comscore
News

Huawei Honor 9 Lite रिव्यु: चार कैमरा और जबरदस्त लुक है इसकी खासियत

जहां ड्यूल कैमरा सेटअप पिछले कुछ समय में सबसे ज्यादा शानदार फीचर कहा जा रहा है, वहां Honor ने अपने नए स्मार्टफोन Honor 9 Lite को चार कैमरा के साथ लॉन्च किया है। हमें इस शानदार लुक वाले स्मार्टफोन को रिव्यु करने का मौक़ा मिला है, आइये जानते हैं हमें कैसा लगा यह स्मार्टफोन...

honor 9 lite first impressions back

Highlights

  • Honor 9 Lite स्मार्टफोन की कीमत Rs. 10,999 है।

  • फोन एंड्राइड Oreo पर आधारित EMUI 8.0 पर काम करता है।

  • फोन में फ्रंट और बैक में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है।

यहाँ भारत में हम बेशक इस बात को नोटिस न कर पा रहे हों, लेकिन दुनिया भर में डिवाइस सेल के मामले में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बन गया है। हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि हम इस बात को जानते नहीं है, भारत में Huawei ने अपनी एक स्ट्रोंग प्रेसेंस बना ली है। चीजों के व्यापार-से-व्यापार पक्ष में व्यापक संचालन के अलावा, कंपनी अपने Huawei और Honor ब्रांडों के माध्यम से उपभोक्ता के बीच अपनी उपस्थिति बना रखी है।

यद्यपि Huawei ब्रांड स्मार्टफोन जगत में काफी सक्रिय नहीं है, हालाँकि Honor ब्रांड निश्चित रूप से सक्रीय है। लगातार उत्पाद लॉन्च, प्रतिस्पर्धी कीमतों और अच्छे स्मार्टफोन के साथ, Honor बजट मूल्य से लेकर ‘फ्लैगशिप किलर’ स्पेस तक विभिन्न मूल्य क्षेत्रों में एक निशान बना रहा है। Honor ने भारत में अपने Honor 9 Lite स्मार्टफोन को Rs. 10,999 की कीमत में लॉन्च कर दिया है, जो Rs. 29,999 की कीमत में आने वाले Honor View10 से कड़ी प्रतिस्पर्धा कर सकता है। नए स्मार्टफ़ोन में इसके लिए कुछ स्पष्ट चीजें हैं, जिसमें फ्रंट और बैक पर ड्यूल कैमरा कैमरे सेटअप शामिल हैं, साथ ही साथ एक ग्लास-आधारित बिल्ड जो फोन को शानदार बनाता है। हमने Honor 9 Lite स्मार्टफोन को रिव्यु किया है, आइये जानते हैं कि आखिर इस स्मार्टफोन के बारे में हम क्या सोचते हैं।

यह एक मिरर की तरह है

इसके लुक ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। यह महज 7.6mm थिक है, इसके अलावा यह एक स्लिम स्मार्टफोन होने के साथ बेहतरीन डिजाईन के साथ पेश किया गया है। डिवाइस में फ्रंट और बैक दोनों ही ओर 2.5D का कर्व ग्लास दिया गया है, यह इस कीमत में ऑल-मेटल डिजाईन से काफी अलग प्रतीत हो रहा है। हालाँकि मुझे इसके प्लास्टिक फ्रेम को देखकर काफी निराशा हुई है। इसके कारण ही यह स्मार्टफोन कुछ कम ड्यूरेबल बन जाता है। और यह एक चिंता की बात है अगर आप एक ग्लास वाले फोन को इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर यह आपके फोन से कहीं भी गिर जाता है, तो इसे बड़ा नुक्सान हो सकता है।

Honor 9 Lite स्मार्टफोन को आप तीन रंगों में ले सकते हैं- ब्लैक, ब्लू और ग्रे. यह तीनों ही शानदार दिखते हैं, हालाँकि ग्रे और ब्लू मानों ज्यादा खास दिखते हैं। फ्रंट में दिए गए डिजाईन को ही बैक पर दिया गया है। फोन में एक 5.65-इंच की एक FHD+ स्क्रीन दी गई है, जो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गई है। इसके अलावा फोन में बॉटम में Honor का लोगो दिया गया है, साथ ही टॉप में आपको इसके एयरपीस, प्रोक्सिमिटी सेंसर, नोटिफिकेशन लाइट और ड्यूल कैमरा सेटअप मिल जाएगा। इसे एक बढ़िया लुक वाला स्मार्टफोन कहा जा सकता है, इसके अलावा इसके फ्रंट के बारे में भी कोई शिकायत नहीं की जा सकती है। इसकी स्क्रीन भी बढ़िया है। इसमें भी कोई कमी नजर नहीं आती है। क्योंकि इसकी शार्पनेस और ब्राइटनेस काफी अच्छी है।

 

