comscore
News

Honor Holly 4 रिव्यू: इस स्मार्टफोन में दी गई है बेसिक क्षमता

Honor Holly 4 में फीचर्स के तौर पर ज्यादा कुछ नहीं दिया गया है, लेकिन इसमें बेसिक दिए गए है। क्या यह भारतीय बाजार में सबसे कीमत के तौर पर प्रतिस्पर्धा के बीच खड़ा हो सकता है?

honor holly 4 main

Highlights

  • Honor Holly 4 स्मार्टफोन की कीमत 11,999 रुपए है।

  • इस फोन में 3जीबी रैम, 32जीबी इंटरनल स्टोरोज और स्नैपड्रैगन 430 SoC दिया गया है।

  • यह फोन दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में उपलब्ध है।

हुवावे के पास अपने ब्रांड के तहत भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एक सीमित उपस्थिति हो सकती है। वहीं, कंपनी के सह-ब्रांड Honor मार्केट में उपलब्ध है। ऑनलाइन-फस्ट ब्रांड के रूप में वैल्यू फॉर मनी पर ध्यान केंद्रित करता है। Honor ने कुछ दिलचस्प प्रोडक्ट पेश किए हैं। जिसमें प्रीमियम स्मार्टफोन Honor 8 Pro से लेकर हाल ही में लॉन्च हुए Honor 7X शामिल है। वहीं, Honor ब्रांड भारतीय मार्केट में धीरे-धीरे अपनी उपस्थिति का निर्माण कर रहा है।

Honor के पास Holly रेंज के भी स्मार्टफोन है। यह सस्ते प्रोडक्ट हैं, जो फैंसी फीचर की ग्लैमर और चमक के बजाय आपको हाई-एंड प्रोडक्ट देते हैं। वहीं, इस रेंज में हाल ही में लॉन्च हुआ Honor Holly 4 शामिल है। कंपनी ने इस फोन को 11,999 रुपए की कीमत के साथ पेश किया था, जो कि अब 11,000 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। Honor Holly 4 को 10,000 रुपए से 15,000 रुपए की कीमत पर ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन क्या इस बजट में शाओमी के प्रोडक्ट से क्या कोई भी फोन मुकाबला कर सकता है? आइए इसके बारे में अपने रिव्यू में जानते हैं।

बेसिक स्पेसिफिकेशन

Honor Holly 4 फैंसी फीचर के साथ एक फैंसी फोन नहीं है, या वास्तव में औसत स्पेसिफिकेशन के ऊपर भी नहीं है। जबकि, प्रतिस्पर्धात्मक डिवाइस जैसे शाओमी Redmi Note 4 की कीमत में शानदार स्पेसिफिकेशन दिया गया है। वहीं, Honor Holly 4 स्मार्टफोन सिम्लिफाइड अप्रोच के लिए जाना जा रहा है। आपको 3जीबी रैम, आंतरिक भंडारण के 32जीबी और एक हाइब्रिड ड्यूअल-सिम स्लॉट मिलता है जो दो सिम कार्ड या स्टोरेज विस्तार की अनुमति देता है। फोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 एसओसी है। 11,999 रुपये में, एसओसी का विकल्प आश्चर्यजनक है, इसी तरह की रेडमी नोट 4 के साथ ही अधिक शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 625 एसओसी है। आपको बैक पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है, जो अपेक्षित काम करता है।

इस स्मार्टफोन में आपको 3जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दिया जा रहा है। साथ ही इस फोन में डुअल-सिन स्लाट भी दिया गया है, जो कि आपको दो सिम या फिर स्टोरेज को एक्सपेंड करने की अनुमति देता है। इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 SoC का इस्तेमाल किया गया है। फोन की कीमत 11,999 रुपए है। वहीं, शाओमी Redmi Note 4 में पावरफुल स्नैपड्रैगन 625 SoC का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, Honor Holly 4 के स्मार्टफोन के बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतियोगिता के मुकाबले Honor Holly 4 को अंडर-स्पेक्श किया गया है। वहीं, यह बात भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि फोन ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध होने के अलावा हुवावे और Honor के डीलर नेटवर्क के माध्यम से ऑफलाइन मार्केट में भी उपलब्ध है। ऑफलाइन सेल मॉडल कीमत को बढ़ाता है, क्योंकि डिस्ट्रिब्यूशन कॉस्ट और डीलर मार्जिन को इक्वेशन पर रखना होता है। उस विचार के साथ देखा जाए, तो Honor Holly 4 स्मार्टफोन को औसत उपभोक्ता आसान से खरीद सकते हैं। साथ ही प्राइड कैटेगरी में एक अच्छा मध्य श्रेणी के ऑप्शन का प्रतिनिधित्व करता है।

