comscore
News

Infinix Note 4 रिव्यु: Xiaomi को टक्कर देने बाजार में आया नया स्मार्टफोन

Infinix Note 4 बाजार में पहले से ही मौजूद Xiaomi के सभी स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने वाला है। आइये हमारे इस रिव्यु से जानते हैं कि आखिर क्या वाकई ये सही है।

Infinix Note 4 Image 19

जहां आज स्मार्टफोंस की परिभाषा पूरी तरह से निरंतर बदलती जा रही है, जहां भारत में हम महज फीचर्स फोंस के बारे में ही जानते थे, वहां आज हम स्मार्टफोंस की दुनिया में एक बड़ा नाम बन गए हैं। हालाँकि अगर इसका श्रेय हूँ कुछ चीनी स्मार्टफोंस निर्माता कंपनियों को दें तो इसमें कोई गलत बात नहीं है। क्योंकि शाओमी, ओप्पो, विवो और वनप्लस जैसी कंपनियों ने हमें कम दामों में वो स्मार्टफोंस दिए हैं, जो शायद अन्य कंपनियां या हमारी खुद की भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां नहीं दे पाती, और अगर दें भी पाती तो इसमें कहीं न कहीं चीनी कंपोनेंट्स का हाथ जरुर होता। यहाँ अगर शाओमी की चर्चा करें तो मैं समझता हूँ सही है। क्योंकि बजट श्रेणी में इस कंपनी ने हमें जो स्मार्टफोन उपलब्ध कराएँ हैं, वहा शायद ही कोई दूसरी कंपनी कभी कर पाती। शाओमी ने हमें खुद यादगार स्मार्टफोंस जिन्हें भारत में वाकई काफी पसंद किया गया है, यानी शाओमी रेड्मी नोट 3 और शाओमी रेड्मी नोट 4 दिए हैं। अभी तक बजट श्रेणी में इन स्मार्टफोंस को टक्कर देने वाला कोई स्मार्टफोन वाकई नहीं आया है, हालाँकि इंटेक्स पिछले कुछ समय से शाओमी के स्मार्टफोंस को टक्कर देने में लगा है। लेकिन अब लग रहा है कि शाओमी को एक अन्य चीनी स्मार्टफोन कंपनी ही बजट श्रेणी में कड़ी टक्कर देने के लिए आ गई है।

इसे भी देखें: Blue Whale challenge: मेनका गांधी ने पत्र लिख सरकार से गेम को हटाने की सिफारिश की

अभी हाल ही में भारत में एक नई चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Infinix ने अपने दो नए स्मार्टफोंस पेश किये हैं जो Infinix Note 4 और Infinix Hot 4 के नाम से बजट में आये हैं। और आज हम जिस स्मार्टफोन की चर्चा करने वाले हैं वह है Rs. 8,999 की कीमत में आने वाला Infinix Note 4 स्मार्टफोन इस स्मार्टफोन को जुलाई महीने में भारत में लॉन्च किया गया है। और एक बार इस स्मार्टफोन को सेल के लिए उपलब्ध भी करा दिया गया है। इस सेल में कुछ ही समय में इस डिवाइस के यूनिट्स आउटऑफ स्टोक हो गए जिसे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस स्मार्टफोन को भारत में कितना पसंद किया गया है। अभी कल यानी 17 अगस्त 2017 को इस स्मार्टफोन की दूसरी सेल होने वाली है। अब बात आती है शाओमी और Infinix के स्मार्टफोन में अंतर की तो आपको एक अंतर तो इनकी कीमत को देखकर ही लगा जाएगा जहां शाओमी रेड्मी नोट 4 के बेस वैरिएंट को आप Rs. 9,999 में ले सकते हैं। वहां इस कंपनी ने बड़ी चालाकी से अपने पहले ही स्मार्टफोन की कीमत इससे लगभग Rs. 1000 कम यानी Rs. 8,999 रखी है।