बेहतरीन मिड-रेंज स्पेसिफिकेशन

इस कीमत में स्मार्टफोन में दमदार स्पेक्स मौजूद हैं। जो आपको काफी आकर्षित कर सकते हैं। जैसे स्मार्टफोन में आपको दो रैम और स्टोरेज वैरिएंट मिल रहे हैं, यानी इसे आप 3GB और 32GB स्टोरेज के साथ 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। इसके अलावा फोन में ड्यूल-सिम कनेक्टिविटी दी गई है, फोन में ही सिलिकॉन 659 प्रोसोर दिया गया है, टिन सब को देखते हुए इसे एक बढ़िया मिड-रेंज परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है। इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान मुझे किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई है। हालाँकि मुझे तो यह काफी पसंद आया है, क्योंकि आपके रोज़मर्रा के कामों में यह अच्छा है।

हालाँकि अगर मैं क्वालकॉम चिपसेट की चर्चा करूँ तो मुझे ऐसा लगता है कि इनमें बैटरी बैकअप ज्यादा बढ़िया होता है। हालाँकि इसके अलावा Honor 9 Lite भी कुछ पीछे नहीं है। फोन में एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। आपको यह भी बता दूँ कि एक बार चार्ज करने पर यह आपका एक दिन आराम से निकाल सकती है। और यह पूरी तरह से चार्ज होने में इसे लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

चार कैमरा

हालाँकि ड्यूल कैमरा सेटअप कोई नई बात नहीं है, हालाँकि यह कम ही देखने को मिलता है कि दोनों ही फ्रंट और बैक में ड्यूल कैमरा मौजूद हो। हालाँकि कंपनी ने इसके पहले भी Huawei Mate 10 Lite और Honor 9i को भी लॉन्च इन्हें कैमरा के साथ लॉन्च कर चुकी है। हालाँकि Honor 9 Lite स्मार्टफोन में यह कैमरा कम कीमत में आपको मिल रहा है। इसके कारण ही यह स्मार्टफोन ज्यादा ख़ास बन जाता है।

दोहरे कैमरे सेटअप कई विन्यास में आते हैं, अलग-अलग कार्यान्वयन के लिए तकनीक का उपयोग करने वाले विभिन्न निर्माताओं के साथ। आपके चित्रों में डीएसएलआर जैसी बोकेह इफेक्ट्स के लिए आपके पास चौड़े कोण फोटोग्राफी, मोनोक्रोम + आरजीबी हो सकता है, बेहतर प्रकाश और विस्तार से कैप्चर, लॉसलेस जूम और डेप्थ गहराई-सेंसिंग। ऑनर 9 लाइट के मामले में, दो ड्यूल-कैमरे की स्थापनाओं से सिर्फ गहराई से संवेदन क्षमता उपलब्ध करायी जाती है। इसका मतलब यह है कि क्या आप किसी व्यक्ति या फोटो की तस्वीर ले रहे हैं, आप इस विषय को हाइलाइट करने वाली पृष्ठभूमि के गहराई से क्षेत्र की तस्वीरें लेने में सक्षम हो सकते हैं और पृष्ठभूमि को ब्लर कर सकते हैं।

आइए उसके साथ शुरू करते हैं – ऑनर 9 लाइट के द्वारा आप पोर्ट्रेट शॉट्स ले सकते है, और यह काफी अच्छे भी हैं। हालांकि, सॉफ़्टवेयर एल्गोरिदम जो पोर्ट्रेट शॉट्स को संसाधित करता है, वे विपरीत होते हैं जो आपको अधिकतर स्मार्टफोन पर दिखाई देंगे, और स्वाभाविक रूप से यह Honor View10 के समान है जो एक ही सॉफ्टवेयर और इंटरफ़ेस का उपयोग करता है। यह मुश्किल है कि भले ही आपके पास पोर्ट्रेट मोड और बोके प्रभाव हो, यह ज़रूरी नहीं कि तस्वीर ले जाए।

हमने पाया है कि जब तक ऑब्जेक्ट कैमरा नहीं देख रहा है, तो फोन पोर्ट्रेट मोड को बिल्कुल भी ट्रिगर नहीं करता है। इसका मतलब यह है कि चित्रों को ठीक से संगठित किया जाना चाहिए और धैर्य से इसे एक साथ मिलकर काम करने के लिए मिलें। इसमें ब्लर से बचने के लिए एक स्थिर हाथ भी शामिल है, साथ ही शटर बटन को दबाए जाने के बाद फोन को सभी जानकारी पर कब्जा करने के लिए बस एक पल का इंतजार करना, यदि आप सब कुछ सही हो, यद्यपि, परिणाम इस मूल्य सीमा में एक फोन के लिए शानदार हैं। गहराई से क्षेत्र संवेदक उसकी नौकरी करता है और अग्रभूमि को साफ रूप से कैप्चर करता है।

