comscore
News

Infinix Zero 5 रिव्यु: एक दमदार मिड-रेंजर, लेकिन...

Infinix Zero 5 स्मार्टफोन को भारत में एक प्रतिस्पर्धी प्राइस सेगमेंट में पेश किया गया है, हालाँकि क्या इसे सफलता मिलेगी? आइये जानते हैं हमारे इस रिव्यु से।

infinix-zero-5-review-bgr-1

Highlights

  • Infinix Zero 5 स्मार्टफोन की कीमत Rs. 17,999 से शुरू होती है।

  • इस स्मार्टफोन की USP इसकी डिस्प्ले है लेकिन इसमें एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले नहीं दी गई है।

  • Infinix Zero 5 स्मार्टफोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, और इसमें OnePlus 5T जैसी फंक्शनलिटी है।

Hong-Kong आधारित Infinix ने भारतीय बाजार में कुछ स्मार्टफोंस के साथ कुछ समय पहले ही कदम रखा था। और इस साल के आखिरी महीने में आते आते कंपनी ने अपना एक और नया स्मार्टफोन Zero 5 के तौर पर लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन की शुरूआती कीमत Rs. 17,999 है। और इसे एक सेगमेंट में पेश किया गया है जो काफी प्रतिस्पर्धा भरा है। इस सेगमेंट में भारत में बहुत से अन्य स्मार्टफोन भी पहले से ही मौजूद हैं। इस श्रेणी में आपको भारतीय बाजार में हॉनर, मोटोरोला ओप्पो, और Xiaomi के कई स्मार्टफोंस में मिल जायेंगे, इसके अलावा इस लिस्ट में और भी बहुत से नाम हैं। हालाँकि इस कीमत में मेरी राय में यह स्मार्टफोन इस श्रेणी में अपने आप को साबित कर सकता है। आइये हमारे इस रिव्यु से जानते हैं कि आखिर आपके लिए सही रहेगा यह स्मार्टफोन या नहीं।

Infinix Zero 5 स्मार्टफोन डिजाईन

सबसे पहले जो चीज़ आपको इस स्मार्टफोन में सबसे पहले देखने को मिलने वाली है, वह यह है कि यह डिवाइस आपको अपने हाथों में लेते ही लगेगा कि यह एक बड़ा डिवाइस है, और ऐसा है भी, यह वाकई एक बड़ा डिवाइस है। इसके बड़ा होने के कारण इसे एक हाथ से होल्ड करना और इस्तेमाल करना बड़ा ही मुश्किल है। मैंने इसे लगभग एक सप्ताह के आसपास इस्तेमाल किया है। और मुझे यह डिवाइस काफी बड़ा लगा है। इसके अलावा इसके बड़ा होने के कारण ही एक भीड़-भाड़ वाली ट्रेन में मैंने इस स्मार्टफोन को अपनी जेब से बाहर निकालना भी सही नहीं समझा है। मुझे कहीं न कहीं ऐसा लग रहा था कि कहीं यह मेरे हाथ से कहीं गिर न जाए।

और कुलमिलाकर कहें तो इसके डिजाईन से भी मैं उतना प्रभावित नहीं हुआ हूँ। जहां आओ बेजल लेस डिस्प्ले हर जगह चर्चित हैं, वहां एक स्मार्टफोन का इस समय और इसके साथ लॉन्च न होना भी एक ख़राब बात ही कही जाएगी। और इसकी बनावट वैसी ही है जैसा आप इस कीमत में आने वाले किसी भी स्मार्टफोन में देखना चाहते हैं।

मेटल यूनीबॉडी, ग्लास से निर्मित फ्रंट और चैमफर्ड एजेस ने फोन को कुछ प्रीमियम-नेस प्रदान की है। इसके अलावा इसके बैक में कैमरा सेटअप को एक बढ़िया डिजाईन दिया गया है। इसके अलावा एक टेक्सचर स्ट्रिप को भी फोन में रखा गया है। जिसमें आपको ड्यूल कैमरा सेटअप और LED फ़्लैश देखने को मिल जायेगी। हालाँकि यह एक बढ़िया डिजाईन इस मामले में कहा जा सकता है लेकिन जब आपकी नजर Huawei P9 पर जाएगी तो आपको याद आयेगा कि इनका डिजाईन काफी मिलता जुलता है।

इसके अलावा एक बढ़िया बात यह है कि यह इसे कई कलर ऑप्शन्स में पेश किया गया है। आपको बता दें इसे ब्लैक और गोल्ड कलर्स में लिया जा सकता है। इसके अलावा इसे आप Bordeaux Red कलर में भी ले सकते हैं। इसके अलावा अलावा अगर आप मुझसे पूछते हैं तो मुझे इसका रेड वैरिएंट सबसे ज्यादा पसंद आया है।