Infinix Note 4 Image 19

इसके अलावा आपको इस रिव्यु में पता चल ही जाएगा कि आखिर ये स्मार्टफोन शाओमी के अलावा अन्य चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को टक्कर देता है या नहीं हालाँकि अगर आप मेरी मानें तो मैं बिना किसी झिझक के कह सकता हूँ कि शाओमी आने वाले कुछ समय में भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन वेंडर बना रहे इसे लेकर अन मुझे संदेह होने लगा है। हालाँकि ऐसा भी नहीं ही ये स्मार्टफोन अपने आप में सबसे बढ़िया है लेकिन इसके कुछ फीचर्स ने मुझे वाकई प्रभावित किया है, और खासकर इस कीमत में अगर आपको ऐसा स्मार्टफोन मिल रहा है जो 5.70-इंच की डिसप्ले मिल रही है, जो आपको एक अलग ही एक्सपीरियंस देने में सक्षम है, तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर। 4300mAh क्षमता की बैटरी जो बहुत ही जल्दी चार्ज हो जाती है क्योंकि यह आपको एक XCharge फीचर के साथ मिल रही है। और बेहतरीन कैमरा मिलने वाला है तो आपको किसी और स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है। आइये हमारे इस रिव्यु से जानते हैं कि आखिर कितना प्रभावी और कितना अप्रभावी है ये स्मार्टफोन Infinix Note 4।

बनावट और डिजाईन

डिजाईन और बनावट की अगर बात करें तो आपको बता दूँ कि जब मैंने इस स्मार्टफोन पहली दफा देखा तो मुझे यह एक मेटल बिल्ट लग रहा था, लेकिन ऐसा है नहीं जब आप इसे करीब से देखते हैं तो आपको बता चलता है कि इस स्मार्टफोन को प्लास्टिक से निर्मित किया गया है। हाँ इतना जरुर है कि इसे मेटल प्रिंट जरुर दिया गया है। अब इसे एक कमी ही कहा जाएगा क्योंकि जब आपको शाओमी जैसी कंपनी को टक्कर देनी है तो आप इस तरह की कमी एक स्मार्टफोन में कहीं भी नहीं छोड़ सकते हैं। इसे मैं कम्पनी की ही कमी कहूंगा क्योंकि इस कीमत में शाओमी बाजार में कुछ ऐसे स्मार्टफोन ला चुका है जो मेटल बैक के साथ लॉन्च किये गए हैं। स्मार्टफोन पहली नजर में देखने पर यह मुझे सैमसंग के किसी स्मार्टफोन की तरह लगा है क्योंकि इसका होम बटन और इसकी बनावट बिलकुल सैमसंग के पारंपरिक डिजाईन के जैसी ही है। हालाँकि जब आप इसे करीब से देखते हैं तो आपको पता चलता है कि यह स्मार्टफोन तो Infinix का कोई स्मार्टफोन है।

इसे भी देखें: Xiaomi Redmi Note 5A स्मार्टफोन TENAA पर नजर आया है, कुछ ऐसे स्पेक्स के साथ हो सकता है पेश

अगर फोन के बैक पैनल पर चलें तो आप यहाँ फोन में मौजूद रियर कैमरा, LED फ़्लैश को देख सकते हैं। अगर डिसप्ले पर आ जाएँ तो जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि यह स्मार्टफोन देखने में सैमसंग के किसी स्मार्टफोन की कॉपी लगता है, साथ ही आपको ये भी बता दें कि इसके होम बटन में ही इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है जो काफी तेज़ है, हालाँकि जब कभी कभी आपकी फिंगर को यह पहचान नहीं पाता है। लेकिन जब ये काम करता है तो काफी तेज़ काम करता है। फोन में एक 5.70-इंच की डिसप्ले दी गई है, जो कि एक IPS LCD CAPACITIVE TOUCHSCREEN,16M COLORS वाला पैनल है और मुझे इसकी डिसप्ले ने वाकई काफी प्रभावित किया है क्योंकि इसपर मैंने गेमिंग के साथ साथ HD विडियो भी देखें हैं, जो एक बजट फोन में एक मुझे काफी बढ़िया लगा है। इसकी डिसप्ले अपने आप में काफी ख़ास है इसके कलर और अन्य चीजें आपको काफी पसंद आने वाली हैं। इसके अलावा आप इसकी डिसप्ले को अगर वन हैण्ड मोड में चलाना चाहते हैं तो आप ऐसा भी का सकते हैं। ऐसा आप उस समय कर सकते हैं जब आपको लगे कि स्मार्टफोन की स्क्रीन काफी बड़ी है और एक हाथ से इसे इस्तेमाल करना मुश्किल हो रहा है। हालाँकि ऐसा है भी एक हाथ इसे ऑपरेट करना बहुत ही मुश्किल है।