जब यह सब कुछ आता है, तो कैमरा थोड़ा निराशाजनक है। पीछे के कैमरे का उपयोग करके लिया जाने वाला नियमित फोटो सबसे अच्छा होता है, वास्तविक विवरण, चमक और स्थिरता की कमी के साथ। हालांकि छवियां फोन की छोटी स्क्रीन पर अच्छी लगती हैं, लेकिन पीसी पर एक करीब से देखने से अनाज, मंदता और पॉप की सामान्य कमी होती है। हालाँकि इसके ली गई तस्वीरें ज्यादा ख़राब नहीं हैं तो ज्यादा अच्छी भी नहीं हैं लेकिन अगर हम बात करें Xiaomi Mi A1 की तो इसके कैमरा को कुछ अच्छा जरुर कहा जा सकता है।

dav

‘Light’ EMUI 8.0

ऑनर 9 लाइट एमोलेशन यूआई (ईएमयूआई) 8.0 पर चलने के लिए भारत में हुआवाई का दूसरा स्मार्टफोन है, जो कंपनी की एंड्रॉइड-आधारित यूजर इंटरफेस का नवीनतम वर्जन है। पिछला संस्करण ईएमयूआई 5.1 था, जबकि ह्यूवेई ने एंड्रॉइड वर्जन के साथ संस्करण संख्या लाने के बीच बीच में दो नंबरों को छोड़ दिया है, जिस पर यह आधारित है। कंपनी आगे बढ़ने वाली एक समान रणनीति का पालन करेगी, और अब ईएमयूआई 8.0 का प्रभावी ढंग से मतलब है कि स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.0 पर चल रहा है। एंड्रॉइड नोगट पर अभी भी कई निर्माताओं के साथ एंड्रॉइड का नवीनतम संस्करण चलाने वाला मध्य श्रेणी के सेगमेंट में कुछ 9 स्मार्टफोनों में से ऑनर 9 लाइट को एक बनाता है।

हालांकि, ईएमयूआई 8.0 अपनी संपूर्ण महिमा में भी इसे सत्ता में सही चिपसेट की जरूरत है – जो हीसिलिकॉन किरिन 970 है जो ऑनर View10 पर पाया जा सकता है। चूंकि ऑनर 9 लाइट और कई Huawei के अन्य फोन किरीन 659 जैसी chipset का उपयोग करते हैं, इसलिए कंपनी की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टीम ने इन फोनों के लिए ईएमयूआई 8.0 का ‘लाइट’ संस्करण भी कॉन्फ़िगर किया है। इसके पास सभी फैंसी विशेषताएं नहीं हैं जो View 10 पर मौजूद हैं; artificial intelligence आधारित विशेषताओं को यहाँ छोड़ दिया जाता है, जैसे एआर-शैली अनुवादक जो कैमरा ऐप का उपयोग करता है। हालांकि, स्मार्ट स्प्लिट स्क्रीन और डायनेमिक फोंट सहित अन्य फीचर मौजूद हैं।

निष्कर्ष

अपनी Rs. 10,999 (Rs. 14,999 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन), में काफी कुछ ख़ास है। इसके फ्रंट और बैक पर दिए गए ड्यूल कैमरा सेटअप, बेहतरीन लुक, अच्छे सॉफ्टवेयर और बढ़िया स्क्रीन के साथ अच्छे खासे स्पेसिफिकेशन के साथ एक बढ़िया मिड-रेंज स्मार्टफोन बन जाता है। हालाँकि इसके प्लास्टिक फ्रेम, औसत कैमरा, और बैटरी को लेकर कुछ समस्या इसे कुछ निचले दर्जे पर ला खड़ा करती है। हालाँकि कुल मिलाकर कहा जाए तो यह एक बढ़िया स्मार्टफोन है। और अपने फीचर्स के दम पर यह प्रतिस्पर्धा से जुड़ भी सकता है।

हालाँकि एक बात ध्यान में रखने वाली यह भी है कि मिड-रेंज सेगमेंट भारत में एक बड़ा प्रतिस्पर्धी बाजार है। और इस जगह पहले से ही Xiaomi Mi A1, Moto X4 और Huawei का ही अपनी Honor 9i आता है। हालाँकि कीमत को देखते हुए यह एक बढ़िया डिवाइस बन जाता है। यह एक प्रभावशाली उपकरण है जो कई सही नोटों को हिट करता है, अगर आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, और एक एक दमदार लुक वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे सही स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन को 21 जनवरी से फ्लिप्कार्ट के माध्यम से ख़रीदा जा सकता है।

You Might be Interested

Honor 9i

17999

Android 7.0 Nougat with EMUI 5.1
Kirin 659 Octa-Core Processor
16MP + 2MP
Motorola Moto X4

20999

Android 7.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 630 Octa-Core 2.2GHz Processor
dual camera 12 MP (f/2.0 aperture) + 8 MP (f/2.0 aperture)
Xiaomi Mi A1

13999

Android 7.1.2 Nougat
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2.0GHz Processor
12 MP (wide-angle) + 12 MP (telephoto)
  • Published Date: January 20, 2018 1:01 PM IST