Infinix Zero 5 डिस्प्ले

फोन में फ्रंट पैनल को 5.98-इंच की एक डिस्प्ले से घेरा हुआ है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह डिस्प्ले 1080p की है। हालाँकि कुछ लोगों को ऐसा भी लग सकता है कि इसकी डिस्प्ले ओवर सैच्युरेटेड है। हालाँकि ऐसा लगने वाले लोगों के लिए यहाँ डिस्प्ले सेटिंग भी दी गई है, जिसे आप अपने आप भी बदल सकते हैं। हालाँकि इसकी बड़ी डिस्प्ले के कारण इसका विडियो आदि देखना बड़ा भी अलग एक्सपीरियंस देता है।

फोन में जैसा कि आपने देखा है कि 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले नहीं दी गई है। तो इस डिस्प्ले को ऐसा देखते हुए बेकार ही कहा जाएगा, क्योंकि समय के साथ बदलती टेक्नोलॉजी का इसमें इस्तेमाल ही नहीं किया गया है।

Infinix Zero 5 परफॉरमेंस

फोन में आपको एक मीडियाटेक का हेलिओ P25 ओक्टा-कोर प्रोसेसर और 6GB की रैम दी गई है। इसके अलावा आपको बता दें कि अगर पेपर्स की चर्चा करें तो यह स्मार्टफोन आसानी से आपका एक दिन निकाल सकता है। और इसके इस प्रोसेसर और ज्यादा रैम होने के चाहते इसपर आपको मल्टीटास्किंग करते हुए किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आने वाली है। यह आपको एक अलग ही फ़ास्ट एक्सपीरियंस देने में सक्षम है। इस स्मार्टफोन पर मैंने Asphalt 8: Airborne and Riptide GP2 गेम खेला है। और मुझे इसमें परफॉरमेंस को लेकर कोई भी समस्या नजर नहीं आई है।

जैसा कि हमने लगभग सभी चीनी कंपनियों के साथ देखा है और इसमें भी एंड्राइड OS के काफी कस्टमाइज वर्जन का इस्तेमाल किया गया है। फोन एंड्राइड नौगट पर काम करता है, साथ ही इसमें Infinix का XOS Hummingbird UI दिया गया है। इसके अलावा कम्पनी ने समय समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट के भी बातें कहीं हैं। इसका मतलब है कि इस स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo का अपडेट भी दिया जाएगा। लेकिन अगर मैं आपकी जगह होता तो एक लम्बी सांस लेता और इस बारे में सोचता कि क्या इसके पहले भी मैंने इस ब्रांड के बारे में पहले कभी सुना है, और क्या यह डिवाइस मेरे लिए सही रहने वाला है।

हालाँकि अगर मैं इसके UI की चर्चा करूं तो इसमें कोई भी वैसा बदलाव सामने नहीं आया है जो मुझे लगे कि यह कुछ नया है, इसमें सभी कुछ वैसा ही जैसा हम इस्तेमाल करते आ रहे हैं। हालाँकि मुझे ऐसा जरुर लगा है कि इसका UI काफी हैवी है। और इसके ब्लॉटवेयर का काफी वजन बिना बात ही है। हालाँकि कुछ फीचर्स मुझे इसमें पसंद आये हैं, जैसे एप्स को मैं पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकता हूँ। इसके अलावा फोन डाटा को रिमोटली डिलीट भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें एक फ्रीजर नामक फीचर भी है। इसका काम है कि जिन भी एप्स को आपने काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया है। उन्हें यह ऑफलोड कर देता है।

Infinix Zero 5 कैमरा

अगर आप कंपनी से ही पूछते हैं तो उसका कहना होगा कि इस स्मार्टफोन में मौजूद ड्यूल कैमरा ही उसकी सबसे बड़ी USP है। हालाँकि असल जीवन में या असल में ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। स्मार्टफोन में एक 12-मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है, और दूसरा कैमरा की अगर चर्चा करें तो यह 13-मेगापिक्सल का एक टेलीफोटो लेंस है। इसके अलावा अगर हम फंक्शनलिटी की चर्चा करें तो यह OnePlus 5T और iPhone X के जैसी ही है।

इन दोनों कैमरा को एक साथ इस्तेमाल करने से आपको शानदार ज़ूम मिलता है। इसके अलावा आप इसके माध्यम से DSLR जैसे Bokeh Effect के फोटो भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर लाइट कंडीशन की चर्चा करें तो यह बढ़िया है।