Infinix Note 4 Image 23

Infinix Note 4 Image 24

Infinix Note 4 Image 25

इसके अलावा आपको बता दें कि इसके नेविगेशन बटन होम बटन के आसपास ही छोटे बिन्दुओं के रूप में दिए गए हैं। ये आसानी से आपको नजर नहीं आते हैं लेकिन जैसा कि आप काफी समय से किसी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे होंगे तो आपको इसे चलाने में किसी भी तरह कि कोई परेशानी नहीं होने वाली है। साथ ही फोन में आप इसके USB पोर्ट को देख सकते हैं, जो फोन के बॉटम में स्थित है और इसके आसपास स्पीकर्स ग्रिल्स मौजूद हैं जो बिलकुल वैसी ही हैं जैसी आपने iPhone 7, iPhone 7 Plus या OnePlus 5 में देखी होंगी। इसके अलावा अगर आप फोन में टॉप में जाते हैं तो आपको यहाँ इसका 3.5mm का ऑडियो जैक दिखाई पडेगा। हालाँकि किसी भी बजट फोन को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि वह तो आपने कहीं देखा है, बेशक वह हाल ही लॉन्च क्यों न हुआ हो, क्योंकि लगभग सभी बजट फोन एक जैसा ही दिखते हैं। लेकिन इसई बड़ी डिसप्ले के कारण ये स्मार्टफोन कुछ अलग जरुर लगता है।

Infinix Note 4 Image 27

कुलमिलाकर कहूँ तो मुझे इसका डिजाईन काफी पसंद आया है क्योंकि पहली नजर में देखने पर जैसा कि मैंने आपके पहले भी कहा था कि यह एक मेटल डिजाईन वाला फोन लगता है, हालाँकि इसे इस तरह से निर्मित किया गया है कि प्लास्टिक होने के बाद भी यह आसानी से प्लस्टिक से निर्मित नहीं लगता है। कुलमिलाकर महज Rs. 9,000 के बजट में किसी भी फोन में इस तरह का डिजाईन काबिल-ए-तारीफ है।

इसे भी देखें: पेटीएम से रिलायंस जियो का रिचार्ज करने पर मिलेगा भारी कैशबैक

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

जैसा कि हम सभी अब जान गए हैं और जैसे जैसे भारत में स्मार्टफोन का बाजार बढ़ता जा रहा है आने वाले समय में बच्चा बच्चा फोन को देखकर ही बता दिया करेगा कि यह कौन सा फोन है, किसी भी स्मार्टफोन के लिए सबसे जरुरी उसके कुछ यूनीक और ख़ास फीचर होते हैं, जो उसे दूसरे अन्य स्मार्टफोंस से अलग करते हैं। तो आइये एक नजर डाल लेते हैं Infinix Note 4 के कुछ स्पेक्स और फीचर्स पर, आखिर ये बाजार में मौजूद अन्य स्मार्टफोंस से कितना अलग हैं और इनका इस स्मार्टफोन में होना इसे दूसरों से कितना अलग करता है।

