comscore
News

Honor View10 रिव्यु: एक औसत फ्लैगशिप फोन

जब आप 30,000 रुपये के आसपास एक टॉप-एंड फोन के बारे में सोचते हैं, तो OnePlus 5T के बारे में सोचने की अधिक संभावना हैं लेकिन शायद Honor View10 भी एक मूल्य के लायक हो सकता है...

honor view10 review main

Highlights

  • 1. Honor View10 की कीमत 29,999 रुपए।

  • 2. इस फोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

  • 3. Honor View10 स्मार्टफोन AI आधारित HiSilicon Kirin 970 पर कार्य करता है।

जब टॉप-एंड स्मार्टफोन बहुत अधिक कीमत में मिलते थे, वहां वनप्लस नामक एक छोटे ब्रांड ने ‘flagship killer’ की अवधारणा को पेश किया। जिसमें सभी महत्वपूर्ण बिट्स का एक वादा था जिनकी जरूरत एक फ्लैगशिप फोन में होती है, लेकिन कीमत के आधार पर। अब हम 2018 में हैं और ये अवधारणा सिर्फ OnePlus तक ही सीमित नहीं रह गई है। शाओमी, नोकिया और Honor सहित अन्य ब्रांड मजबूत आॅफर के साथ इस रेस में अपने आप को शामिल कर रहे हैं। हालाँकि आज हम पिछले दिनों लॉन्च हुए Honor View10 स्मार्टफोन के बारे में बात करने जा रहे हैं।

शानदार डिजाइन

जब डिजाइन और निर्माण की बात आती है, तो Honor View10 एक अच्छा डिवाइस कहा जा सकता है। फोन में मेटल बैक दिया गया है, और हमारे पास रिव्यु के लिए इसका ब्लू कलर वेरियंट आया जो कि दिखने में बहुत आकर्षक है। यह फोन मैट फिनिश और स्लिम प्रोफाइल से बना है जो स्मार्टफोंस से भरी इस दुनिया में निश्चित रूप से अपनी अलग जगह बना रहा है। इस स्मार्टफोन को ड्यूल कैमरा सेटअप दिलचस्प दिखता है।

फोन के फ्रंट पर नजर डालें तो इसमें 18:9 aspect ratio वाला 6-इंच का फुल एचडी+ आईपीएस एलसीडी डिसप्ले दिया गया है। जबकि स्क्रैच्ड स्क्रीन एस्पेक्ट रेशियो फोन की स्क्रीन पर नजर आती है, जहां फ्रंट कैमरा, सेंसर और ईयरपीस कम जगह में स्क्रीन पर हावी हो जाते हैं। Honor View10 के मामले में, कंपनी ने स्क्रीन के ठीक नीचे अपने पारंपरिक स्थान पर फिंगरप्रिंट सेंसर को एकीकृत करने में भी कामयाबी हासिल की है। स्क्रीन शानदार, ब्राइट रंगों के साथ आकर्षक है और इसके बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है।

मैंने हमेशा फिंगरप्रिंट सेंसर को फ्रंट पर ही पसंद किया है, क्योंकि इससे फोन को अनलॉक करना और भी आसान हो जाता है, जबकि यह एक फ्लैट सरफेस पर रखा जाता है, और जब यह आपके हाथ में होता है तो आसान और तेज होता है। Muscle-memory अंततः आपको एक रियर फिंगरप्रिंट सेंसर की स्थिति के बारे में बताता है, लेकिन यह फोन को अनलॉक करने में एक दूसरे का fraction जोड़ता है। Honor View10 इसलिए फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए पसंदीदा स्थान को बनाए रखता है, लेकिन यह एक समान डिवाइस जैसे OnePlus 5T की तुलना में बड़ा है। यह परिणाम के रूप में एक बड़ा और भारी डिवाइस है।

गजब के स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 6जीबी DDR4X रैम, 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज, एक हाइब्रिड ड्यूल-सिम स्लॉट है, इसके अलावा आप इसकी स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं, फोन में एक 3,750 एमएएच बैटरी दी गई है। चार्ज और डाटा स्थानान्तरण यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के माध्यम से होते हैं। यह फोन भी हुवावे के अपने क्विक चार्ज स्टैंडर्ड को सपोर्ट करता है।

फोन में बंडल चार्जर दिया गया है जो 18W तक पावर डिलिवर कर सकता है। ​जिसकी मदद से 90 मिनट में 0 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक फोन को चार्ज कर सकते हैं। यह वनप्लस के डैश चार्ज से अधिक तेज नहीं है और कम समय में ज्यादा पावर प्रदान नहीं करता है, लेकिन यह एक प्रभावी समाधान है। एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए ये बैटरी लाइफ डिसेंट है। एक बार फिर, यह स्क्रीन आकार और स्पेसिफिकेशन के बावजूद, OnePlus 5T की तरह काफी अच्छा नहीं है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 एसओसी के बेहतर बैटरी ऑप्टिमाइजेशन से वनप्लस 5 को फायदा मिलता है, साथ ही AMOLED स्क्रीन जो थोड़ी कम पावर का उपयोग करती है।