इसके अलावा पोर्ट्रेट मोड बिना किसी शक के एक बढ़िया फीचर कहा जा सकता है। हालाँकि इसके बाद भी कहीं न कहीं इसका कैमरा कुछ सफ़र जरुर करता है। आप चाहते हैं कि एक ही बार में एक बढ़िया शॉट आपको मिल जाए लेकिन आपको कई बार के बाद एक बढ़िया फोटो मिलता है। इसके अलावा कैमरा आपको फोटो को शूट होने के बाद रीफोकसिंग करने देता है।

बाहरी लाइट कंडीशन्स में आपको इस कैमरा से बढिया तसवीरें मिलती हैं लेकिन जैसे ही आप इंडोर कंडीशन्स में जाते हैं तो यह आपको निराश करता है। अगर आप इस कैमरा से इंडोर में कोई तस्वीर लेते हैं तो आपको उसका अच्छा नहीं लगता जितना के आपको आउटडोर में अभी तक लग रहा था।

फोन में फ्रंट में आपको एक 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिल रहा है। जो आपको स्टैण्डर्ड ब्यूटी मोड के साथ मिल रहा है। इसके अलावा इसमें आपको Bokeh Effect भी मिल रहा है। हालाँकि जहां फ्रंट में महज एक ही कैमरा है, इसके बाद भी इसके माध्यम से आप DSLR जैसे Bokeh Effect वाली तस्वीरें ले सकते हैं। और परिणाम भी कुछ अच्छे ही हैं। इसके अलावा नार्मल सेल्फी बढ़िया हैं। इसके अलावा बोकेह मोड कहीं न कहीं ड्यूल कैमरा न होने के कारण मार खा जाता है।

Infinix Zero 5 फीचर्स

फोन में आपको 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, जिसमें से आपको 50GB के आसपास इस्तेमाल करने के लिए मिल रही है। हालाँकि अगर आपके लिए काफी नहीं है तो आप इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 128GB एक बार फिर से बढ़ा सकते हैं।

फोन में एक 4350mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। जो आपका लगभग एक पूरा दिन आराम से निकाल देती है। हालाँकि जब आप इस पर ज्यादा कम करते हैं तब भी आप इसे एक दिन तक तो इस्तेमाल में ले ही सकते हैं। इसके अलावा ऐसा भी सामने आया है या कंपनी ने पेपर्स पर ऐसा कहा है कि फोन में XCharge फीचर दिया गया है, जो फ़ास्ट चार्जिंग के जैसा ही फीचर है, हालाँकि इसके बाद भी इसे Zero-100 तक पहुँचने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

फोन के बैक में आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है। और फोन को होल्ड किये हुए आप इसपर आसानी से पहुँच सकते हैं। इसके अलावा डिवाइस का फिंगरप्रिंट सेंसर तेज है, और इसे आप सेल्फी आदि लेने के लिए भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।

अंत में आपको बता दें कि स्मार्टफोन में आपको ड्यूल-सिम सपोर्ट मिल रहा है, इसके अलावा दोनों ही सिम स्लॉट आपको LTE सपोर्ट के साथ मिल मिल रहे हैं। इसके अलावा एक समय पर आप एक सिम को 4G और दूसरे को 3G मोड पर चला सकते हैं।

हमारा फैसला

Infinix भारत में एक नया ब्रांड है, हालाँकि इसका यह नया स्मार्टफोन Zero 5 वाकई इस कीमत में कई अन्य स्मार्टफोंस से कड़ी टक्कर ले सकता है। हालाँकि कुछ मामलों में यह स्मार्टफोन वाकई मार खा जाता है और वह सेगमेंट इस कैमरा कहा जाएगा।

सब-20 हजार वाली श्रेणी में यूजर्स को एक बढ़िया कैमरा के साथ एक बढ़िया डिवाइस चाहिए होता है। जो उनके पैसों का उन्हें असल मोल दे सके। जैसे Honor 9i और Moto X4 स्मार्टफोंस को इस श्रेणी में या इसके थोडा ऊपर वाली श्रेणी में दमदार स्मार्टफोंस कहा जा सकता है। हालाँकि Honor ने अभी हाल ही में Honor 7X स्मार्टफोन को लॉन्च किया है, जो काफी कम कीमत में बाजार में आया है। इसके अलावा इसमें आपको एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ ड्यूल कैमरा और बहुत कुछ मिल रहा है।

You Might be Interested

Infinix Zero 4 Plus
Android 6.0 Marshmallow with XOS
MediaTek Helio X20 Deca-Core 2.0GHz Processor
20.7 MP with f/2.0 aperture
OnePlus 5T

32999

Android 7.1.1 Nougat with OxygenOS 4.7.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
16 MP + 20 MP with f/1.7 Aperture, Dual LED Flash
Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: December 26, 2017 5:00 PM IST