सबसे पहले मैं अगर बात करूँ इसके OS की तो इसमें एंड्राइड नौगट मौजूद है साथ ही इसे XOS की लेयर दी गई है। आप जानते ही हैं कि एंड्राइड नौगट को लॉन्च हुए आज लगभग 9-10 महीने का समय हो गया है और आज यह महज फ्लैगशिप स्मार्टफोंस के अलावा प्रीमियम स्मार्टफोंस तक ही सीमित न रहकर कई बजट स्मार्टफोंस में भी नजर आने लगा है जो सबसे खास बात मुझे लगती है, क्योंकि ऐसा नहीं होना चाहिए कि कुछ फीचर ऐसे हों कि उन्हें महज फ्लैगशिप या प्रीमियम सेगमेंट तक ही सीमित रखा जाये लेकिन कीमत को देखते हुए ऐसा करना भी पड़ता है। आज भी बजट फोंस में और अन्य प्रीमियम या फ्लैगशिप फोंस में कीमत के साथ साथ फीचर्स में भी एक बड़ा अंतर दिखाई पड़ता है। आप Oneplus 5 को इस बजट स्मार्टफोन के साथ तुलना नहीं कर सकते हैं। तो हम बात कर रहे थे एंड्राइड नौगट की जिसका इस स्मार्टफोन में इस कीमत में नजर आना बढ़िया कहा जा सकता है। हालाँकि इसे आजकल नया बदलाव नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह बाकी कुछ अन्य फोंस में भी पहले ही नजर आ गया है, जैसे हम एंड्राइड नौगट के साथ इंटेक्स एलीट e7 को देख चुके हैं। और कई बजट स्मार्टफोन भी इस कीमत या इससे कुछ कम कीमत में एंड्राइड नौगट के पेश किये जा रहे हैं, हालाँकि आपको बता दें कि अभी तक शाओमी रेड्मी नोट 4 को एंड्राइड नौगट का अपडेट नहीं मिला है, जो पलड़े को Infinix Note 4 की ओर झुका रहा है।

Infinix Note 4 Image 20

Infinix Note 4 Image 21

Infinix Note 4 Image 26

Infinix Note 4 स्मार्टफोन में एक 5.70-इंच की डिसप्ले मौजूद है। यह एक IPS LCD CAPACITIVE TOUCHSCREEN,16M COLORS 1280×720 पिक्सल की डिसप्ले है। अगर हम इस स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की चर्चा करें तो यह लगभग 71.32 फीसदी है। साथ ही इसके पिक्सल पर इंच की चर्चा करें तो यह 386 ppi है। हालाँकि यह किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन से कम है लेकिन मुझे इसकी डिसप्ले काफी पसंद आई है, यह काफी ब्राइट है। फोन एंड्राइड 7.0 नौगट से लैस है, साथ ही यह 2G/3G और 4G सपोर्ट से भी लैस है। इसके अलावा फोन में आपको 3GB रैम मिल रही है, और इसमें 32GB इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है जिसे आप माइक्रो एसडी की सहायता से 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं।

इसे भी देखें: तीन साल से पहले भी वापिस किया जा सकेगा JiPhone?

फोटोग्राफी के लिए फोन में दिया गये कैमरा की चर्चा करूँ तो इसमें एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका रियर कैमरा क्योंकि यह कुछ अन्य फोंस की तरह ही रेजोल्यूशन वाला है, हालाँकि अच्छी रौशनी में यह कैमरा वाकई बढ़िया तसवीरें लेता है और कुछ कम रौशनी में यह कुछ बदल जरुर जाता है। हाँ इसका कैमरा उतना प्रभावी नही लेकिन इसे उतना बुरा या ख़राब भी नहीं कहा जा सकता है, हालाँकि अगर मैं बात करूँ शाओमी रेड्मी नोट 4 के कैमरा की तो इसमें भी एक बढ़िया कैमरा और दोनों फोंस के कैमरा को आपस में तुलना करके देखें तो दोनों ही एक जैसा कैमरा मौजूद है। इसका फ्रंट कैमरा भी बढ़िया तसवीरें लेता है. इसके फ्रंट कैमरा से मैं प्रभावित हुआ हूँ क्योंकि बढ़िया लाइटिंग में यह अच्छा लग रहा है। लेकिन अगर आप कम रौशनी में इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको शायद ये उतना पसंद न आये क्योंकि यह Oppo या Vivo की तरह कोई कैमरा फ़ोन नहीं है। फोन की सबसे बड़ी खासियत इसकी 4,300mAh क्षमता की बैटरी है। जो XCharge फीचर के साथ आई है। हालाँकि यह निरंतर इस्तेमाल के बाद डेढ़ दिन तो नहीं चलती लेकिन आज इसे एक दिन तो पूरी तरह से इस्तेमाल में ले ही सकते हैं, इसके अलावा इसमें मौजूद इस फीचर के कारण यह फोन अपनी बैटरी को महज 30 मिनट में ही पूरी तरह से चार्ज करने की क्षमता रखता है। इसकी बैटरी क्षमता ने मुझे काफी आकर्षित किया है। और मुझे यह काफी पसंद भी आई है।