एआई आधारित परफॉर्मेंस

इस आॅनर फ्लैगशिप में सबसे बड़े बदलावों में से एक फोन को पावर करने वाला चिपसेट है। हुवावे और ऑनर HiSilicon चिपसेट्स का उपयोग करते हैं, जो कि हुवावे का अपना चिपसेट निर्माता है। जबकि HiSilicon SoC को आम तौर पर क्वालकॉम, सैमसंग और एप्पल के विकल्पों के बराबर नहीं माना जाता है, वर्तमान Kirin 970 SoC अपने पूर्ववर्तियों से काफी बेहतर है। 10nm प्रोसेस और विशेष एआई क्षमताओं के फीचर पर निर्मित, Kirin 970 SoC को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 के साथ सममूल्य होने का दावा किया जाता है, जो वर्तमान में सबसे शक्तिशाली मोबाइल चिपसेट के आसपास माना जाता है।

Honor View10 एक बेहतरीन पावर परफॉर्मर है, जो अपने चिपसेट और रैम का आॅप्टिमल उपयोग करने वाला अनुभव प्रदान करता है जो एक एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। फिर चाहे वह synthetic benchmark टेस्ट में हो या फिर व्यावहारिक उपयोग के साथ।

इस फोन में दिया गया चिपसेट भी dual-4G स्टैंडबाय को समर्थन देने वाला पहला चिपसेट है, जिससे आपको एक ही समय में दोनों सिम पर 4जी नेटवर्क से जुड़े रहने की सुविधा मिलती है। यह सैद्धांतिक रूप से आपको दो जियो कनेक्शन का उपयोग करने की अनुमति देगा, या एयरटेल या वोडाफोन कनेक्शन पर डाटा से जुड़ा होगा और वह भी पूरी तरह से जियो कनेक्शन को निष्क्रिय किए बिना। साल 2018 में स्मार्टफोन में इस फीचर के साथ आने की संभावना है, जबकि Honor View10 ने दूसरों के मुकाबले यह श्रेय पहले ही ले लिया है।

Honor भी किरिन 970 की artificial intelligence क्षमताओं के बारे में बोलता है। View10 कहता है कि आपको समय के साथ फोन का उपयोग सीखना और फोन का अनुकूलन करने के तरीके के अनुसार उसे उपयोग करना चाहिए। इसमें intelligently आपके द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले एप्स के आधार पर आपके फोन को तैयार किया जाता है, महत्वपूर्ण एप्स पर रिसोर्स बनाए रखने और डिवाइस का उपयोग करने के तरीके के आधार पर अपना फोन ऑप्टिमाइज करने के लिए सुझाव और युक्तियां प्राप्त करना शामिल है। यह ठीक से न्याय करने के लिए मुश्किल है, क्योंकि अभी सारा काम सेंस के पीछे चल रहा है। इसके अतिरिक्त, जो अंतर यह बना रहा है वह महत्वपूर्ण है, लेकिन दिन-प्रतिदिन के आधार पर बहुत अधिक ध्यान देने योग्य नहीं है।

कैमरा

इस फोन में दी गई artificial intelligence क्षमताएं भी कैमरे के बेहतर प्रदर्शन में ट्रांसलेट करती हैं। Honor View10 में एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो कि 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और सिंगल-टोन एलईडी फ्लैश वाला 20-मेगापिक्सल सेकेंडरी सेंसर का उपयोग करता है। इसके अतिरिक्त, सेंसर भी ऑनर की पसंदीदा RGB + Monochrome सेटअप को सपोर्ट करता है जो कि कम-रोशनी में शूट करने में मदद करता है। प्राइमरी सेंसर में एफ/1.8 का अपर्चर है, जबकि सेकेंडरी सेंसर 2x तक के lossless जूम को सक्षम करता है, साथ ही portrait शॉट्स के लिए depth-sensing क्षमता भी है। फोन में 13-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

artificial intelligence का उपयोग एल्गोरिदम को सही ढंग से समझने के लिए करता है कि क्या कैप्चर किया जा रहा है और उसके बाद पीछे सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं। यह बेहतर, तेज, स्पष्ट इमेज लेने में मदद करता है और परिणाम फोन द्वारा प्राप्त की गई इमेज की गुणवत्ता में दिखाई देते हैं। जब आप पोट्रेट इमेज शूट करते हैं तो AI उसे किक करता है। हालांकि यह दोहरे कैमरे के सेटअप द्वारा इकट्ठा किए गए डाटा का उपयोग करता है, AI टच इमेज को बेहतर बनाने में दिखाई देता है।

