम बात कर रहे हैं, Huawei Honor 7X स्मार्टफोन की इसके अलावा हम आज बात करेंगे Xiaomi Mi Note 3 डिवाइस के और इसके साथ ही हम आज बात करने वाले हैं Gionee M7 Power स्मार्टफोन की, यह तीनों ही डिवाइस अपनी अपनी जगह शानदार हैं, लेकिन आज हम जानने वाले हैं कि आखिर कौन सा डिवाइस दूसरे से बेहतर है। तो आइये शुरू करते हैं।

डिजाईन और बनावट

इन तीनों ही स्मार्टफोंस यानी Xiaomi Mi Note 3, Huawei Honor 7X और Gionee M7 Power में ऑल-मेटल डिजाईन दिया गया है, साथ ही आपको बता दें कि यह यूनीबॉडी डिजाईन से लैस हैं, और इनमें गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी आपको मिल रहा है। इसके अलावा Honor 7X के साथ साथ Gionee M7 Power स्मार्टफोन में आपको बेजल-लेस के आसपास का डिजाईन मिल रहा है, इसके अलावा इनमें आपको 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मिल रही हैं, इसके अलावा अगर हम बात करें तो Xiaomi Mi Note 3 डिवाइस की तो इस डिवाइस में आपको एक 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मिल रही है।

डिस्प्ले

अगर अब हम चर्चा करें इन तीनों ही स्मार्टफोंस में मौजूद डिस्प्ले की तो आपको बता देते हैं कि Xiaomi Mi Note 3 डिवाइस में आपको एक 5.5-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है जिसका रेजोल्यूशन 1980×1080 है, इसके साथ ही अगर हम Gionee M7 Power स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इस डिवाइस में एक 6-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है जिसका पिक्सेल रेजोल्यूशन 720×1440 पिक्सेल है। साथ ही अगर हम हॉनर 7X स्मार्टफोन के चर्चा करें तो इस डिवाइस में आपको एक 5.99-इंच की IPS LCD डिस्प्ले 1080×2160 पिक्सेल के साथ मिल रही है।

 

कैमरा

आपको बता दें कि Xiaomi Mi Note 3 डिवाइस में आपको एक 16+12-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको एक ड्यूल LED फ़्लैश भी मिल रही है। हालाँकि अगर हम हॉनर 7X स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इस स्मार्टफोन में आपको एक 16+2मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा मिल रहा है। साथ ही आपको अगर Gionee M7 Power स्मार्टफोन के बारे में बताएं तो 13-मेगापिक्सल का एक कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा दोनों ही डिवाइस यानी Honor 7X और M7 Power में आपको 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है।

परफॉरमेंस और बैटरी

सबसे पहले शुरू करते हैं Xiaomi Mi Note 3 डिवाइस से तो आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 प्रोसेसर मिल रहा है जिसकी क्लॉक स्पीड 2.2GHz है, इसके अलावा हॉनर 7X में आपको एक 2.3GHz का हीसिलिकॉन किरिन 659 प्रोसेसर मिल रहा है। साथ ही आपको बता दें कि Gionee M7 पॉवर स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 435 प्रोससर मिल रहा है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.3GHz है। अब अगर हम बैटरी की चर्चा पर आ गए हैं तो आपको बता देते हैं कि Gionee M7 Power स्मार्टफोन में आपको एक 5,000mAh क्षमता की बड़ी बैटरी मिल रही है, इसके अलावा आपको Mi Note 3 डिवाइस में एक 3,500mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, और इसके साथ ही अगर हम Honor 7X स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको एक 3,340mAh क्षमता की बैटरी इस स्मार्टफोन के साथ मिल रही है। जहां M7 स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को फोन में पीछे की ओर स्थान दिया गया है, वहीँ Mi Note 3 स्मार्टफोन में यह फ्रंट में मौजूद है।

हमारा फैसला

हालाँकि जैसा कि आपको इसके फीचर्स को देखकर ही पता चल गया होगा कि Xiaomi Mi Note 3 एक बढ़िया स्मार्टफोन है, हालाँकि यह अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है, इसे महज चीन में ही पेश किया गया है, लेकिन आने वाले समय में इस स्मार्टफोन को भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि भारत में यह डिवाइस Rs. 15,000 से Rs. 25,000 वाले सेगमेंट में काफी तहलका करने वाला है। इसके अलावा अगर हम हॉनर 7X की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में वाकई शानदार फीचर्स मौजूद हैं, और इसकी Rs. 15,999 की कीमत यह यह एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है।

हालाँकि Gioeen ने भी अपने M7 Power स्मार्टफोन को महज Rs. 16,999 में पेश किया है लेकिन अगर हम इस बात से शाओमी की तुलना करें तो आपको बता देते हैं कि इसके लगभग आधी कीमत में Xiaomi के बहुत से स्मार्टफोन बाजार में पहले से ही मौजूद हैं। अब Gionee को यहाँ अगर आगे निकलना है तो उसे अपने पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

You Might be Interested

Xiaomi Mi Note 3
Android 7.0 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 835 Processor
dual 12MP camera
Gionee M7 Power

16999

Android 7.1.1 Nougat with Amigo OS 5.0
Qualcomm Snapdragon 435 Octa-Core 1.4GHz Processor
13 MP with f/2.0 aperture, LED Flash, PDAF
Honor 7X

12999

Android 7.0 Nougat with EMIU 5.1
Kirin 659 Octa-Core Processor
dual 16MP + 2MP camera
  • Published Date: December 19, 2017 3:07 PM IST