Infinix Note 4 Image 33

इसके अलावा फोन में आपको 646बिट MediaTek MT6753 1.3GHz का ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है और ग्राफ़िक्स के लिए स्मार्टफोन में आपको Mali-T720 MP3 GPU मिल रहा है। इस प्रोसेसर और इसमें मौजूद 3GB रैम के कारण ही स्मार्टफोन इतना बढ़िया से परफॉर्मर भी करता है। हाँ इसे मैं एक बढ़िया परफ़ॉर्मर भी कह सकता हूँ।

Infinix Note 4 Image 26

डिस्प्ले और UI

जैसा कि मैंने ऊपर भी कहा है कि इसकी अच्छी है, इसके कलर काफी ब्राइट हैं, और कलर्स का रीप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है, आपको इसके व्युविंग एंगल भी काफी पसंद आने वाले हैं। किसी भी एंगल से इसके विडियो देखने पर आपको इसमें कहीं भी कोई कमी नज़र नहीं आएगी। इसकी डिसप्ले इस बजट में मुझे काफी अच्छी लगी है। हालाँकि Xiaomi Redmi 4 और कुछ अन्य स्मार्टफोंस की डिसप्ले भी बढ़िया कही जा सकती है लेकिन अपनी सी डिसप्ले के दम पर Infinix Note 4 कुछ आगे निकल जाता है। आजकल सभी बजट स्मार्टफोंस में आपको एक बढ़िया डिसप्ले मिलने लगी है। जो मुझे काफी बढ़िया कदम लग रहा है आजकल सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने फोंस में ख़ास डिसप्ले देने की कोशिश में लगी हैं और वह कहीं न कहीं कामयाब भी हुई हैं। अगर आप इस स्मार्टफोन कहीं काम के दौरान सूरज की डायरेक्ट रौशनी में इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको कुछ परेशान जरुर कर सकती है, क्योंकि जैसे ही आप इसे सूरज की रौशनी में ले जाते हैं यह कुछ डिम सी हो जाती है। और रिफ्लेक्ट करना शुरू कर देती है जो कहीं न कहीं एक कमी के रूप में देखा जा सकता है। हालाँकि कुलमिलाकर अगर इसकी डिसप्ले के बारे में कुछ कहा जाए तो वह यही होगा कि, शानदार।

via GIPHY

Infinix Note 4 Image 22

Infinix Note 4 Image 30

सूरज की डायरेक्ट रौशनी में ऐप्स और आपको काम कि सभी चीजें आपको नजर तो आ जाएँगी लेकिन वैसी नहीं जैसी आप चाहते हैं, हालाँकि ये तो सभी बजट स्मार्टफोंस के साथ होता है, तो इसे भी कोई बड़ी कमी नहीं कहा जा सकता है। जैसा कि मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूँ कि फोन में एक 5.70-इंच की डिसप्ले मौजूद है। यह एक IPS LCD CAPACITIVE TOUCHSCREEN,16M COLORS 1280×720 पिक्सल की डिसप्ले है। अगर हम इस स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की चर्चा करें तो यह लगभग 71.32 फीसदी है। साथ ही इसके पिक्सल पर इंच की चर्चा करें तो यह 386 ppi है। फ़ोन का टच एक्सपीरियंस भी अच्छा कहा जा सकता है। और फिंगरप्रिंट सेंसर भी इस फोन में काफी तेज़ है हालाँकि जैसा मैंने कहा है कि ये कभी कभी आपको पहचानने से इनकार जरुर कर सकता है।