पूरी तरह से, जब कलर, depth-of-field, विस्तार और संरचना की बात आती है, तो इमेज शानदार प्रतीत होते हैं। हालांकि सैमसंग Galaxy Note 8 या Pixel 2 XL जैसे अधिक महंगे स्मार्टफोन्स के साथ यह प्रदर्शन काफी बेहतर नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से इस विभाग में OnePlus 5T आगे है। सैंपल शॉट्स में से कुछ पर एक नजर डालें:

सॉफ्टवेयर

Honor View10 एंड्राइड Oreo पर आधारित EMUI 8.0 पर कार्य करता है। EMUI 8.0 एक 5.0 से उपरी कदम है और वास्तव में घरेलू उत्पादित HiSilicon Kirin 970 चिपसेट एआई क्षमताओं का पूरा लाभ लेने के लिए तैयार है। नए सॉफ्टवेयर के बारे में बहुत कुछ पसंद है, जिसमें सिंगल और ड्यूल-लेयरिंग के बीच स्विच करने की क्षमता, फोन को अनलॉक करने की गति और त्वरित सेटिंग्स शेड्स आदि शामिल हैं।

हालांकि, इसमें OxygenOS और स्टॉक एंड्राइड जैसी इंटरफेस की गुणवत्ता और कमी का अभाव है। पूरे अनुभव में कुछ गड़बड़ लगा और मैंने महसूस करना छोड़ दिया गया था कि फोन मुझे जानकारी देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था। सेटिंग्स मेनू समान रूप से cluttered है, और कोई सार्थक अनुकूलन नहीं है जो वास्तव में आपके फोन के उपयोग में कोई फर्क डालता है। इसमें कुछ अनावश्यक और बिना मतलब का भी महसूस हुआ। EMUI न तो बहुत अधिक सुविधा भरा है, और न ही कुशल और पर्याप्त है यदि आप एक बेहतर सॉफ्टवेयर अनुभव की तलाश में हैं, तो आप ऑक्सीजनओस से लगातार संतुष्ट होने की संभावना रखते हैं।

यद्यपि Honor View10 में फेस अनलॉक फीचर है, यह वर्तमान में काफी कमजोर है और थोड़ा बेकार है। यह डिवाइस को अनलॉक नहीं करता है- इसके लिए आपको फिंगरप्रिंट सेंसर या पिन का उपयोग करना होगा, लेकिन यह केवल आपके लॉक-स्क्रीन नोटिफिकेशन को दिखाई देगा, जब वह आपका चेहरा देखता है। यदि आप फीचर को सक्रिय करते हैं शायद यह सिक्योरिटी के हित में है, और यह संभव है कि ऑनर भविष्य में सॉफ्टवेयर अपडेट में इसे उपलब्ध कराएगा।

निष्कर्ष

क्या 29,999 रुपए की कीमत में Honor View10 अच्छा फोन है? निश्चित रूप से। यह सभी मायने में शानदार डिवाइस है, और वास्तव में एकमात्र पहलू जो शानदार नहीं है वह सॉफ्टवेयर है अगर आप इसकी तुलना OnePlus 5T के साथ सीधे करते हैं, तो इसके पीछे रहने की उम्मीद है। जब कैमरे के प्रदर्शन की बात आती है, यह वास्तव में बेहतर है। यदि आप एक ग्रेट कैमरा के साथ एक अच्छा फोन चाहते हैं, तो Honor View10 देख सकते हैं। इसके अलावा, dual-4G स्टैंडबाई एक विशेषता है जो कि अभी तक किसी अन्य में नहीं है और कई उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

हालांकि, OnePlus 5T में बेहतर सॉफ्टवेयर, बेहतर बैटरी लाइफ, तीव्र चार्ज और फंक्शनल फेस अनलॉक जेसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि पूरे फोन के बेहतर होने का अहसास कराते हैं। इसके अतिरिक्त, Honor View10 के प्रदर्शन में थोड़ी कमी है, तो स्नैपड्रैगन 835-संचालित OnePlus 5T शायद व्यावहारिकता में थोड़ा बेहतर है और 8जीबी रैम के साथ उच्चतर वेरियंट में आता है। यह पूरी तरह से व्यावहारिक उपयोग में अधिक मायने रखता है है। लेकिन Honor View10 निश्चित रूप से विचार करने के लायक है, खासकर अगर कैमरा क्षमता के महत्व की बात हो तो।

You Might be Interested

Samsung Galaxy Note 8

67900

Android 7.1.1 Nougat with TouchWiz UX
Exynos 8895 Octa-core 64-bit Processor
12 MP (f/1.7 aperture) + 12 MP (f/2.4 aperture)
OnePlus 5T

32999

Android 7.1.1 Nougat with OxygenOS 4.7.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
16 MP + 20 MP with f/1.7 Aperture, Dual LED Flash
Honor View10

29999

Android 8.0 Oreo with EMUI 8.0
Huawei Kirin 970 Octa-Core Processor
16 MP + 20 MP with f/1.8 aperture
  • Published Date: January 9, 2018 5:28 PM IST