Honor Holly 4 स्मार्टफोन में 5-इंच का 720p IPS-LCD स्क्रीन दिया गया है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 3,020एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही यह फोन पार्टली अल्युमीनियम बॉडी का है। हाल ही में लॉन्च हुए Honor 7X स्मार्टफोन की कीमत 12,999 रुपए है। साथ ही Honor 7X स्मार्टफोन में 6-इंच 18:9 एस्पेक्ट रेशिया के साथ फुल HD+ स्कीन दिया गया है। वहीं, Honor 7X स्मार्टफोन में डुअल-कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है, जो कि एक बेहतर ऑप्शन है।

बेसिक सॉफ्टवेयर

Honor Holly 4 स्मार्टफोन एंड्राइड 7.0 नौगट पर आधारित EMUI 5.1 पर चलता है। EMUI बिल्कुल भी खराब यूजर इंटरफेस नहीं है, यह यूजर्स को कस्टमाइजेशन, कंट्रोल और सर्विस प्रोवाइड करता है। साथ ही फोन का सिस्टम एप भी सही से काम करता है। साथ ही यह दूसरे हुवावे इकोसिस्टम प्रोडक्ट के साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए बनाया गया है, जिसमें Honor Band 3 शामिल हैं। इसके साथ ही आप सिंगल-लेयर UI या एप ड्राअर के बीच स्विच भी कर सकते हैं, जो कि EMUI के नए अतिरिक्त में है।

हालांकि, मेरा मानना है कि EMUI प्रतिस्पर्धा और दूसरे निर्माता के उपयोगकर्ता इंटरफेस से बेहतर हैं। वहीं, दोनों शाओमी का MIUI और लेनोवो और मोटोरोला के near-stock इंटरफेस का इस्तेमाल करना आसान है और या तो अधिक फीचर या लेआउट और उपस्थिति प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त आपको सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त करने की संभावना है। हालांकि, यह निश्चित रूप से एक डीस ब्रेकर नहीं है।

बेसिक कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Honor Holly 4 स्मार्टफोन में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जो फुल एचडी रिजोल्यूशन तक वीडियो शूट कर सकता है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो कि 1080p रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। रियर कैमरा में सिंगल-टोन एलईडी फ्लैश दिया गया है। कैमरा एप कुशलतापूर्वक लेड आउट है, लेकिन इसमें थोड़ी Sluggishness और lag है। वहीं, फोटो क्लिक करते समय faint शटर लैग भी होता है। कैमरे के सामान्य स्पेसिफिकेशन का यह भी मतलब है कि यह रेगुलर फोटो, वीडियो, टाइम लैप्स और पैनोरामा के अलावा कुछ स्पेशल नहीं करता है।

कैमरा से लिए गए सभी फोटो बेसिक है। अच्छी रोशनी में इमेज को सही कलर मिल रहा है, लेकिन फोटो को जूम करते समय आपको डिटेल की कमी दिखाई देगा। इसके साथ ही इमेज में आपको hazy कैरेक्टर दिखाई देगा। खास तौर से नान-फोकस एरिया में लिए गए फोटो में आपको hazy कैरेक्टर दिखाई देगा। इस कीमत की रेंज में दूसरे फोन अधिक फीचर के साथ बेहतर कैमरे सपोर्ट करता है।

निष्कर्ष

मैं एक बार फिर से उन ही शब्दों का इस्तेमाल करने से बचना चाहता हूं और इस समय Honor Holly 4 के लिए दूसरे एडजेक्टीव का इस्तेमाल करना चाहती हूं, जो कि साधारण है। फोन किसी भी तरह से खराब नहीं है, लेकिन यह उतना अच्छा भी नहीं है। वहीं, इस समय में खासकर अगर आपके पास इंटरनेट है और आप इस रिव्यू को पढ़ रहे है, तो आप एक स्मार्टफोन चाहते हैं जो एक्स्ट्रा-ऑर्डिनरी हो। वहीं, मार्केट में कई ऐसे फोन है, जो कि Honor Holly 4 की तुलना में शानदार है।

लगभग इस ही कीमत में Honor 7X सीधे तौर पर बेहतर ऑप्शन है। वहीं, अगर आप दूसरे ब्रांड में शाओमी Mi A1 भी विचार करने के लिए उपयुक्त है। हमारे लिए Honor Holly 4 की रिकमेंड करना मुश्किल है।

You Might be Interested

Honor Holly 4

11999

Buy Now
Android 7.0 Nougat with MIUI 5.1
Qualcomm Snapdragon 430 Octa-Core 64-bit Processor
13 MP
Xiaomi Redmi Note 4

9999

Android 6.0.1 Marshmallow with MIUI 8
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2GHz processor
13 MP with f/2.0 aperture, PDAF
  • Published Date: December 26, 2017 4:30 PM IST