Infinix Note 4 Image 1

Infinix Note 4 Image 2

इसे भी देखें: Sarahah एप के नाम पर हो रहा है यह स्कैम

फोन के UI के बारे में चर्चा करें तो यह एकदम प्रीमियम सा मालूम पड़ता है। इसे देखकर ही लगता है कि UI को काफी ब्राइट और बढ़िया दिखाने के लिए कंपनी ने काफी काम किया है। जिसमें कंपनी सफल भी हुई है। UI इस स्मार्टफोन में बढिया कहा जा सकता है, यह भी शाओमी की तरह ही बढ़िया UI के साथ आया है। हालाँकि अगर कीमत पर चर्चा करें तो कुछ अन्य स्मार्टफोन ऐसे जरुर हैं जो मुझे बिलकुल भी पसंद नहीं आये हैं। फोन में आपको पहले से ही प्री-लोडेड कुछ ऐप्स भी मिल रहे हैं हालाँकि ख़राब बात यह है कि आप इन्हें महज डिसएबल कर सकते हैं, इन्हें अनइनस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

कैमरा

Infinix Note 4 स्मार्टफ़ोन के कैमरा की चर्चा करें तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि इसके रियर कैमरा से आप बढ़िया तसवीरें ले सकते हैं और इसके अलावा अगर आप बढ़िया रौशनी में तसवीरें ले रहे हैं तो इसके फ्रंट कैमरा से भी बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं। लेकिन कम रौशनी में या औसत रौशनी में आप इससे अच्छी तसवीरें नहीं ले सकते हैं। तो यह उतना बढ़िया नहीं कहा जा सकता है। फोन में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, साथ ही इसमें 8-मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है, फ़ोन के कैमरा से मैंने अपने लैब में अंधरे में और रौशनी में फोटो ली हैं और इससे ली गई तसवीरें वाकई प्रभावित करने वाली हैं। मैंने बिलकुल अँधेरे में भी स्मार्टफोन से तसवीरें ली हैं और फ़्लैश लाइट के होने कारण इससे ली गई तस्वीरें उतनी बुरी नहीं हैं जैसा कि मैं सोच रहा था कि एक बजट श्रेणी के फोन के चलते इसमें एक साधारण सा कैमरा होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है इसके कैमरा ने मुझे काफी हद तक अपनी ओर आकर्षित किया है। मुझे इसकी डिसप्ले के साथ साथ इसका कैमरा भी काफी पसंद आया है।

Infinix Note 4 Image 32

Infinix Note 4 Image 34

साथ ही सूरज की तेज़ रौशनी में इससे ली गई तस्वीरें काफी शानदार हैं। इसके अलावा अगर मैं इससे ज्यादा कीमत में आने वाले Xiaomi Redmi Note 3 और Xiaomi Redmi Note 4 के कैमरा की चर्चा करूँ तो ये अपने आप में काबिल-ए-तारीफ है। फोन के कैमरा ऐप को देखकर भी यही लगता है कि ये आपको एक ही बार में समझ में आ जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। हालाँकि अगर आप इसपर फेसबुक लाइव के दौरान कैमरा चलाते हैं तो यह बीच में ही बंद हो जाता है, हैंग करने लगता है। अब यहाँ ऐसा भी हो सकता है कि इस यूनिट में इस तरह की कोई शिकायत हो, लेकिन विडियो के दौरान आपको कोई भी परेशानी नहीं आती है और फेसबुक लाइव के दौरान इसका कैमरा आपको पसंद करता है तो यह बात इसके कैमरा की और कुछ नकारात्मक बिंदु जरुर जोड़ देती है।

आप इसके सभी मोड्स को भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के कैमरा से ली गई कम रौशनी और ज्यादा रौशनी वाली तस्वीरों को आप यहाँ देख सकते हैं:

Infinix Note 4 Image 3

Infinix Note 4 Image 4

Infinix Note 4 Image 5

Infinix Note 4 Image 6

Infinix Note 4 Image 7

Infinix Note 4 Image 8

Infinix Note 4 Image 9

Infinix Note 4 Image 10

Infinix Note 4 Image 11

Infinix Note 4 Image 12

Infinix Note 4 Image 13

Infinix Note 4 Image 17

Infinix Note 4 Image 18

यहाँ आप इसके फ्रंट कैमरा से ली गई कुछ तस्वीरों को देख सकते हैं. यह तस्वीर सूरज की तेज रौशनी में ली गई हैं:

Infinix Note 4 Image 14

Infinix Note 4 Image 15

Infinix Note 4 Image 16

इसे भी देखें: पेटीएम से रिलायंस जियो का रिचार्ज करने पर मिलेगा भारी कैशबैक

परफॉरमेंस और बैटरी

बाकी सभी फोंस की तरह ही इस स्मार्टफोन का रिव्यु भी गेमिंग से ही शुरू हुआ था और इसमें मैंने सभी फोंस की तरह ही ज्यादा गेमिंग की है मैंने इसमें एस्फाल्ट 8 से लेकर फ्रूट निंजा और अन्य कई रेसिंग गेम्स के साथ सब-वे सर्फर गेम्स खेल कर देखी हैं, और कहीं न कहीं मुझे लगा है कि परफॉरमेंस के मामले में यह स्मार्टफोन वाकई शानदार है, इसमें 3GB की रैम होने के कारण आप इसमें मल्टीटास्किंग भी बड़े आराम से कर सकते हैं। हालाँकि जैसा कि सभी फोंस में होता है कि ज्यादा गेमिंग और बहुत ज्यादा समय के लिए गेमिंग करने से फोन में गर्म होने की शिकायत आ जाती है तो ऐसा ही इसके साथ भी हुआ है। हालाँकि इसकी कीमत को देखते हुए ऐसा इस तरह की परफॉरमेंस अपने आप में शानदार ही कही जायेगी। अगर आप गेमिंग के शौक़ीन हैं तो आपको ये स्मार्टफोन काफी पसंद आने वाला है। और आप इसपर मल्टीटास्किंग के दौरान भी आपको ये कहीं भी निराश नहीं करने वाला है।

Infinix Note 4 Image 28

Infinix Note 4 Image 29

हैवी गेमिंग के साथ साथ मैंने स्मार्टफोन में ब्राउज़िंग से लेकर मैसेजिंग, चैटिंग, मेलिंग, सोशल मीडिया, और मल्टी टास्किंग भी की है, लेकिन किसी में भी मुझे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि फोन को 3GB रैम के साथ पेश किया गया है। हालाँकि फोन को स्मूद चलाने में प्रोसेसर का भी एक बड़ा हाथ होता है, तो कुलमिलाकर इसके बारे में यही कहा जा सकता है कि इसकी परफॉरमेंस बढ़िया है। मैं इसे एक बढ़िया परफ़ॉर्मर कह सकता है और इसकी परफॉरमेंस ने मुझे ऐसा कहने के लिए मजबूर किया है, असल में मैं इस स्मार्टफोन को पिछले दो हफ़्तों से इस्तेमाल कर रहा हूँ और मुझे यह काफी पसंद आया है। इसके अलावा एंड्राइड नौगट का स्मार्टफोन में होना सोने पे सुहागा जैसी बात है।

Infinix Note 4 Image 31

सबसे बड़ी खासियत की ओर आखिरकार हम आ ही पहुंचे हैं, आपको बता दें कि स्मार्टफोन में एक 4,300mAh क्षमता की बैटरी है, जो XCharge फीचर के साथ आई है, और इसके कारण ही ये स्मार्टफोन और भी खास बन जाता है। इसकी बैटरी ने भी मुझे काफी प्रभावित किया है। बजट श्रेणी में आने वाले स्मार्टफोन में ऐसी बैटरी कम ही देखने को मिलती है हालाँकि कुछ फोन इस कीमत में 4,000mAh, इससे कुछ कम या कुछ ज्यादा क्षमता वाली बैटरी के साथ भी आते हैं। उन्हें भी बुरा नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि इसकी तो बात ही कुछ और है। बता दूँ कि इसकी बैटरी भी काफी बढ़िया है क्योंकि हैवी गेमिंग के बाद भी इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी लगभग 8-9 घंटे तक चलती है और अगर आप इसका साधारण इस्तेमाल यानी रेगुलर यूस करते हैं कोई गेमिंग और ज्यादा ब्राउज़िंग नहीं करते हैं तो आप इसकी बैटरी को देखेंगे कि यह लगभग एक से डेढ़ दिन पूरी तरह से काम करती है।

इसे भी देखें: एक बार फिर Nexus 6 के लिए गूगल ने पेश किया एंड्राइड 7.1.1

इस स्मार्टफ़ोन पर मैंने कॉलिंग से लेकर ब्राउज़िंग और गेमिंग से लेकर फोटोग्राफी तक सब किया है, और इसकी परफॉरमेंस ने मुझे काफी प्रभावित भी किया है। अगर फोन की बैटरी को लेकर चर्चा करूँ तो अगर आपके फोन की बैटरी इतने समय में समाप्त भी हो जाती है तब भी आप इसे महज कुछ ही मिनटों यानी लगभग 30-40 मिनट में पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। इसके पिछले इसके XCharge फीचर को ही माना जा सकता है। और जो कंपनी इसकी बैटरी को लेकर कह रही है। ये मुझे कुछ हद तक सही भी लगा है। क्योंकि इस फोन को इस्तेमाल करने के दौरान मैंने ऐसा ही कुछ पाया है। इसकी बैटरी वाकई बिना किसी झिझक के बढ़िया है।

निष्कर्ष

आजकल एक स्मार्टफोन में एक अच्छा ख़ास और शानदार डिस्प्ले, बढ़िया रैम, बेहतरीन कैमरा, तेज फिंगरप्रिंट सेंसर, नया OS वर्जन और एक बढ़िया बैटरी होना जरुरी है, और अगर ये सब आपको आपकी जेब में फिट होने वाली कीमत में मिल रहा हो तो इससे बढ़िया बात ही नहीं है। आजकल 8-9 हजार की कीमत में बाजार में कई शानदार स्मार्टफोन मौजूद हैं जो इन ऊपर गिनाई गई सभी खूबियों के साथ आते हैं। हालाँकि अगर आप महज एक ऐसा फोन लेना चाहते हैं जो इन सब मामलों में परफेक्ट हो तो आप Infinix Note 4 स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं।

हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि आपको कुछ कम कीमत में ऐसे सभी फीचर्स से लैस कोई स्मार्टफोन मिल जाए तो आपको बाजार में ऐसे स्मार्टफोन आपको मिल तो जायेंगे लेकिन आपको उनमें से चुनना होगा कि आपको किसका चुनाव करना चाहिए, क्योंकि इन फोंस में किसी में बैटरी बढ़िया है, किसी में कैमरा अच्छा है, किसी में डिसप्ले उम्दा है और किसी में अन्य कोई खूबी है। हालाँकि अगर आपको बाजार में जाने से पहले ही पता हो कि आपको आखिर किस स्मार्टफोन को अपना अगला स्मार्टफोन चुनना है तो आपको इस स्मार्टफोन की ओर जरुर देखना चाहिए।

इसे भी देखें: Cool Play 6 स्मार्टफोन 6GB रैम के साथ 20 अगस्त को भारत में हो सकता है लॉन्च

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 3

9999

Buy Now
Android Lollipop 5.1 based MIUI 7
Snapdragon 650, 64-bit hexa-core 1.8GHz Processor
16 MP, f/2.0,5-element lens, phase detection autofocus, dual-LED (dual tone) flash
Infinix Zero 4 Plus
Android 6.0 Marshmallow with XOS
MediaTek Helio X20 Deca-Core 2.0GHz Processor
20.7 MP with f/2.0 aperture
  • Published Date: August 16, 2017 5:00 PM IST